महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 Benefits, Objective, Details

Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023 Online Registration | महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 Application Form | How to Get Benefits of Kishori Shakti Scheme in Maharashtra

इस बात में कोई दो राय नहीं हैं की हमारा देश भारत भले ही वर्तमान समय में दुनिया के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए देशो में से एक हैं जो कई उचाईयो को छू रहा हैं लेकिन उसके बावजूद भी हमारे देश में आज भी कई कमिया हैं जिन्हे दूर करने की जरूरत हैं और उन्ही में से एक नारियो के साथ होने वाला भेदभाव भी हैं।

नारियो के साथ होने वाले भेदभाव को कम करने के लिए और देश में नारी सशक्तिकरण की भावना को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार व विभिन्न योजनाए चलाई जाती हैं। महाराष्ट्र सरकार भी ऐसी ही एक योजना ‘महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023‘ चला रही हैं जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे।

Maharashtra Kishori Shakti Yojana Apply Online

Highlights of महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 Eligibility Last Date

Name of the Post Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023
Launched By Govt of Maharashtra
Scheme Launched Date Update soon
Beneficiary लड़कियों को
Official Website https://maharashtra.gov.in/

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 क्या हैं

सबसे पहले अगर आप नहीं जानते की MKSY 2023 क्या हैं तो जानकारी के लिए बता दे की महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना महाराष्ट्र सरकार के द्वारा नारी सशक्तिकरण की भावना को आगे बढ़ाने के लिए चलाई जा रही एक योजना हैं जिसके अंतगर्त राज्य में रहने वाली किशोरावस्था की लड़कियों को शारीरिक, मानसिक और सामाजिक ज्ञान देकर उनके निर्णय लेने की शक्ति को मजबूत बनाने के लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं।

इस योजना के अंतगर्त किशोरावस्था की लड़कियों को कई चीजो के बारे में प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे की उनका शारीरिक, मानसिक और सामाजिक तौर पर विकास होगा। इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो दोनों में लड़कियों को दिया जायेगा। योजना का लाभ लड़कियों तक सरकार के द्वारा चलाये जाने वाले आंगनवाड़ी केन्द्रो का उपयोग करते हुए पहुंचाया जायेगा। यह योजना लड़कियों को शिक्षण व प्रशिक्षण देने का काम करेगी।

MKSY 2023 का उद्देश्य

इस बात में कोई दो राय नहीं हैं की जब भी सरकार के द्वारा कोई योजना लाइ जाती हैं तो उस योजना को शुरू करने और चलाने में सरकार का काफी पैसा खर्च होता हैं तो ऐसे में सामान्य सी बात हैं की हर योजना के पीछे कोई न कोई उद्देश्य जरूर होता हैं। ऐसे में अगर आप महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 के उद्देश्य के बारे में जानना चाहते हो तो बता दे की इस योजना का उद्देश्य गरीब किशोर लड़कियों को शिक्षण प्रशिक्षण प्रदान करना हैं।

MKSY 2023 का लाभ उठाने के लिए पात्रता

MKSY 2023 वर्तमान समय में देश में नारी सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रही सबसे बड़ी योजनाओ में से एक हैं जिसका लाभ राज्य में रहने वाली कई लड़कियों को मिल रहा हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गयी हैं जिससे की पात्र लोगो को योजना का लाभ मिले। अगर उन पात्रताओं के बारे में बात की जाये तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

  • योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा के निचे आने वाले परिवारो की किशोर कन्याओ को ही दिया जायेगा।
  • इस योजना के अंतगर्त 11 से 14 साल की लड़किया ही प्रशिक्षण प्राप्त कर पायेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत 16 से 18 साल की लड़कियों को कौशल निर्माण के लिए शिक्षा दी जाएगी।
  • योजना का लाभ केवल महाराष्ट्र के स्थायी नागरिको को ही मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, लड़की का जन्म प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड, स्कूल के सर्टिफिकेट, स्कूल छोड़ने का सर्टिफिकेट और जातीय प्रमाण पत्र होने चाहिए।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करे?

यह बात हम सभी भली भांति जानते हैं की किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए उसके अंतगर्त आवेदन करना जरूरी होता हैं तो ऐसे में अगर आप महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 का लाभ उठाने की सोच रहे हो तो आप MKSY 2023 के लिए आवेदन कैसे करें के बारे में जानना चाहते होंगे? तो जानकारी के लिए बता दें कि योजना का लाभ आंगनवाड़ी में आने वाली किशोरी कन्याओं को चयन करके उन्हें दिया जायेगा।

यानी कि जो कन्याए पहले से ही आंगनवाड़ी में जाती है उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा। दरअसल महाराष्ट्र सरकार के द्वारा महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 का लाभ कन्या और तक पहुंचाने के लिए यह स्टेटस बनाई गई है कि आंगनवाड़ी में आने वाली कन्याओं में से पात्रताओं के अनुसार MKSY 2023 के अंतर्गत कन्याओं को प्रशिक्षण देने के लिए उनका चुनाव किया जाएगा।

Important Links

Download Brochure Click Here
Official Website https://womenchild.maharashtra.gov.in/
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना Click Here

 

Leave a Comment