राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन, Last Date

Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Scheme 2024

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2024: राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा हाल ही में एक बेहतरीन सामाजिक योजना ‘Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024 की शुरुआत की गयी है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को राज्य सरकार के द्वारा बेटी के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। अगर आप राजस्थान सरकार की इस ‘राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना’ में रूचि रखते हो और इसके बारे में जानना चाहते हो तो यह लेख पूरा पढ़े क्युकी इस लेख में हम आपको ‘Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Scheme 2024’ की पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे।

Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024

राजस्थान सरकार के द्वारा समय समय पर विभिन्न प्रकार की ऐसी सामाजिक योजनाए चलाई जाती है जो राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की मदद करती है। राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा हाल ही में राजस्थान में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए एक नयी सामाजिक योजना की शुरुआत की गयी है जिसका नाम है राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को लड़कियों की शादी करवाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

अगर आप जानना चाहते है की Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Scheme 2024 क्या है तो जानकारी के लिए बता दे की इस योजना के द्वारा राज्य सरकार विधवा कन्याओ, गरीबी रेखा के निचे आने वाले परिवारों की कन्याओ, अंत्योदय परिवारो की कन्याओं, आस्था कार्ड धारी परिवारो की कन्याओ तथा आर्थिक दृष्टि से ऐसे परिवार जिसमें कोई कमाने वाला व्यक्ति नहीं है की कन्याओ के विवाह के लिए ₹31000 रुपए से लेकर ₹41000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

Rajasthan Mukhymantri Kanyadan Yojana 2024
Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Scheme 2024

Highlights of Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Scheme 2024

योजना का नाम राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना
किसने आरंभ की राजस्थान सरकार
लाभार्थी राजस्थान के नागरिक
उद्देश्य विवाह के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाना
राज्य राजस्थान
साल 2024
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://jankalyan.rajasthan.gov.in/

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2024 का उद्देश्य

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2024 के द्वारा राज्य में रहने वाला आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की कन्याओं और विधवा कन्याओं के विवाह के लिए ₹31000 से लेकर ₹41000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। अगर इस योजना के उद्देश्य के बारे में बात की जाए तो इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की उनकी बेटियों की शादी करने में मदद करके शादी के लिए लिए जाने वाले अनाधिकारिक कर्जो की समस्याओं से गरीब लोगों को मुक्त करना है।

Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Scheme 2024 के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार की कन्याओं, अंत्योदय परिवार की कन्याओं, आस्था कार्ड धारी परिवार की कन्या, ऐसे परिवार जिनमें कोई कमाने वाला नहीं है की कन्याओं के विवाह के लिए राज्य सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ ₹31000 से लेकर ₹41000 तक होगा जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उनकी कन्याओं की शादी में काफी सहायता देगा।
  • अगर किसी परिवार में दो कन्या है तो उनके लिए एक बेहतर बात यह है कि इस योजना का लाभ कोई भी पात्र परिवार अपनी 2 कन्याओं के लिए उठा सकता है।

Rajasthan Laptop Vitran Yojana

Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2024 के लिए पात्रता

किसी भी राज्य सरकार या फिर केंद्र सरकार के द्वारा जब भी किसी योजना की शुरुआत की जाती है तो उस योजना का लाभ सही लोगों तक पहुंचाने के लिए योजना से संबंधित कुछ पात्रताओं का निर्धारण किया जाता है जिससे कि योजना का सटीक रूप से जनता को लाभ मिल सके। अगर आप राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2024 का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए यह जरूरी है कि आप इस योजना के लिए एक पात्र आवेदक हो। Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Scheme 2024 के लिए पात्रता कुछ इस प्रकार है:

  1. योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई निवासियों को ही मिलेगा।
  2. योजना का लाभ परिवार को तभी मिलेगा जब करने की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होगी।
  3. योजना का लाभ एक परिवार की दो ही कन्याओं को मिलेगा।
  4. योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को ही दिया जाएगा।
  5. योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक कन्या के पास आवेदन पत्र, निवास प्रमाण पत्र, विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड, अंत्योदय कार्ड, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बैंक खाता विवरण और आयु का प्रमाण जैसे सभी दस्तावेज होने चाहिए।

गार्गी पुरस्कार आवेदन

Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Scheme 2024 में आवेदन कैसे करे?

अगर आप राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ई-मित्र का सहारा लेना होगा। अगर आप नहीं जानते कि राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2024 (Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Scheme 2024) में आवेदन कैसे करें तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी ईमित्र पर जाना होगा और वहां जाकर अधिकारी को आवेदन करने के लिए कहना होगा। इसके बाद आपको अधिकारी के द्वारा पूछे जाने वाली सभी जानकारी सटीक रूप से बतानी होगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना

Official Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment