Rajasthan Scholarship 2023 Last Date, Application Form, Eligibility & Status

CM Scholarship Rajasthan 2023 Last Date | राजस्थान स्कालरशिप योजना फार्म ऑनलाइन | Rajasthan Mukhyamantri Scholarship Scheme 2023 | राजस्थान स्कॉलरशिप लास्ट डेट 2023 | समाज कल्याण विभाग स्कालरशिप लास्ट डेट 2023 | राजस्थान छात्रवृत्ति योजना Details in Hindi

Rajasthan Scholarship 2023: राजस्थान देश के सबसे बड़े और सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में से एक है जो आर्थिक दृष्टि से भी कई अन्य राज्यों से मजबूत है। राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा राज्य के विभिन्न वर्गों को लाभ देने हेतु कितने प्रकार की योजना चलाई जाती है। राजस्थान के राज्य सरकार कई ऐसी योजनाएं भी चलाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर और आरक्षण प्राप्त वर्गों के छात्रों को विशेष लाभ देती है और ऐसे ही एक योजना राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2023 के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि कैसे योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

Rajasthan Scholarship 2023 Last Date

Highlights of Rajasthan Scholarship Online Form 2023 Last Date, Short Details 

Name of Sarkari Yojana Rajasthan Scholarship 2023
Launched By State Government of Rajasthan
Scheme Available For Rajasthan Students
Benefits of This Scheme Govt gives Scholarship for Completing your education
Yojana Category Sarkari Yojana
टोल फ्री नंबर 1800-180-6127
Official website https://sje.rajasthan.gov.in/

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2023 क्या है?

यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि हमारे देश में सभी राज्यों में कई ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार रहते हैं जिन्हें काफी सारे भावी छात्र होते है लेकिन अपने परिवार की आर्थिक समस्याओं की वजह से वह ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाते और ऐसे ही छात्रों को पढ़ाई करने हेतु प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार और विभिन्न संस्थाओं के द्वारा स्कॉलरशिप योजना चलाई जाती है जिसके अंतर्गत छात्रों को इनकी पढ़ाई हेतु राज्य सरकारो और संस्थाओ के द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती हैं।

Rajasthan Scholarship 2023 Last Date for SC/ST/OBC Applicants

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2023 राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक बेहतरीन राजस्थान छात्रवृत्ति योजना है जिसके द्वारा एससी एसटी और ओबीसी के छात्रों को राज्य सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। यह योजना एक उच्च स्तर पर चलाई जा रही है और इस योजना के द्वारा राज्य में रहने वाले हजारों छात्रों को पढ़ाई हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है जिससे कि बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। यह योजना राजस्थान में चल रही सबसे बड़ी स्कॉलरशिप योजनाओं में से एक हैं।

Rajasthan Scholarship Scheme 2023 का उद्देश्य क्या है?

राजस्थानी स्कॉलरशिप योजना या फिर कहा जाए तो किसी भी तरह की राजस्थान छात्रवृत्ति योजना में सीधे तौर पर छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिसकी वजह से इन योजनाओं में काफी पैसा खर्चा किया जाता है और इनके लिए एक अच्छा खासा बजट भी निर्धारित किया जाता है। इस समय लोग यह जानने में रुचि रखते हैं कि आखिर इतना पैसा खर्च करके यह योजनाएं चलाई की जाती है? दरअसल इन योजनाओं का उद्देश्य छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करता होता है जिससे कि वह आर्थिक रूप से कमजोर परिवार होने के कारण भी बिना किसी समस्या के अपनी पढ़ाई जारी रख सके। यहां तक की राजस्थान की राज्य सरकार तो इस बात पर भी विचार कर रही है की परीक्षा में अच्छे अंको के साथ पास होने वाले अभियर्थियों को भी फ्री में लैपटॉप वितरण कर सके। अधिक जानकारी के लिए लिंक पर जाये। 

राजस्थान छात्रवृत्ति योजना 2023 का लाभ उठाने के लिए निर्धारित पात्रता

अगर आप राजस्थान में रहते हो और आपको लगता है कि आप राजस्थान स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो जानकारी के लिए बता दें कि योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताओं का निर्धारण किया गया है, जो कुछ इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई निवासियों को दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ केवल एससी, एसटी और ओबीसी वर्गो के छात्रों को दिया जायेगा।
  • एससी-एसटी वर्गो के आवेदकों की परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • ओबीसी वर्ग के आवेदकों की परिवार की सालाना आय 1.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक किसी मान्यता प्राप्त स्कूल या कॉलेज में होना चाहिए।
  • आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

राजस्थान छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थानी स्कॉलरशिप योजना 2023 राजस्थान में छात्रों के लिए चलाई जा रही सबसे बड़ी और बेहतरीन योजनाओं में से एक है जिसके अंतर्गत एससी, एसटी और ओबीसी वर्गों के आवेदकों को छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। योजना की पात्रता के बारे में हम आपके ऊपर बता चुके हैं तो ऐसे में अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो मैंने स्टेप्स को फॉलो करके योजना के लिए आवेदन कर सकते हो:

cm scholarship rajasthan 2023 last date
  • पोर्टल की वेबसाइट पर जाने के बाद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें और रजिस्ट्रेशन कर रखा है तो लॉगिन करें।
ldms rajasthan district wise scholarship scheme
  • इसके बाद योजना के लिए दिए गए विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उस पर योजना की जानकारी के साथ आवेदन का विकल्प भी होगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने योजना के लिए आवेदन करने हेतु ऑनलाइन फॉर्म की जानकारी को सटीक रूप से भरे।
  • अंत में सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करते हुए फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • इस तरह से आप आसानी से राजस्थान स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपके आवेदन की जाँच की जाएगी और अगर सब कुछ सही रहा तो आपको योजना का लाभ प्रदान कर दिया जायेगा। 

Leave a Comment