Swami Vivekananda Scholarship 2022 Application Form, Amount Status Check

स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना 2022

Swami Vivekananda Scholarship 2022 | स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना 2022 | भारत स्वामी विवेकानंद मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप Registration Online Form Date in Hindi

पश्चिम बंगाल देश के तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों में से एक है जो पिछले कुछ सालो से काफी तेजी से ग्रोथ कर रहा हैं। पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार वर्तमान में राज्य की शिक्षा पद्धति पर काफी ध्यान दे रही रही हैं। राज्य सरकार के द्वारा कई ऐसी योजनाए चलाई जा रही है जिसके द्वारा राज्य में रहने वाले कतरो को लाभ मिल रहा है और ऐसी ही एक योजना स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना भी है जो राज्य में चल रही सबसे बड़ी छात्रवर्ती योजनाओ में शामिल हैं। इस लेख में हम आपको ‘स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना 2022’ की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं।

स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना 2022 क्या हैं?

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि हमारे देश में आर्थिक विभिन्नता काफी ज्यादा हैं। ऐसे में जो छात्र उन परिवारों से आते हैं जो आर्थिक रूप से मजबूत है और अच्छी आय प्राप्त करते हैं तो उन्हें तो सभी प्रकार की शिक्षा संबंधित सुविधाएं मिल जाती है लेकिन जो छात्र आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से तात्पर्य रखते हैं उन्हें पैसों की कमी की वजह से अक्सर शिक्षा में कॉम्प्रोमाइज करना पड़ता है और कई बार तो है केवल आर्थिक स्थिति बेकार होने के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते।

देश में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई तरह की छात्रवृत्ति योजना चलाती है और ऐसी ही एक छात्रवृत्ति योजना ‘स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना 2022’ भी हैं जिसे पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है। स्वामी विवेकानंद की छात्रवृत्ति योजना 2022 के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आने वाले छात्र जनवरी से लेकर 12वीं तक के बीच में है उन्हें छात्रवृत्ति दी जाएगी जिससे की वह बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी पढ़ाई पूरी कर सके।

West Bengal Scholarship 2022 Online Form, Last Date

Highlights of SVMCM Scholarship Application Form 2022 Details

Name of Sarkari Yojana स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना 2022
Launched By अभी ज्ञात नहीं
Scheme Available For गरीब छात्रों की मदद के लिए
Benefits of This Scheme कमजोर परिवारों के छात्रों की स्कीम
Official website https://svmcm.wbhed.gov.in/

Swami Vivekananda Scholarship Scheme 2022 का उद्देश्य

स्वामी विवेकानंद के छात्रवृत्ति योजना 2022 पश्चिम बंगाल राज्य में चलाई जा रही सबसे बड़ी छात्रवृत्ति योजनाओं में से एक है जिसके अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। अगर बात की जाए स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना 2022 की योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे कि वह बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी पढाई जारी रख सके।

Swami Vivekananda Scholarship Yojana 2022 के लिए पात्रताए

अगर आप स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना 2022 का लाभ उठाने की सोच रहे हो तो जानकारी के लिए बता दे की योजना का लाभ देने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है जो इस प्रकार है:

  • आवेदक पश्चिम बंगाल का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की सालाना आय ढाई लाख रुपए से कम नहीं होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ आवेदक को तभी मिलेगा जब पिछली परीक्षा में उसके 60% से अधिक अंक आए हैं।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, मार्कशीट, निवास प्रमाण पत्र, परिवार का आय प्रमाण पत्र आदि होना चाहिए।

How to Apply Online to fill Swami Vivekananda Scholarship 2022 Application Form

अगर आप Swami Vivekananda Scholarship Online Form 2022 का लाभ उठाना चाहते हो तो जानकारी के लिए बता दे की योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इसके अंतर्गत आवेदन करना होगा और आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले आपको स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद सबसे पहले आपको ईमेल और मोबाइल नंबर के सत्यापन के द्वारा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन करने के बाद आपको ऑनलाइन आवेदन का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करे।
SVMCM Scholarship 2022 Application Form
  • इसके बाद आपके सामने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म आ जायेगा जिसमे मांगी गयी सभी जानकारी आपको सटीक रूप से भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको मांगे गए सभी दस्तावेजो की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • अंत में आपको यह फॉर्म सबमिट कर देना होगा।
  • इस तरह से आप आसानी से स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
Apply Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Contact Address

Leave a Comment

Your email address will not be published.