Telangana Crop Loan Waiver Scheme 2023 Last Date, Eligibility, Registration

Telangana Crop Loan Waiver Scheme 2023

Telangana Crop Loan Waiver Scheme 2023 Application Form | Telangana Fasal Rin Mafi Yojana Registration Form | तेलंगाना फसल ऋण माफी योजना Online Form in Hindi

हमारे देश का नाम दुनिया के सबसे मजबूत इकोनॉमी वाले देश में आता हैं। हमारे देश भरत को एक कृषि प्रधान देश कहा जाता है और भारत की इकोनॉमी का एक बड़ा भाग कृषि कार्यो से आता हैं। ऐसे में अगर भारत को एक समृद्ध देश बनाना है और हैरत की इकोनॉमी का विस्तार करना है तो कृषि क्षेत्र को समृद्ध बनाना होगा। यही कारण है की भारत में ऐसी कई योजनाए चलाई जाती है जो किसानो को फायदा देती हैं। तेलंगाना की राज्य सरकार के दुकारा भी वर्तमान में एक ऐसी योजना चलाई जा रही हैं जिसका नाम Telangana Crop Loan Waiver Scheme 2023 जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे।

तेलंगाना फसल ऋण माफी योजना हैं?

तेलंगाना वैसे तो एक नया राज्य है लेकिन बेहतरीन नेतृत्व के कारण यह देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों में शामिल हो चूका हैं। तेलंगाना की राज्य सरकार ऐसी कई योजनाए चला रह यही जो राज्य में रहने वाले किसानो को लाभ दे रही है और ऐसी ही एक योजना तेलंगाना फसल ऋण माफी योजना 2023 भी है जो राज्य में चल रही सबसे बड़ी योजनाओ में से एक हैं।

देश में कई ऐसी किसान है जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण लोन लेकर खेती करते हैं लेकिन फसल अच्छी ना होने के कारण जब यह लगाया गया पैसा भी वसूल नहीं कर पाते या फसल के अच्छे दाम नहीं मिलते तो यह लोन लिए गए पैसो को वापस चुका नहीं पाते। समय पर पैसो को ना चुका पाने के कारण ब्याज बढ़ता रहत यही जिसकी वजह से किसान ऋण में डूब जाता है और इसी वजह से ऋण माफी योजनाए चलाई जाती हैं।

TS Fasal Rin Mochan/Mafi Yojana, तेलंगाना राज्य में चल रही एक ऋण माफी योजना है जो आर्थिक रूप से कमजोर किसानो का ऋण माफ़ करती हैं। इस योजना के अंतर्गत 25 हजार से लेकर 1 लाख रूपये तक का लोन माफ़ किया जा रहा है जो 25-25 हजार की चार किश्तों में होगा। योजना का लाभ राज्य के लाखो आर्थिक रूप से कमजोर पात्र किसानो को मिलेगा।

Telangana Fasal Mafi Yojana Online Registration Form

Highlights of Telangana Kisan Fasal Rin Mafi Yojana 2023 Details

Name of Sarkari Yojana टीएस किसान फसल माफ़ी योजना 2023
Launched By तेलंगाना के मुख्यमंत्री द्वारा
Scheme Available For तेलंगाना के किसानो के लिए
Benefits of This Scheme फसल ऋण माफ़ी स्कीम
Official website https://agricoop.gov.in/

Telangana Fasal Rin Mafi Yojana 2023 का उद्देश्य?

देश में विभिन्न राज्यो में विभिन्न सरकार है जो अक्स्सर बदलती रहती है और हर किसानो का ऋण एक प्रमुख मुद्दा रहता है जो सालो से चला आ रहा हैं। प्राकृतिक आपदाओं और कई अन्य कारणों की वजह से किसानो पर ऋण चढ़ जाता है जिसकी वजह से उनकी प्रोडक्टिविटी कम हो जाती है और  नहीं कर पते जिसका एक कारन मानसिक प्रताणना भी हैं। Fasal Rin Mafi Scheme in Telangana और इस तरह की योजनाओ का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर किसानो के सर से लोन का भार कम करना होता हैं।

तेलंगाना फसल ऋण माफी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता?

तेलंगाना फसल माफी योजना राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओ में से एक है जो किसानो का कर्ज माफ़ करने का कार्य कर रही हैं। अगर आप तेलंगाना फसल ऋण माफी योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो अन्य कई योजनाओ की तरह इस योजना के लिए भी कुछ पात्रता निर्धारित हैं,  जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक तेलंगाना राज्य का स्थाई नागरिक होना चाहिए
  • ऍप्लिकैंट्स का पैसा केवल खेती करना होना चाहिए यानी कि आवेदक एक किसान हो।
  • आवेदक ने लोन 1 अप्रैल 2014 से लेकर 11 दिसंबर 2018 के बीच में लिया हो।

फसल माफी योजना तेलंगाना के लिए आवेदन कैसे करे?

तेलंगाना फसल ऋण माफी योजना 2023 देश में चल रही सबसे बड़ी ऋण माफी योजना में से एक है जो तेलंगाना कि राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है। तेलंगाना फसल ऋण माफी योजना का लाभ उठाने के लिए योजना के अंतर्गत आवेदन करने की जरूरत होती हैं। योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया बेहद ही सरल हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक को सबसे पहले तेलंगाना फसल ऋण माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदक को होम पेज पर दिए हुए ‘अप्लाई नाउ’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आवेदक के सामने एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारी आवेदक को सटीक रूप से बनी होगी
  • फॉर्म को पूरा भरने के बाद आवेदक को मांगे गए सभी दस्तावेजो की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को ‘सब्मिट’ के बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सब्मिट करना होगा।
  • इस तरह से आवेदक़ आसानी से तेलंगाना फसल ऋण माफी योजना के लिए आवेदन कर सकता हैं।
  • अगर आवेदक योजना के लिए पात्र होता है तो उसे योजना का लाभ दिया जायेगा और योजना की लाभार्थी सूचि में उसका नाम आ जायेगा।
Apply Online Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment