राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन, Apply Online, Eligibility

Rashtriya Vayoshri Yojana in Hindi

राष्ट्रीय वयोश्री योजना: इस बात में कोई दो राय नहीं कि जो लोग आर्थिक रूप से मजबूत होते हैं वह अपने और अपने परिवार के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं प्राप्त कर लेते हैं लेकिन जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं उन्हें सामान्य सुविधाएं प्राप्त करने में भी समस्या आती है और यही कारण है कि इन लोगों को सरकार की तरफ से सुविधाएं प्रोवाइड की जानी चाहिए। काफी सारी ऐसी छोटी-छोटी योजना है जो केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने के लिए चलाई जा रही है

और ऐसी ही एक योजना ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना‘ भी है। केंद्र सरकार के द्वारा यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वृद्ध लोगों के लिए चलाई जा रही है जिसके माध्यम से वह व्हीलचेयर जैसे सामान्य सहायक उपकरण प्राप्त कर सकेंगे। अगर आप राष्ट्रीय वयोश्री योजना में रुचि रखते हैं तो यह देख पूरा पढ़ें क्योंकि इस लेख में हम आपको राष्ट्रीय वायोश्री योजना की पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे और साथ में यह भी बताएंगे कि कैसे आप ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2024 ऑनलाइन अप्लाई’ कर सकते हैं! तो चलिए शुरू करते हैं।

rashtriya vayoshri Scheme
rashtriya vayoshri yojana online registration

राष्ट्रीय वयोश्री श्री योजना क्या है?

राष्ट्रीय वयोश्री योजना केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर और गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत करने वाले व्रद्ध नागरिकों के हित में शुरू की गई एक योजना है जिसके अंतर्गत कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर वृद्ध नागरिक बिल्कुल मुफ्त में अपनी जरूरत के अनुसार सहायक उपकरण जैसे की व्हीलचेयर आदि प्राप्त कर सकता हैं। सरल भाषा में इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वरिष्ठ नागरिकों को उनकी विकलांगता और दुर्बलता के आधार पर निशुल्क उपकरण उपलब्ध कराए जाते हैं।

सुनने में यह योजना वाकई में काफी छोटी प्रतीत होती है लेकिन इस प्रकार की छोटी-छोटी योजना ही एक बेहतरीन और मदद के लिए हमेशा आगे रहने वाले देश का निर्माण करती है जिसका उद्देश्य हर व्यक्ति के पास अधिक से अधिक विकल्प होना और सभी प्रकार की आवश्यक सुविधाएं होना है फिर चाहे वह अमीर हो या गरीब। इस योजना की शुरुआत साल 2017 के शुरू में की गई थी और अब तक लाखों की तादात में वरिष्ठ नागरिक इसका लाभ उठा चुके हैं और अब भी उठा रहे हैं।

Rashtriya Vayoshri Yojana Details

योजना का नाम राष्ट्रीय वयोश्री योजना
किसके द्वारा लॉन्च की गई प्रधानमंत्री नरेंद मोदी (केंद्र सरकार)
लॉन्च कब की गई साल 2017 की शुरुआत में
लाभार्थी कौन होंगे आर्थिक रूप से कमजोर वरिष्ठ नागरिक
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
Category Sarkari yojana
आवेदन के लिए वेबसाइट www.alimco.in

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय वयोश्री योजना का उद्देश्य क्या हैं?

राष्ट्रीय वयोश्री योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है जिसका उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत करने वाले वरिष्ठ नागरिक को उनकी दुर्बलता और विकलांगता के अनुसार सहायक उपकरण प्रदान करना है। आंकड़ों के अनुसार देश में करीब 10.38 करोड़ वृद्धि नागरिक है और उनमें से 70% ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं। इनमें से काफी सारे नागरिक आर्थिक रूप से कमजोर और असहाय हैं और करोड़ों गरीबी रेखा के नीचे भी अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। विकलांगता और दुर्बलता में काम आने वाले सहायक उपकरणों के मत अगर आप बाजार में जाकर देखोगे तो आपको पता चलेगा कि हर आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति इन्हें अफोर्ड नही कर सकता और यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी (केंद्र सरकार) के द्वारा राष्ट्रीय वयोश्री योजना शुरू की गई हैं।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना के लाभ क्या होंगे?

इस बात में कोई दो राय नहीं कि अगर एक अच्छा खासा बजट लगाकर कोई योजना शुरू की जा रही है तो उससे किसी ना किसी स्पेसिफिक वर्ग को लाभ जरूर मिलेगा। केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही राष्ट्रीय वयोश्री योजना के भी कई लाभ होंगे, जो इस प्रकार हैं:

  • राष्ट्रीय वयोश्री योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर और गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को व्हीलचेयर और अन्य सहायक उपकरण केंद्र सरकार के द्वारा बिल्कुल मुफ्त में दिए जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत अगर एक वरिष्ठ नागरिक एक से अधिक विकलांगता और दुर्बलता को शिकार है तो वह प्रत्येक विकलांगता या दुर्बलता के अनुसार अलग-अलग उपकरण प्राप्त कर सकता हैं।
  • सरकार के द्वारा प्रदान किए जाने वाले सहायक उपकरण उच्च गुणवत्ता वाले होंगे और वरिष्ठ नागरिकों को आसान जीवन जीने में मदद करेंगे।
  • डॉक्टर से जांच कराने के बाद लाभार्थियों को योजना का आवेदन करने पर आसानी से उपकरण उपलब्ध करा दिए जाएंगे।
RVY Scheme
RVY Scheme Online Registration

राष्ट्रीय वयोश्री योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता क्या हैं?

किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रता तय की जाती है जिससे कि योजना का लाभ केवल योग के नागरिकों को ही मिल सके। राष्ट्रीय वयोश्री योजना का लाभ उठाने के लिए भी कुछ पात्रता तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल भारतीय निवासियों को ही मिल सकेगा।
  • 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वरिष्ठ नागरिक अर्थात जो बीपीएल व एपीएल श्रेणी में आते हैं ही इस योजना के लिए पात्र आवेदक हैं।
  • आधार कार्ड, पहचान पत्र, राशन कार्ड, वृत्ति पेंशन संबंधित दस्तावेज (अगर फायदा उठायक जा रहा हैं), विकलांगता/दुर्बलता की मेडिकल रिपोर्ट आदि दस्तावेजो के साथ मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक हैं।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?

राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2024 के लिए आवेदन करना कोई मुश्किल बात नहीं है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप आसानी से निम्न स्टेप्स को फॉलो करते हुए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो:

  • सबसे पहले योजना को चला रहे सामाजिक कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.alimco.in/ पर जाएं।
rashtriya vayoshri scheme form
rashtriya vayoshri yojana launched by
  • वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको Vayoshri Registration का विकल्प मिल जाएगा, उस पर क्लिक करे।
rashtriya vayoshri yojana (rvy)
rashtriya vayoshri yojana eligibility
  • अब आपके सामने योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारी आपको सटीक रूप से भरनी हैं और Submit पर क्लिक करना हैं।
rashtriya vayoshri yojana launched date
rashtriya vayoshri yojana scheme
  • इसके बाद अगले पेज पर आपसे जो दस्तावेज मांगे जाएंगे उन सभी की स्कैंड कॉपी अपलोड करें और उन्हें सबमिट कर दे।
  • इस तरह से आप आसानी से घर बैठे हुए राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • check beneficiaries list to know more about it.

Note: Beneficiaries only apply for online this form through CSC E-Governance Services Pvt Ltd

Contact Details

  • Artificial Limbs Manufacturing Corporation of India
  • G.T. Road, Kanpur – 209217
  • Ph.: 91-512-2770873, 2770687, 2770817
  • Fax: 91-512-2770617, 2770051, 2770123
  • Toll-Free No. 1800-180-5129
  • Web: http://www.alimco.in
  • E-mail: alimco@alimco.in
Apply Online Link Click Here
PM Modi Yojana List Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Links

Sarkari Yojana Click Here
Modi Yojana List Click Here
Sarkari Naukri List Click Here
Railway Jobs Click Here
Police Jobs Click Here
Army Jobs Click Here
Scholarship List in India Click Here
Anganwadi Bharti Click Here
High Court Recruitment Click Here
Post Office Recruitment Click Here
Teacher Jobs Click Here
Berojgari Bhatta Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Leave a Comment