राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 कैसे देखें?

राजस्थान में किसान ऋण माफी योजना लिस्ट | Check yourname in Rajasthan Kisan (Farmer) Karz Maafi Yojana List 2022 | PDF Download Online राजस्थान किसान कर्ज माफी जिलेवार सूची in Hindi @lwa.rajasthan.gov.in. हमारे देश में छोटे व सीमांत किसानों की संख्या लाखों में है और इनमें से अधिकतर किसानों के पास फसल बोने तक के लिए बेहतरीन निवेश नहीं होता। अपनी छोटी जमीन पर खेती करने के लिए यह किसान बैंकों या फिर सरकारी संस्थाओं से लोन लेते हैं और उसके बाद अगर नुकसान हो जाए तो इनके लिए लोन चुकाना काफी मुश्किल हो जाता है तो ऐसे में ब्याज के साथ साथ इनके ऊपर प्रेशर भी बढ़ता जाता है और इस वजह से उत्पादन पर असर पड़ता है। केंद्र सरकार के आदेश पर वर्तमान में काफी सारी राज्य सरकार के द्वारा ऐसी योजना चलाई जा रही है जिनमें छोटे व सीमांत किसानों का एक हद तक ऋण माफ किया जा रहा है जिससे कि वह उत्पादन संबंधी कार्यो में अधिक ध्यान दे सकें। राजस्थान की राज्य सरकार द्वारा भी ‘राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना’ चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले छोटे व सीमांत किसानों को कृषि कर्ज माफ किया जा रहा है। इस लेख में राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना के बारे में जानेंगे और आपको यह भी बताएंगे कि आप कैसे घर बैठे हुए आसानी से ‘राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022‘ चेक कर सकते हैं।

Kisan Karj Mafi Yojana Rajasthan List
Kisan Karj Mafi Yojana Rajasthan List

Rajasthan Kisan Karj Maafi Yojana 2022 Online Registration/Application Form Detail

Name of the Sarkari Yojana राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2022
Launched By Shri Ashok Gehlot, Chief Minister, Rajasthan.
Launched Date NA
Beneficiary राजस्थान के किसान
Post Category Sarkari Yojana 2022
Scheme Status Available Now 
Official Website http://lwa.rajasthan.gov.in/

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना क्या हैं?

वर्तमान में कई राज्य सरकारों के द्वारा किसान कर्ज माफी योजना चलाई जा रही है जिनका उद्देश्य राज्य में रहने वाले छोटे व सीमांत किसानों का एक हद तक कर माफ करना है ताकि उनके ऊपर का प्रेषण थोड़ा कम हो सके। राजस्थान देश के सबसे बड़े राज्य में से एक है तो ऐसे में राजस्थान इस प्रकार की योजना में कैसे पीछे रह सकता है। राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा भी राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना शुरू की गई हैं इसका लाभ लाखों किसानों को मिल रहा है। राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाले छोटे व सीमांत किसानों का 2 लाख तक का कृषि ऋण माफ किया जा रहा है।

राजस्थान कुसुम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022

यानी कि अगर राज्य में रहने वाले किसी छोटे व सीमांत किसान में 2 लाख रुपये तक का कृषि ऋण अपने कृषि संबंधी कार्यों के लिए लिया है तो इस योजना के माध्यम से उसका कर्ज माफ किया जा सकेगा। इस योजना का लाभ केवल किसानों को मिलेगा जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम कृषि योग्य जमीन हैं। सरकार के द्वारा की गई घोषणा के अनुसार इस योजना के लिए करीब 18 हजार करोड़ योजना का बजट सेट किया गया हैं। राज्य सरकार का मानना है कि किसानों के ऊपर चढ़ा कर्ज उत्पादन पर असर डालता है और अगर यह कर्ज माफ कर दिया जाए तो इससे किसानों के साथ बैंकों को भी लाभ होगा और राज्य में खुशहाली व उत्पादन बढ़ सकेगा।

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य क्या है?

राजस्थान राज्य में लाखों की तादाद में ऐसे किसान हैं जिनके पास जमीन कम है और वह कृषि ऋण के बोझ तले बेहतरीन रूप से उत्पादन नहीं कर पा रहे और उन्हें दूसरे कामों की तरफ अपने कदम बढ़ाने बढ़ रहे हैं। राज्य के छोटे व सीमांत किसान जो मात्र खेती के माध्यम से ही पैसा कमाते हैं उनके लिए लिया गया कृषि ऋण नुकसान की स्थिति में चुकाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है और इससे उनके ऊपर प्रेशर भी काफी बढ़ जाता है। यही कारण है कि राजस्थान के राज्य सरकार ने राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना शुरू की है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य राज्य में रहने वाले छोटे व सीमांत किसानों को कर्ज मुक्त करना है।

Rajasthan Ration Card List 2022

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

राज्य में रहने वाले कोई भी छोटा व सीमांत किसान जिसने कृषि ऋण लिया हुआ है उसे राज्य किसान कर्ज माफी योजना का लाभ मिलेगा और इस योजना के अंतर्गत उसका कृषि कर्ज माफ किया जायेगा। राज्य सरकार ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई किसानों को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल किसानों को 2 लाख तक का कर्ज माफ किया जाएगा।
  • योजना का लाभ मिलेगा जिनके पास 2 हेक्टेयर या 2 हेक्टेयर से कम जमीन थी।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे जरूरी दस्तावेज और चीजें होना जरूरी हैं।
Kisan Karj Mafi Yojana Beneficiaries List
Kisan Karj Mafi Yojana Beneficiaries List

District List of Rajasthan Kisan Karj Maafi Yojana 2022

अजमेर अलवर बांसवाड़ा
बारां बाड़मेर भरतपुर
भीलवाड़ा बीकानेर बूंदी
चुरू चित्तौड़गढ़ दौसा
धौलपुर डूंगरपुर श्री गंगानगर
हनुमानगढ़ जयपुर जैसलमेर
जालोर झालावाड़ झुंझुनूं
जोधपुर करौली कोटा
नागौर पाली प्रतापगढ़
राजसमंद सवाई माधोपुर सीकर
सिरोही टोंक और उदयपुर

राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 – Rajasthan Farmer Karj Maafi Scheme Suchi

राज्य सरकार द्वारा राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत हिंदी किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा उनका नाम योजना के अंतर्गत जारी की जाने वाली ‘राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट’ (Rajasthan Kisan Karj Mafi List) में जोड़ा जाएगा। सरल भाषा में बात की जाए तो राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट में अगर आपका नाम आता है तो समझिए कि आपका कर्ज माफ होगा या हो चुका हैं। इस लिस्ट को अप्य निम्न स्टेप्स फॉलो करते हुए आसानी से चेक कर सकते हो:

  • लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट lwa.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
Rajasthan Kisan Laon Mafi List
Rajasthan Kisan Laon Mafi List
  • होमेपज पर आपको Search का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमे आपसे कुछ सामान्य जानकारिया जैसे कि बैंक का नाम और ब्रांच आदि के बारे में पूछा जायेगा। सभी जानकारिया भरे और Submit के बटन पर क्लिक कर दे।
Rajasthan Kisan Rin Mafi List
Rajasthan Kisan Rin Mafi List
  • अब आपके सामने राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 (Rajasthan Kisan Karj Maafi List 2022) आ जायेगी।
  • इस लिस्ट में आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हो।

Rajasthan Jan Suchan Portal 2022

Leave a Comment