Mukhyamantri Ucch Shiksha Chatravati Yojana Rajasthan 2022 Eligibility, Application, Registration Form

Mukhyamantri Ucch Shiksha Chatravati Yojana 2022

Rajasthan Mukhyamantri Ucch Shiksha Chatravati Yojana Abhiyan Scheme | राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना Application Form | Rajasthan Scholarship Online Form 2022 Last Date

राजस्थान देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में से एक है और अर्थव्यवस्था के तौर पर भी राजस्थान का देश के विकास में एक महत्वपूर्ण योगदान है। अगर आप राजस्थान में रहते हो तो आपको पता होगा कि राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजना अक्सर चलाई जाती है जिनमें से कई योजनाएं छात्रों को विभिन्न प्रकार के लाभ देने के लिए चलाई जाती है। राज्य सरकार के द्वारा वर्तमान में छात्रों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में से एक योजना मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान 2022 भी है जिसके बारे में आज हम इस लेख में बात करने वाले हैं।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 क्या है?

सबसे पहले अगर आप राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 के बारे में नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान की राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है जिनसे राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को काफी फायदा मिल रहा है और उन्ही में से एक बड़ी योजना ‘राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022’ भी हैं। यह योजना राज्य में चलाई जा रही सबसे बड़ी छात्र योजनाओ में से एक है जिसके द्वारा हजारो छात्रों को राज्य सरकार के द्वारा उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 के अंतर्गत राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को ₹5000 की आर्थिक सहायता राज्य सरकार के द्वारा दी जा रही है। राज्य में रहने वाले जो छात्र 12वीं कक्षा में 60% से अधिक अंकों के साथ पास हुए हैं वह सभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ कब तक लागू छात्रों को मिल चुका है और छात्रों को मिल रहे फायदे को देखते हुए योजना को आगे बढ़ाया जा रहा है। जिन छात्रों के परिवार की आय ढाई लाख रुपए से कम है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान 2022

Highlights of CM Ucch Shiksha Chatravati Scheme 2022

Name of Sarkari Yojana राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022
Launched By राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा
Scheme Available For राजस्थान के छात्रों के लिए
Benefits of This Scheme छात्रवृति वितरण करना
Official website https://hte.rajasthan.gov.in/

राजस्थान मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना 2022 का उद्देश्य क्या है?

अगर आप Rajasthan Uchh Shikshak Scholarship Scheme 2022 के उद्देश्य के बारे में बात करना चाहते हैं तो जानकारी राजस्थान मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना 2022 राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है जिसके अंतर्गत राज्य सरकार राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को ₹5000 प्रति वर्ष या फिर कहा जाए तो 10 महीनों के लिए ₹500 प्रति माह प्रदान कर रही है। योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाला आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना हैं जिससे कि उन्हें उच्च शिक्षा ग्रहण करने में मदद मिल सके।

राजस्थान मुख्यमंत्री स्कालरशिप योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए पात्रता

जैसा कि हम सभी भली-भांति जानते हैं कि Rajasthan CM Scholarship 2022 राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए चलाई जा रही है तो ऐसे में यह बात साफ है कि योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए निर्धारित की हुई होगी। योजना का लाभ उठाने के लिए निर्धारित पात्रता कुछ इस प्रकार हैं:

  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का बोर्ड परीक्षा में कम से कम 60% अंक के साथ पास होना आवश्यक है।
  • योजना का लाभ उन्हीं आवेदकों को दिया जाएगा जिनके परिवार की सालाना आय ढाई लाख रूपये से कम हैं।
  • छात्रवृति योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का राष्ट्रीय बैंक में बैंक अकाउंट होना आवश्यक है।
  • योजना का लाभ आवेदक को तभी दिया जाएगा जब आवेदक किसी अन्य सरकारी छात्रवृत्ति योजना का नाम ना ले रहा हो।
  • योजना का लाभ केवल राज्य के स्थाई निवासियों को भी दिया जाएगा।
  • छात्रवृति योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, 10वी और 12वी कक्षा की मार्कशीट, भामाशाह कार्ड के साथ किसी राष्ट्रीय बैंक में अकाउंट, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी होना चाहिए।

राजस्थान मुख्यमंत्री छात्रवृति उच्च शिक्षा योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप इस योजना के लिए एक पात्र आवेदक हो या नहीं। योजना की पात्रताओं के बारे में हम आपको ऊपर बता चुके हैं तो ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप योजना के लिए एक पात्र आवेदक हो तो आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करके योजना के लिए आवेदन कर सकते हो:

  • सबसे पहले आपको योजना के लिए बनाई गयी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर योजना के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको लॉगिन या रजिस्ट्रेशन करने को कहा जाएगा।
scholarship portal rajasthan 2022 last date
  • अगर आप पहली बार पोर्टल पर आये हो तो आप दिए गए विकल्पों में से किसी एक को चुनकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हो।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आपको छात्रवृति के लिए आवेदन करने हेतु आपको फॉर्म मिल जायेगा जिसमे मांगी गयी सभी जानकारी सटीक रूप से भरनी होगी और सभी दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करनी होगी।
how to fill scholarship form online rajasthan?
  • इसके बाद आपको अंत में इस फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • इस तरह से आप आसानी से योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के बाद आपके आवेदन की जाँच की जाएगी और अगर सब कुछ ठीक रहा तो आपको योजना का लाभ प्रदान कर दिया जायेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.