प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म

PM Dhan Laxmi Yojana Scheme 2023 Apply Online Form | Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Online Registration Last Date | Apply Online for PM Modi Dhan Laxmi Yojana (PMDLY) 2023 @wcd.nic.in. सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी सारी बेकार चीजों में किया जा सकता है जैसे कि इसके माध्यम से किसी भी बीमारी को लेकर अवेयरनेस के लाई जा सकती है, खोए हुए लोगों को ढूंढा जा सकता है, समाज को समझा जा सकता है और बेहतरीन चीजो को सिखाया जा सकता हैं। लेकिन काफी सारे लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल अफवाहें फैलाने और उन अफवाहों से फायदा उठाने के लिए भी करते हैं। विभिन्न अपवाहों को सरकारी योजना का नाम देकर फैलाया जाता है और ऐसी ही एक अफवाह ‘प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2023‘ हैं। इस योजना से जुड़े की कितनी आपको है सोशल मीडिया पर फैल रही है कि लोग पर यकीन भी करने लगे हैं।

PMDLY Scheme 2023

PM Dhan Laxmi Yojana/Scheme Online Registration 2023 Detail

Name of Sarkari Yojana Pradhan Mantri Dhan Laxmi Scheme
Launched By Prime Minister Narendra Modi
Organization Name Ministry of Women and Child Development of India
Scheme Available For PAN India
Benefits of This Scheme Eligible Women
Yojana Category Sarkari Yojana 2023
Official website https://dfpd.gov.in/pds-aay.htm

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2023 क्या है?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के बारे में सोशल मीडिया पर जो मैसेजेस वायरल हो रहे हैं उनमें कहा जा रहा है कि यह केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही है एक योजना है जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत लोगों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹500000 तक दिए जा रहे हैं। योजना में दावा किया जा रहा है कि यह ₹500000 लोगों को एक लोन के रूप में नहीं बल्कि ऐसे ही दिए जा रहे हैं ताकि हमारा देश आत्मनिर्भर बन सकें। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि केंद्र सरकार के द्वारा अब तक ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की गई हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना जैसे कुछ योजनाएं जरूर है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए और देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए युवाओं को लोन देती है लेकिन यह योजनाएं बिल्कुल अलग हैं।

प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना (PMDLY) 2023 का उद्देश्य क्या हैं?

जैसा कि हमने आपको बताया प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना मात्र एक अफवाह है और यह सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रही है। जब कोई योजना अस्तित्व ही नहीं रखती तो उसका उद्देश्य कैसे हो सकता है लेकिन अगर बात करें अफवाह क्यों फैलाई जा रही है तो इसका एक उद्देश्य जरूर है। दरअसल इंटरनेट के विकास के साथ स्कैमर की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। सरकार की योजनाओं के बारे में वह से लाकर इस फेमस आवेदन फॉर्म भरने के नाम पर भोले भाले लोगों से काफी पैसा लूट लेते हैं। ₹500000 के लाभ के लालच में कोई भी व्यक्ति 200 रुपये आसानी से दे देता है और इस तरह से स्केमर्स का फायदा हो जाता है।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Apply Online 2023

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना एप्लीकेशन फॉर्म – PM Dhan Lakshmi Yojana Application Form

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के बारे में यह बात कही जा रही है कि इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार युवाओं को अपना बिजनेस किया फिर स्टार्टअप शुरू करने के लिए ₹500000 तक का लोन दे रही है। जो भी व्यक्ति किस प्रकार की अफवाहें फैलाते हैं वह दिखावा करते हैं कि इन योजनाओं के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ता है और प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के मामले में भी कुछ ऐसा ही हैं। प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना एप्लीकेशन फॉर्म के लिए कुछ वेबसाइट से बनाई गई है जहां पर लोगों को दिखाया जाता है कि वह प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना एप्लीकेशन फॉर्म भर रहे हैं लेकिन असलियत में उनसे पैसे ठगे जा रहे होते हैं। पीआईबी फैक्ट चेक ने भी ‘प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना’ को एक झूट बताकर इस पर विश्वास ना करने की सलाह दी हैं।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

धन लक्ष्मी योजना पूरी तरह से फर्जी योजना है और इस प्रकार की कोई भी योजना केंद्र सरकार या फिर किसी भी राज्य सरकार के द्वारा नहीं चलाई जा रही। लेकिन सोशल मीडिया पर इस योजना को लेकर चल रही है उनमें एक लिंक दी जाती है जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का आधिकारिक पोर्टल हैं। इस पोर्टल को ओपन करने के बाद आपको ऐसा इंटरफ़ेस दिखेगा जिससे आपको लगेगा कि यह सरकार की अदिकरिक वेबसाइट हैं लेकिन ऐसा नहीं हैं। इस पोर्टल पर आपसे कई जानकारियां ले ली जाएगी जिन्हें सकैम पर्पज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा एप्लीकेशन फॉर्म की फीस के नाम पर आपसे पैसा ठगा जाएगा।

Aweness Regarding PM Dhan Laxmi Yojana/Scheme Application Form 2023

उम्मीद है हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख आपको पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने एक ऐसी योजना (Pradhanmantri Dhanlakshmi Yojana) का खुलासा किया हैं जिसके द्वारा लोगो की लुटा जा रहा था। अगर आपको इस प्रकार की किसी योजना के बारे में पता चले तो हमेशा उसके बारे गूगल पर सर्च करे और सच पता  कर। अगर वह सच ना हो तो उस अफवाह की रिपोर्ट करे और अफवाह फैलाने वाले कि आईडी की भी रिपोर्ट करे। अगर हम सचेत रहेंगे तो अन्य सीधे लोगो को भी लूटने से बचाया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री सरकारी योजना की नई लिस्ट 2023

Leave a Comment