Uttarakhand स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म, कैसे बनाये?

Smart Ration Card Scheme | How to Apply Smart Card Yojana | Apply Online to Uttarakhand Smart Card Yojana 2022 Registration/Application Form | उत्तराखंड राशन कार्ड @fcs.uk.gov.in. राशन कार्ड के बारे में तो आप सभी भली-भांति जानते हैं। राशन कार्ड राज्य सरकार के द्वारा लोगों की आर्थिक स्थिति के अनुसार बनाए जाते हैं और इन राशन कार्ड की मदद से राज्य में रहने वाले कमजोर आर्थिक स्थिति वाले लोग कम कीमत में राशन प्राप्त कर पाते हैं।

देश के सभी राज्यों में समय-समय पर विभिन्न राशन कार्ड की योजनाएं चलाई गई है जिनके चलते हैं लोगों को कम कीमतों में अन्य प्राप्त हुआ हैं। राशन कार्ड के माध्यम से कोई भी व्यक्ति राशन की दुकान से उचित दरों में राशन प्राप्त कर पाता है। लेकिन इस बात में कोई दो राय नहीं है कि राशन कार्ड योजनाओं के माध्यम से काफी सारे फ्रॉड भी किए गए हैं जिससे सरकार को काफी घाटा होता है जिसका सीधा असर उपभोक्ताओं यानी कि सामान्य जनता पर पड़ता है।

Smart Ration Card Online Apply
Uttarakhand Ration Card Application Form PDF Download

FCS Uttarakhand Ration Card Scheme 2022 Smart Ration Card Yojana Detail

Name of the Scheme उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड योजना
Launched By उत्तराखंड सरकार
Launched Date एप्लीकेशन फॉर्म की लिंक निचे दी गयी है।
Location उत्तराखंड राज्य के निवासी
Category Sarkari Yojana 2022
Beneficiaries उत्तराखंड में गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले लोग
Official Website https://fcs.uk.gov.in/
Uttarakhand NFSA UK Ration Card
NFSA Ration Card in Uttarakhand

Uttarakhand Smart Ration Card Scheme (How to Apply)

लेकिन क्या हो अगर राशन कार्ड का डिजिटाइजेशन कर दिया जाए। इससे इस क्षेत्र में होने वाले फ्रॉड काफी कम हो जाएंगे और सरकार के पास आंकड़े डिजिटल रूप में सुरक्षित रहा करेंगे। दरअसल ऐसा किया जा रहा है जिसके लिए ‘स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2022’ चलाई जा रही है। इस लेख में हम स्मार्ट राशन कार्ड योजना के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि ‘स्मार्ट राशन कार्ड योजना क्या है और स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2022ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरते हैं’! तो चलिए शुरू करते हैं।

स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2022 क्या है?

स्मार्ट राशन कार्ड योजना वर्तमान में उत्तराखंड के राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत राशन कार्ड धारकों के पुराने राशन कार्ड का रिन्यू करके नए राशन कार्ड बनाये जा रहे हैं। राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा स्मार्ट राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं। स्मार्ट राशन कार्ड के माध्यम से उत्तराखंड में रहने वाले नागरिकों को राशन लेने में काफी आसानी रहेगी और सरकार के पास भी सटीक रूप में आंकड़े पहुंचेंगे। स्मार्ट राशन कार्ड योजना के माध्यम से शुरुआत में प्रदेश में रहने वाले 23 पुराने राशन कार्ड लोगों के राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जाएगा और धीरे-धीरे पूरे प्रदेश को इस योजना के अंतर्गत कवर किया जाएगा जिससे कि सभी लोगों के पास स्मार्ट राशन कार्ड उपलब्ध हो सके और वह इसका लाभ आसानी से उठा सकें।

उत्तराखंड में रहने वाले जो लोग गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं वह सभी स्मार्ट राशन कार्ड योजना का लाभ उठाकर बिल्कुल फ्री में अपने लिए नया स्मार्ट राशन कार्ड बनवा सकेंगे जिसकी मदद से उन्हें आसानी से राशन प्राप्त हो जाया करेगा। स्मार्ट राशन कार्ड योजना के बारे में बताते हुए जिला पूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी के द्वारा कहा गया हैं कि जो लोग वर्तमान में राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं उनके लिए बनाए जाने वाला राशन कार्ड स्मार्ट राशन कार्ड होगा जिसका उपयोग आसानी से किया जा सकेगा। इसके बाद अन्य राशन कार्ड का नवीनीकरण करके उन्हें भी स्मार्ट राशन कार्ड में तब्दील किया जाएगा।

स्मार्ट राशन कार्ड योजना 222 का उद्देश्य

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि राशन कार्ड योजनाओं के माध्यम से काफी कालाबाजारी की जाती है जिससे राशन बेचने वाले और बिना राशन कार्ड के राशन खरीदने वाले लोगों का तो फायदा होता है लेकिन असली उपभोक्ताओं और सरकार का काफी नुकसान होता है। इस कालाबाजारी को कम करने के लिए ही स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2022 चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत सभी राशन कार्डों को स्मार्ट राशन कार्ड में तब्दील किया जा रहा है। स्मार्ट राशन कार्ड के माध्यम से सरकार के पास उपभोक्ताओं और राशन देने वाले अधिकारियों के सटीक आंकड़े रहेंगे जिससे कि पता लगाया जा सकेगा कि कितना राशन किसके पास जा रहा है और इस तरह से इस क्षेत्र में होने वाली कालाबाजारी को कम किया जा सकेगा।

स्मार्ट राशन कार्ड बनाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

अगर आप स्मार्ट राशन कार्ड योजना के अंतर्गत अपने राशन कार्ड को बदलवा कर स्मार्ट राशन कार्ड बनवाना चाहते हो या फिर नए स्मार्ट राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हो तो इसके लिए आपके पास निम्न डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है:

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तराखंड राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप उत्तराखंड में रहते हैं पर आपने लिए स्मार्ट राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो वर्तमान में इसके लिए आवेदन करने की कोई प्रक्रिया मौजूद नहीं है क्योंकि खाद्य आपूर्ति विभाग भी इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है और इसकी घोषणा कर चुका है लेकिन अब तक इस पर पूरी तरह से काम नहीं किया गया है। उत्तराखंड के खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा जल्द ही उत्तराखंड राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी जो पूरी तरह से ऑनलाइन होगी और ऑफलाइन माध्यमों के जरिए भी लोग अपने स्मार्ट राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे।

लेकिन अगर आप सामान्य राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.uk.gov.in पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इस फॉर्म को भरके और इसमे जरूरी दस्तावेजो को अटेच करके अपने नजदीकी खाद्य विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करवा सकते हैं। सफलतापूर्वक आवेदन करने वालो को कुछ दिन बाद उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना होगा, जिससे सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप दी गयी लिंक पर जा सकते है।

एफसीएस उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई
एफसीएस उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड

Contact No’s

  • State Consumer Helpline – 18001804188
  • NFSA Helpline – 1967

उत्तराखंड रोजगार ऑनलाइन आवेदन 2022

Leave a Comment