Sahara Refund Portal: Registration, Status @mocrefund.crcs.gov.in

Sahara Refund Portal

Sahara Refund Portal: सहारा इंडिया के द्वारा किया गया फ्रॉड देश के अब तक के सबसे बड़े फ्रॉड्स में से एक है जिसमे कई लोगो का पैसा डूबा। हजारों करोड़ों के इस फ्रॉड में जिन लोगो का पैसा डूबा, उन्हें थोड़ी राहत देने के लिए हाल ही में देश के सहकारिता मंत्री अमित शाह जी के द्वारा Sahara Refund Portal CRCS की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल के द्वारा निवेशक सहारा इंडिया के फ्रॉड में डूबा हुआ अपना पैसा वापस प्राप्त कर सकेंगे। अगर आप इस सहारा रिफंड पोर्टल के बारे में जानने में रूचि रखते हो तो यह लेख पूरा पढ़े।

Sahara Refund Portal 2024 की पूरी जानकारी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा हाल ही में 18 जुलाई 2024 को Sahara Refund Portal CRCS की शुरुआत की गई है और इस पोर्टल का लक्ष्य सहारा इंडिया के द्वारा किए गए फ्रॉड में जिन लोगो का पैसा डूबा था, उन्हें अपना पैसा वापस दिलवाना है। जिन भी लोगों का पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ था, उन्हें इस पोर्टल के द्वारा राहत दी जाएगी। इस पोर्टल के द्वारा केंद्र सरकार उन लोगों की मदद करने की कोशिश कर रही है जिन्होंने अपनी मेहनत की कमाई सहारा इंडिया में लगाई थी और वह चली गई।

ऐसे करो निवेशक थे जिन्होंने अपने जीवन भर की कमाई सहारा इंडिया में लगाई थी और उनका पैसा डूब गया और सालों में भी वह पैसा वापस नहीं आया तो ऐसे में इन लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल 2024 की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल के द्वारा उन सभी लोगों की मदद की जाएगी जिन्होंने सहारा इंडिया में पैसा लगाया था और उनका पैसा डूब गया जिससे कि उनको राहत मिल सके। केंद्र सरकार का कहना है कि इस पोर्टल के द्वारा अनेक पीड़ित परिवारों को राहत मिलेगी।

Sahara Refund Portal
Sahara Refund Portal

Sahara Refund Portal CRCS 2024 का उद्देश्य

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किए गए सहारा रिफंड पोर्टल 2024 का उद्देश्य उन सभी लोगों के पैसे वापस करना है जिनके पैसे सालों पहले सहारा इंडिया में डूबे थे और जिन्हें उनका कोई पैसा वापस नहीं मिला। ऐसे काफी सारे लोग तो जिन्होंने अपनी पूरी जिंदगी की कमाई सहारा इंडिया के नाम की थी और उनका पैसा डूब गया तो ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किए गए इस होटल से उन्हें उनका पैसा वापस मिल पाएगा। इस पोर्टल के चलते सहारा इंडिया में जिन लोगो का पैसा डूबा, उन्हें उनका पैसा वापस मिल पाएगा।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

सहारा इंडिया पोर्टल 2024 के लाभ

  • सहारा इंडिया पोर्टल के द्वारा केंद्र सरकार के द्वारा उन लोगों को उनका पैसा वापस भीलवाड़ा जाएगा जिनका पैसा सहारा इंडिया में डूब गया था।
  • सहारा इंडिया के अंतर्गत जिन लोगों के निवेश की मेच्योरिटी हो चुकी थी और उन्हें उनका पैसा नहीं मिला, उन्हें अपना पैसा वापस मिल पाएगा।
  • सहारा इंडिया पोर्टल के द्वारा शुरुआत में करीब 4 करोड़ लोगों को उनका डूबा हुआ पैसा वापस दिलवाने में मदद की जाए।
  • Sahara Refund Portal CRCS के द्वारा निवेशकों को सहारा इंडिया में डूबी हुई उनकी ₹5000 की धनराशि पारदर्शिता के साथ वापिस दिलवाई जाएगी।
  • सहारा इंडिया पोर्टल 2024 के द्वारा करीब करीब 10 करोड़ निवेशकों को उनका पैसा वापस दिलवाने में उनकी मदद की जाएगी।

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana

Sahara Refund Portal CRCS की पात्रता

  • वर्तमान में जिन निवेशकों के द्वारा सहारा क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, लखनऊ, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड, भोपाल, हमारा इंडिया क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, कोलकाता ,स्टार्स मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, हैदराबाद वह इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके लाभ ले पाएंगे।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, सदस्यता संख्या, जमा खाता संख्या, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, जमा प्रमाणपत्र/पासबुक और पैन कार्ड आदि जरूरी दस्तावेज आवेदक के पास होने चाहिए।

PM Modi Yojana List

Sahara Refund Portal CRCS : आवेदन प्रक्रिया?

अगर आप या आपका परिवार उन लोगो या परिवारों में से एक हो जिन्होंने सहारा इंडिया में अपना पैसा लगाया था और उनका पैसा डूब गया तो ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में शुरू किए गए सहारा रिफंड पोर्टल के द्वारा अपना पैसा वापस प्राप्त कर सकते हो और राहत ले सकते हो। अगर आप नहीं जानते की ‘Sahara Refund Portal CRCS‘ का लाभ कैसे उठाएं और इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है, तो जानकारी के लिए बता दे की इस पोर्टल पर आवेदन करने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है जो कुछ इस प्रकार है:

  1. सबसे पहले ‘केंद्रीय पंजीयक सहारा रिफंड पोर्टल’ की अधिकारिक वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/ पर जाए।
  2. एक बार जब आप इस वेबसाइट पर पहुंच जाओगे तो उसके बाद आपको वह दिए गए ‘जामकर्ता पंजीकरण’ के विकल्प पर क्लिक करना हैं।
  3. इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड का सत्यापन करते हुए Sahara Refund Portal CRCS पर रजिस्ट्रेशन कर लेना हैं।
  4. इसके बाद आपके सामने Claim Request Form आ जाएगा जिसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सटीक रूप से देनी होगी।
  5. इसके बाद आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी भी अपलोड करनी होगी जिससे की प्रक्रिया आगे बढ़ सके।
  6. इसके बाद आपको आपके द्वारा दी गई जानकारी की वेरिफिकेशन करनी होगी और मिलने वाले क्लेम लेटर डाउनलोड करना होगा।
  7. इसके बाद इस क्लेम लेटर को डाउनलोड करके इस पर अपनी पासपोर्ट साइज तस्वीर और सिग्नेचर जोड़कर इसे सबमिट करना होगा।
  8. इस क्लेम लेटर के सटीक रूप से सफलतापूर्वक अपलोड होने के बाद मात्र 45 दिनों के अंदर आपकी क्लेम राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

इस तरह से आप बेहद ही आसानी से केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किए गए सहारा रिफंड पोर्टल पर सहारा इंडिया में लगाए गए अपने डूबे हुए पैसों का क्लेम प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया यह पोर्टल काफी सारे लोगो के लिए वाकई में काफी फायदेमंद और राहतमन्द राबित होने वाला हैं।

Apply Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Links

Sarkari Yojana Click Here
Modi Yojana List Click Here
Sarkari Naukri List Click Here
Railway Jobs Click Here
Police Jobs Click Here
Army Jobs Click Here
Scholarship List in India Click Here
Anganwadi Bharti Click Here
High Court Recruitment Click Here
Post Office Recruitment Click Here
Teacher Jobs Click Here
Berojgari Bhatta Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment