Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan @PMGDISHA.IN

Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan

PMGDISHA – प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान क्या हैं और इसके लिये आवेदन कैसे करे? | PMGDISHA Online Form 2023 | Apply for PM Gramin Saksharta Abhiyan Yojana 2023, Notification, Eligibility, Last Date of Registration, Benefits, Scheme at www.pmgdisha.in.

हमारे देश भारत बेहतरीन नेतृत्व के चलते वर्तमान में कई क्षेत्रों में तेजी से आगे बढ़ रहा है और दुनिया के कई क्षेत्र से आगे निकल रहा है लेकिन एक विकसित देश बनने से अब भी भारत कुछ कदम पीछे है जिसके कई मुख्य कारण हैं और उन्हीं में से एक यह भी है कि भारत में आज भी साक्षरता दर कम है। लेकिन हम जहां पर किताबी साक्षरता दर की नहीं बल्कि डिजिटल साक्षरता दर की बात कर रही हैं क्योंकि आज के समय में लोगों के पास डिजिटल नॉलेज होना एक तरह से अनिवार्य माना जाता है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लव यू लोग आज भी डिजिटल रूप से सक्षम नहीं है और उन्हें सामान्य चीजों का उपयोग करना भी नहीं आता। यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने के लिए ‘प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान – PMGDISHA’ की शुरुआत की गई है।

अगर आप प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के बारे में जानने में रुचि रखते हो तो यह लेख पूरा पढ़े। क्योंकि इस लेख में हम आपको इस अभियान से संबंधित पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे और साथ में यह भी बताएंगे कि किस तरह से आप इसमें आवेदन कर सकते हो! तो चलिए शुरू करते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान क्या हैं?

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान केंद्र सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है एक बेहतरीन प्रोग्राम है जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले उन लोगों को डिजिटल रुप से साक्षर बनाया जा रहा है। अगर सरल भाषा में विशेष अभियान को समझा जाता है इस अभियान के अंतर्गत जगह-जगह पर कैंप लगाए जाएंगे और उनके द्वारा लोगों को कंप्यूटर स्मार्टफोन का उपयोग करके सामान्य पूजा करना जैसे ही ईमेल भेजना, किसी चीज की जानकारी निकालना व योजनाओं का लाभ उठाना आदि सिखाया जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले परिवार के मुखिया या फिर किसी भी एक स्पेशल एक व्यक्ति को डिजिटल रूप से सांसद बनाया जाएगा जिससे कि वह अपने परिवार को भी डिजिटल साक्षर बना सके और इस तरह से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को डिजिटल ज्ञान प्राप्त हो।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान
प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान

Highlights of PMGDISHA Yojana 2023 in Hindi

योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान
किसके द्वारा शुरू की गई केंद्र सरकार
कब शुरू की गई फरवरी 2017 से
लाभ लोगो को डिजिटल रूप से साक्षर बनना
Category Sarkari Yojana
वेबसाइट www.pmgdisha.in

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान का उद्देश्य?

आज के समय में डिजिटल नॉलेज होना कितना अनिवार्य है इस बारे में हम सभी भली-भांति जानते हैं लेकिन आज भी ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले काफी सारे परिवारों में डिजिटल नॉलेज नहीं पहुंची है और उन्हें स्मार्ट फोन और कंप्यूटर से जुड़े हुए सामान्य कार्यों में भी समस्या होती है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुआत की गई है।

इस अभियान के अंतर्गत आवेदन करने पर लाभार्थी सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे मुफ्त शिक्षण का लाभ उठाते हुए डिजिटल रुप से साक्षर बनने का मौका प्राप्त कर सकेगा। प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान का उद्देश्य देश में रहने वाले सभी ग्रामीण परिवारों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाना हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की पात्रता

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान वाकई में केंद्र सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है एक बेहतरीन प्रोग्राम है जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सामान्य डिजिटल कार्य करना सिखाना जाएगा। प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार हैं:

  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • आवेदक की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पहचान पत्र के साथ मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो कॉपी होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के लिए आवेदन कैसे करें?

PMGDISHA का लाभ उठाने के लिए आपको इस अभियान से जुड़ना होगा जिसके लिए आवेदन अनिवार्य हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान में आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

pmgdisha certificate download
  • होम पेज पर जगह Direct Candidate के विकल्प पर क्लिक करे।

  • इसके बाद Register के विकल्प पर क्लिक करे।
pmgdisha certificate download
  • अब आपके सामने Registration Form आ जायेगा जिसमे आपको मांगी जा रही सभी जानकारी भरनी है और सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करनी हैं।
PMGDISHA Abhiyan 2023
  • इसके बाद आप फॉर्म को Submit करके पोर्टल से जुड़ सकते हैं।
  • पोर्टल से जुड़ने के बाद आप अभियान से वन-क्लिक मेथड के द्वारा जुड़ सकते हैं।
  • इस तरह से आप आसानी से प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
Registration Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment