उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करें?

udyog aadhar registration up free online | udyog aadhaar online verification download | udyog aadhaar online verify | udyog aadhaar (online registration for msme) @udyamregistration.gov.in. हमारे देश वर्तमान में विश्व में से एक है जहां पर सबसे ज्यादा लघु उद्योग की जाते हैं और इन दोनों उद्योगों के माध्यम से लाखों-करोड़ों लोगों को रोजगार भी प्राप्त होता है। लेकिन जैसे ही आगे बढ़ते जा रही है और कोई से जुड़ी चीजें विकसित हो रही है और प्रौद्योगिकी से जुड़े हुए प्रोडक्ट आगे बढ़ रहे हैं वैसे वैसे ही लघु उद्योगों की रफ्तार धीमी होती जा रही है और लघु उद्योगों से जुड़े हुए प्रोडक्ट भी कम हो रही है। ऐसा नहीं है कि लोगों को इन प्रोडक्ट की जरूरत नहीं है बल्कि कम कीमत के यह प्रोडक्ट अधिक बेहतरीन साबित होते हैं। लेकिन लघु उद्योगों को बचाने के लिए एक बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की जरूरत है जिस पर केंद्र सरकार काफी पहले से काम कर रही है। शायद यही कारण है कि उद्योग आधार पंजीकरण शुरू किया गया जिससे कि लघु उद्योगों को बचाया जा सके। यह लघु उद्योगों और छोटे व्यवसायियों के लिए वाकई में है फायदेमंद इनीशिएटिव है। अगर आपको नहीं पता कि ‘उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करे’ तो यह लेख आपके लिये काफी फायदेमंद साबित होने वाला हैं। इस लेख में हम इस विषय पे बात करेंगे और आसान भाषा में आपको इसके बारे में समझाएंगे।

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Udyam Registration: Zero cost, No Fee, and Free Registration

Name of the Scheme Udhyog Aadhaar Registration Online
Launched By Central Govt of India
Launched Date Launched
Location PAN India
Category Sarkari Yojana
Benefits of this Scheme Every Eligible Person
Official Website https://udyamregistration.gov.in/

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन क्या है और यह लघु उद्योगों के लिए कैसे फायदेमंद है?

अगर आप नहीं जानते कि उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन क्या है और यह लघु उद्योग के लिए कैसे फायदेमंद है तो आपको बता दे की यह एक प्रक्रिया है जिसमें आपके लघु उद्योगों और मध्यम दिवस आयोजन किसी स्पेसिफिक प्रोडक्ट से जुड़े हुए हैं को ऑनलाइन दर्ज किया जाता है। यह प्रोडक्ट यूएएन की वेबसाइट पर दर्ज किए जाते हैं जिससे कि अगर किसी व्यापारी को आपके प्रोडक्ट बड़ी मात्रा में चाहिए होते हैं तो वह सीधे आपले प्रोडक्ट खरीद सकता हैं, इससे आपके व्यवसाय को आगे बढ़ने का अवसर मिलता है और आपकी इनकम में वृद्धि होती है। सरल भाषा में इस प्रक्रिया के माध्यम से एक तरह से उद्योगों को इंटरनेट से जोड़ा जा रहा है जिससे कि वे अधिक लाभ प्राप्त कर सके।

इसके अलावा इस पंजीकरण के अन्य भी कई लाभ होंगे जैसे कि सरकार के द्वारा उद्योगों के मॉइक और जुड़े हुए लोगो को उत्पाद शुल्क, विदेशी व्यापार में भागीदारी के लिए सरकारी वित्तीय सहायता, बिजली के बिलों में रियायत आदि के लाभ मिलेंगे। यह प्रोसेस यह कहा जाए तो योजना साल 2015 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 15 सितंबर के दिन लॉन्च की गई थी। अब तक लाखों लोगों को नाम चुका है और लगातार मिल रहा है और कहीं ना कहीं लघु उद्योगों और मध्यम उद्योगों को आगे बढ़ने में मदद कर रही हैं। इसका एक मुख्य लक्ष्य छोटे और मध्यम उद्योगों से जुड़े हुए लोगों को अधिक सक्षम बनाना है।

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है?

कुछ ऐसे दस्तावेज है जो उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी बताए गए हैं यानी कि रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको उनकी जरूरत पड़ेगी। यह दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं:

  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  • एंटरप्राइज डॉक्यूमेंट
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नम्बर
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करें? Udhyog Aadgar Registraion Online

लघु और छोटे स्तर के व्यवसायो के मालिकों और व्यवसाय से जुड़े लोगों को उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करने से कई प्रकार के फायदे मिलेंगे और सरकार के तरफ से कई चीजों में सहायता भी मिलेगी जिनमें वित्तीय सहायता भी शामिल है। ऐसे में किसी भी छोटे और निम्न स्तर के उद्योग व्यवसाय के लिए उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन वाकई में काफी फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत भी नहीं है क्योंकि आप घर बैठे हुए आसानी से ही उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कर सकते हो, जिसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://udyamregistration.gov.in/ पर जाना होगा।
how to update udyog aadhar to udyam registration

  • अब जो पेज ओपन होगा उसमें आपको कुछ विशेष जानकारियां रजिस्ट्रेशन जुड़े भी मिलेगी और नीचे की तरफ आपको अपना नाम और अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। दर्ज करने के बाद Validate & Generate OTP के विकल्प पर क्लिक करे।
migrate from udyog aadhaar memorandum to udyam registration
  • इसके बाद आपके पंजिकृत मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। उसे दर्ज कर और अपना सत्यापन करे।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जो Udhyo Aadhar Registration Online Form हैं, उसे पूरा भरे और सटीक भरे।
  • फॉर्म को पूरा और सटीक रूप से भरने के बाद Submit पर क्लिक करके प्रोसेस पूरी कर और फॉर्म सबमिट करें।

इस तरह से आप आसानी से घर बैठे हुए कुछ समय मे उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कर सकते हो और Udhyog Aadhar Registration का लाभ उठा सकते हो।

Contact Details

Ministry of MSME
Udyog Bhawan – New Delhi
Email: champions@gov.in

Leave a Comment