(रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना 2023 कैसे बंद करें?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना 2023

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Pension Yojana Registration | PMSYMY Scheme Online Form | PMSYM Yojana in Hindi Online Apply @maandhan.in. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में केंद्र सरकार द्वारा  चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है जिसका उद्देश्य देश में रहने वाले सभी श्रमिकों को सेवानिवृत्ति के बाद एक बेहतरीन पेंशन प्रदान करना है। श्रमिक जैसे कि ड्राइवर, रिक्शा, चालक, मोची, दर्जी, मजदुर, घरो में काम करने वाले नौकर, ईट भट्टा कर्मकार आदि जिनकी आय काफी कम होती हैं वह अपने आगामी जीवन के लिए प्रबंधन नही कर पाते।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि सेवानिवृत्ति का समय सभी लोगों का आता है चाहे वह अमीर हो या फिर गरीब क्योंकि एक समय के बाद शरीर और दिमाग युवावस्था की तरह काम नही कर पाता। ऐसे में सभी नागरिकों को आर्थिक समस्याओं का सामना करने के लिए आर्थिक मदद की जरूरत होती हैं। शायद यही कारण हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ‘प्रधान मंत्री श्रम योगी मानधन योजना 2023‘ को शुरू किया हैं। इस लेख में हम प्रधान मंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में जानेंगे। अगर आप इस योजना का लाभ उठा रहे हो और प्रीमियम भर रहे हो और आप योजना बन्द करना चाहतर हो तो लेख में हम ‘PM Shram Yogi Mandhan Yojana 2023 कैसे बंद करें’ के विषय पर भी बात करेंगे।

Shram Yogi Maandhan Yojana in Hindi
PM Shram Yogi Scheme

Shram Yogi Maandhan Yojana Online Registration 2023 Short Detail

Name of Sarkari Yojana प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना 2023
Launched By Prime Minister Narendra Modi
Organization Name Central Government of India
Scheme Available For PAN India
Benefits of This Scheme Eligible Person
Yojana Category Sarkari Yojana 2023
Official website www.maandhan.in
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana (Scheme) 2023 क्या हैं?

प्रधान मंत्री श्रम योगी मानधन योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई एक बेहतरीन योजना है जिसका उद्देश्य देश में रहने वाले सभी मजदूरों और निम्न स्तरीय काम करने वाले लोगों जैसे कि ड्राइवर, रिक्शा, चालक, मोची, दर्जी, मजदुर, घरो में काम करने वाले नौकर, ईट भट्टा कर्मकार आदि को पेंशन योजना से जोड़कर उनके भविष्य को सुरक्षित करना है। PMSYMY का मुख्य लाभ श्रमिकों को होगा जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर है और अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं अर्थात वह चाहते हैं कि उन्हें अपने बुढ़ापे में जब वह कमाने के योग्य ना रहे, किसी प्रकार की आर्थिक समस्याओ का सामना ना करना पड़े।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में श्रमिकों को योजना के लिए आवेदन करना होता है और योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन के बाद उनके उम्र के अनुसार उनके बैंक अकाउंट से हर महीने एक प्रीमियम काटा जाता है जो 55 रुपये से 200 रुपये तक हो सकता हैं। यह प्रीमियम तब तक करता है जब तक वह 60 वर्ष के नही हो जाते।  60 वर्ष की उम्र को पार करने के बाद श्रमिकों के अकाउंट में हर महीने ₹3000 की मासिक पेंशन दी जाती हैं। यानी कि अगर देखा जाए तो यह एक प्रकार का ऐसा निवेश जो आपके भविष्य को सुरक्षित करता है और क्योंकी यह सरकार की तरफ से चलाई जा रही योजना है तो डरने की भी कोई बात नहीं होती।

प्रधान मंत्री श्रम योगी मानधन योजना का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बेहतरीन पेंशन योजना है जिसका लाभ उनको तो मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है और ₹15000 से कम कमाते हैं। इस प्रकार के श्रमिक इतना भी नहीं कमा पाते कि वह अपनी साधारण जरूरतों को पूरा कर सके तो भविष्य के लिए तो वह कहां से ही बचाएंगे तो ऐसे में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना उनके लिए एक वरदान जैसी है जिसमें उन्हें काफी सामान्य प्रीमियम भरना पड़ता है और 60 वर्ष की उम्र के बाद उन्हें ₹3000 की आर्थिक सहायता सीधे केंद्र सरकार की तरफ से दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य श्रमिकों को उनके भविष्य को लेकर निश्चिंत करना है और उनके भविष्य को सुरक्षित बनाना है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए पात्रता क्या हैं?

देश में रहने वाले कोई भी समय किसी योजना के लिए आवेदन कर सकता है लेकिन योजना का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार हैं:

  • इस योजना का लाभ केवल असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक उठा सकेंगे।
  • जय श्रमिकों की आय ₹15000 से अधिक होगी वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
  • योजना के लिए 18 से 40 वर्ष तक की उम्र के श्रमिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक खाता पासबुक, पत्र व्यवहार का पता, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना वर्तमान में पॉसिबल नहीं है लेकिन कुछ खबरों के अनुसार इसके लिए एक पोर्टल पर किया जा रहा है और जल्दी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा लेकिन अगर आप प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर हमारे द्वारा ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज लेकर जा सकते हैं। वहां जाकर जन सेवा केंद्र अधिकारी को अपने दस्तावेज सौंप कर उनसे कह सकते हैं कि आपको प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ उठाना है। इसके बाद जन सेवा केंद्र अधिकारी आपके लिए योजना में आवेदन कर देगा और सफलतापूर्वक आवेदन के बाद आपके बैंक अकाउंट से हर महीने प्रीमियम काट लिया जाएगा और 60 वर्ष की आयु के बाद आपको अपने बैंक अकाउंट में ही हर महीने पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

श्रम योगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना PMSYM 2023 कैसे बन्द करे?

अगर आपने पहले प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवेदन किया था और अब आपके अकाउंट से प्रीनम कट रहा है लेकिन आप इस योजना का लाभ नहीं उठाना चाहते तो आप आसानी से योजना को बंद भी कर सकते हैं जिससे कि आपके कौन से प्रीमियम कटना भी बंद हो जाएगा। इसके लिए आपको बस जन सेवा केंद्र पर जाना होगा और जन सेवा केंद्र इसके लिए आपको बस जन सेवा केंद्र पर जाना होगा और जन सेवा केंद्र अधिकारी को अपने दस्तावेज जमा कराने होंगे और उनसे कहना होगा कि आप इस योजना का लाभ नहीं उठाना चाहते। इसके बाद अगले कुछ मिनटों में ही आपको इस योजना से हटा डीडीए जाएगा जिसके बाद आपके अकाउंट से कोई प्रीमियम नही कटेगा।

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना 2023

Important Links

Leave a Comment