सच या झूठ: प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना क्या हैं और इसके लिये आवेदन कैसे करे?

Pradhan Mantri Free SmartPhone Scheme 2022 | PM Muft Mobile Distribution Yojana | Prime Minister Modi SmartPhone Scheme Online Registration/Application Form @pmhelpline.com. पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया में थर्ड पार्टी न्यूज़ चैनल पर एक के बाद एक खबर आ रही है कि केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना शुरू की गई है जिसके अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरकार देश के लाखों नागरिकों को मुफ्त में स्मार्टफोन वितरित करने वाली हैं।

अगर आप इन लोगों में से एक हो जाए प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना के बारे में पढ़कर यहां पर आए हो तो यह लेख पूरा पढ़े। क्योंकि इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना क्या है, प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना का उद्दष्य क्या हैं, प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता व प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें आदि सभी सवालों का जवाब देंगे और प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना की पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे।

Prime Minister Modi Free Smartphone Scheme

Highlights of Pradhan Mantri Modi Free Smartphone Scheme (Yojana) 2022

Name of Scheme PM PM Modi Mobile Distribution Schemes
Introduced by Central Government
Motive Provide Smartphones
Beneficiary Govt gives Every Person Mobile
Start Date to Apply Available Now
Category Sarkari Yojana 2022
Last date to Apply Notified Soon
Mode of Application Offline/Online
Official website Not Available

प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना क्या 2022 है?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक और व्हाट्सएप के साथ काफी सारे थर्ड पार्टी न्यूज़ पोर्टल पर प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना के बारे में जानकारी दी जा रही है। इन सभी प्लेटफॉर्म्स कर प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना का प्रचार प्रसार करते हुए कहा जा रहा है कि यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जिसमें डिजिटलाइजेशन को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा मुफ्त में आवेदकों को स्मार्टफोन उपलब्ध करवाए जाएंगे।

सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावों में कहा जा रहा है कि कोरोना के चलते वर्तमान में देश में लोक डाउन लग रहा है तो ऐसा बच्चों को पढ़ने में दिक्कत आ रही है। काफी सारे परिवार ऐसे हैं जिनमें आज भी स्मार्टफोन नहीं है तो ऐसे में बच्चों की पढ़ाई को बेहतरीन बनाने के लिए सभी योग्य पात्र परिवारों में केंद्र सरकार के द्वारा मुफ्त स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे।

प्रधान मंत्री बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन फॉर्म 2022

प्रधान मंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना के बारे में जो पोस्ट पढ़ने को मिल रहे हैं उनमें कहा जा रहा है कि यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई अब तक की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है जिसमें सरकार सीधे तौर पर पात्र आवेदकों को मुफ्त में स्मार्टफोन उपलब्ध करवा रही है। इन सभी पोस्ट में प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना के उद्देश्य के बारे में कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य देश में रहने वाले हर नागरिक को स्मार्टफोन के उपयोग का लाभ देना हैं।

कुछ पोस्ट में इस प्रकार के उद्देश्य भी बताए जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना का उद्देध्य कोरोनावायरस के कारण लगाए गए लोग डाउन में बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए उन्हें मुफ्त में स्मार्टफोन उपलब्ध करवाना है। योजना को लेकर दावे किए जा रहे हैं कि इस योजना का लाभ देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को दिया जाएगा।

Pradhan Mantri फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रताए

प्रधान मंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई अब तक की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है और यह बात हम नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर चल रहे वह पोस्ट कह रहे हैं जिन्होंने प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना के अस्तित्व को जन्म दिया है। इस प्रकार के पोस्ट में प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना का लाभ उठाने के लिए बताई जा रही पात्रताए कुछ इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल देश के स्थाई नागरिक उठा सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनके घर में स्मार्टफोन नहीं है।
  • आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों को योजना का लाभ उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • योजना का लाभ उन सभी छात्रों को भी दिया जाएगा जिनकी ऑनलाइन पढ़ाई जाती है लेकिन उनके पास इसके लिए स्मार्टफोन नहीं है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड और पैन कार्ड आदि होना आवश्यक है।

Prime Minister Modi फ्री स्मार्ट फोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना के बारे में सोशल मीडिया पर जो पोस्ट चल रहे हैं उनमें एक ऐसी लिंक भी दी जा रही है जिस पर क्लिक करने के बाद आप प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना के ऑनलाइन आवेदन पेज पर पहुंच जाओगे। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है पोस्ट में बताई जा रही प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन अप्लाई प्रोसेस के अनुसार इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरनी है व आवश्यक दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करनी है और इस तरह से योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया जा सकेगा। लेकिन इस योजना के लिए आवेदन करना सही नहीं है बल्कि आपको इसके लिए कुछ ना कुछ निर्धारित की गयी आवेदन फीस जरूर भरनी होगी।

सच या झूठ : प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना

काफी सारे लोग प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना के बारे में जानना चाहते हैं कि यह योजना सच है या फिर केवल इससे संबंधित अफवाहें उड़ रही है। बता दे कि इस प्रकार की कुछ योजनाएं कुछ राज्य सरकारों के द्वारा चलाई गई है लेकिन केंद्र सरकार के द्वारा अभी तक ऐसी कोई योजना नहीं चलाई गई। वर्तमान केंद्र सरकार के द्वारा अभी ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है जिसमें छात्रों व देश के किसी भी वर्ग के किसी भी नागरिक को मुफ्त में स्मार्टफोन उपलब्ध करवाया जा रहा हो।

अगर आपको प्रधानमंत्री फ्री स्मार्ट फोन योजना से संबंधित कोई पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल होता दिखता है तो आप उसके बारे में रिपोर्ट जरूर करें क्योंकि इस प्रकार की पोस्ट फ्रॉड करने वाले लोगो के द्वारा वायरल किए जाते हैं जिससे कि आवेदन फीस के नाम पर वह सीधे साधे लोगों से पैसा हड़प सके सके। तो ऐसे में इस तरह की फर्जी योजनाओं से जितनी हो सके उतनी दूरी बनाए रखें।

Apply Online प्रधानमंत्री स्कूटी योजना 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published.