फास्टैग: क्या है और अपनी यात्रा के दौरान आसानी से टोल कैसे चुकाएं?

फास्टैग

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने टोल प्लाजा पर देश के टोल संग्रह प्रणाली के मुद्दों को हल करने के लिए फास्टैग लॉन्च किया है। आपको बता दे कि वर्ष 2014 में सबसे पहले इस व्यवस्था को लागू किया गया था। जिसे पूरा देश अब लागू कर दिया गया है। FASTag सिस्टम की बदौलत देश के नागरिक वर्तमान में टोल प्लाजा पर टोल का भुगतान करते समय आने वाली कठिनाइयों को दूर कर सकेंगे और वे सभी अपनी कारों को रोके बिना इसे बहुत आसानी से कर सकेंगे। इस लेख में हम आपको FASTag से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं हमारा आपसे अनुरोध है कि हमारे इस लेख को पूरा पढ़े।

FASTag क्या है?

Fastag एक त्वरित भुगतान सिस्टम है जो भारत में राजमार्गों पर उपलब्ध है। इसका उपयोग वाहनों के भुगतान को आसान बनाने के लिए किया जाता है और इससे टोल टैक्स का भुगतान भी किया जाता है। यह एक डिजिटल टैग होता है जो वाहन की विंडशील्ड पर लगाया जाता है और इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडी (RFID) तकनीक का उपयोग करते हुए तोल प्लाजे पर स्कैन किया जाता है। तब वाहन से ऑटोमेटिक रूप से टोल टैक्स का भुगतान किया जाता है। फास्टैग का उपयोग भारत सरकार द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है जो अब सभी राजमार्गों पर इसे अनिवार्य कर रही है। इससे वाहनों को टोल प्लाजों पर लंबी कतारों में खड़ा होने से बचाया जा सकता है और उन्हें अपना समय और पेट्रोल की बचत करने में मदद मिलती है।

NETC FASTag
NETC FASTag

FASTag लागू करने का उद्देश्य

जितना अधिक से अधिक FASTag  का उपयोग होगा हमारे देश में भ्रष्टाचार में कमी आएगी और ऑनलाइन भुगतान करने की प्रक्रिया भी बढ़ेगी। आपको बता दें कि जल्द ही फास्टैग को गैस स्टेशनों पर भी उपलब्ध कराया जाएगा, जहां उनका इस्तेमाल गैस खरीदने और पार्किंग शुल्क का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। यह पूरे देश में सड़कों पर टोल के इलेक्ट्रॉनिक संग्रह को गति देगा। टोल बूथ पर इस FASTag तकनीक का उपयोग करके कारों की लंबी लाइनों और अतिरिक्त पैसे होने की समस्या को टोल शुल्क का भुगतान करके हल किया जा सकता है।  फास्टैग के इस्तेमाल से सभी का समय बचेगा।

फास्टैग 2024 के लाभ

  • FASTag का लाभ देश के प्रत्येक व्यक्ति को मिलेगा।
  • इस फास्टैग सिस्टम के जरिए आपका और आपकी कार का पूरा डेटा लिंक हो जाएगा।
  • फास्टैग के इस्तेमाल से आपको कैशबैक का भी फायदा होगा।
  • आपके प्रीपेड खाते के सक्षम होने के बाद वाहन का संलग्न टैग काम करेगा।
  • पांच साल में फास्टैग की वैलिडिटी पीरियड में बीत जाएंगे, इसके अलावा आपको अपनी कार में नया फास्टैग लगवाना होगा।
  • कार में जो फास्टैग लगाया गया है, उससे आपका समय और ईंधन खर्च दोनों कम हो जाएगा।

इन बैंक के माध्यम से होगा फास्टैग रिचार्ज

आप अपने FASTag खाते में 100 रुपये से 100,000 रुपये की वृद्धि में पैसे जोड़ सकते हैं। देश के नेशनल बैंक ने सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल भुगतान को आसान बनाने के लिए पेटीएम फास्टैग की शुरुआत की है। आपका फास्टैग अकाउंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, आरटीजीएस ट्रांसफर या ऑनलाइन बैंकिंग से कहीं भी टॉप-ऑफ किया जा सकता है। देश के नागरिक किसी भी प्वाइंट ऑफ सेल के अंदर आने वाले टोल प्लाजा और एजेंसी में जाकर अपना फास्टैग अकाउंट खुलवा सकते हैं और अपना स्टीकर और  एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, पेटीएम बैंक, एसबीआई फास्टैग अकाउंट आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक में खोल सकते हैं. बैंक, और अन्य वित्तीय संस्थान में अपना फास्टैग रिचार्ज करा सकते है।

SMS सेवा

जैसे ही कोई व्यक्ति फास्टैग सिस्टम से लैस कार में टोल प्लाजा पार करेगा, आपके फास्टैग खाते से टोल लिए जाने के बाद आपके फोन पर एक टेक्स्ट मैसेज आएगा। इस एसएमएस से पता चल जाएगा कि आपके फास्टैग खाते से कितने पैसे निकाले गए हैं। इच्छुक पार्टियां जो अपनी कार में फास्टैग लगाना चाहते हैं, वे इसे किसी भी अधिकृत टैग विक्रेता से खरीद सकते हैं, जिसमें सभी प्रमुख बैंक, पेटीएम आदि शामिल हैं, और सभी संबद्ध सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Fastag लेने के दस्तावेज़

  • वोटर आईडी कार्ड
  • वाहन मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • गाड़ी के पंजीकरण के प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • राशन कार्ड

FASTag Online कैसे करे?

पेटीएम के अनुसार देश के इच्छुक लाभार्थी पुरानी कार के लिए पेटीएम एप पर फास्टैग ऑनलाइन खरीद सकते हैं। पेटीएम के उपयोगकर्ताओं को सभी टोल लेनदेन पर 7.5% कैशबैक मिलेगा। नतीजतन, कई अन्य भी लाभ भी होंगे। इस ऑनलाइन फास्टैग तकनीक से भारत आगे बढ़ेगा।  यदि आप इस FASTag से संबंधित जानकारी लेना चाहते है, तब आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जानकारी ले सकते है।

Official Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here
More Links
Sarkari Yojana Click Here
Modi Yojana List Click Here
Sarkari Naukri List Click Here
Railway Jobs Click Here
Police Jobs Click Here
Army Jobs Click Here
Scholarship List in India Click Here
Anganwadi Bharti Click Here
High Court Recruitment Click Here
Post Office Recruitment Click Here
Teacher Jobs Click Here
Berojgari Bhatta Click Here

 

Leave a Comment