डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना 2024 आवेदन प्रोसेस?

Digital Swasthya Protsahan Yojana 2024

डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना 2024 : केंद्र के माध्यम से भारत में भारत सरकार के माध्यम से डिजिटल प्रक्रिया का  दिन प्रतिदिन उपयोग बढ़ता जा रहा है इसको बढ़ावा देने हेतु नई नई योजनाएं विकसित कर  रही है, जिसके माध्यम से देश के सभी नागरिकों को डिजिटल करण से जोड़ने  के साथ सभी नागरिको की तरह देश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सभी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना 2024 को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस डिजिटल मिशन के माध्यम से देश के नागरिकों एवं स्वास्थ्य कंपनियों को डिजिटल माध्यम से जोड़ने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इस योजना से संबंधित सभी जुड़ी  जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना 2024

भारत के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Association) ने भारत के नागरिको हेतु 22 दिसंबर को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन शुरू किया है जिस के तहत भारत में नागरिको स्वास्थ्य लेनदेन के साथ साथ डिजिटल रूप से बढ़ावा देने हेतु इस Digital Swasthya Protsahan Yojana की शुरुआत करने की घोषणा की है। इसके साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने एक बयान में यह कहा है कि डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना के तहत भारत के सभी अस्पतालों तथा सभी प्रयोगशालाओ और अस्पताल/स्वास्थ्य प्रबंधन की सूचना प्रणाली और प्रयोगशाला प्रबंधन सूचना प्रणाली जैसे कि सभी डिजिटल स्वास्थ्य समाधान प्रदाताओं को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। यह सभी योजना स्वास्थ्य सुविधाएं को डिजिटल माध्यम से प्रदान करने  हेतु मरीजों को Ayushman Bharat Digital Mission में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

Digital Swasthya Protsahan Yojana
Digital Swasthya Protsahan Yojana

Highlights of Digital Swasthya Protsahan Yojana 2024

योजना का नाम Digital Swasthya Protsahan Yojana
शुरू की गई राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा
योजना की घोषणा 22 दिसंबर
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य डिजिटल स्वास्थ्य को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना
आवेदन प्रक्रिया अभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइट जल्द ही लांच होगी

4 करोड़ तक मिलेगा वित्तीय प्रोत्साहन

इस डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना के माध्यम से सभी इच्छुक नागरिको को स्वास्थ्य कंपनियां वित्तीय सहायता अर्जित करने में पर्याप्त होंगी। इस के साथ ही इस योजना के तहत पात्र सभी स्वास्थ्य सुविधाएं और डिजिटल कंपनियां अपनी अपनी तरफ से बनाए गए और आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते से लिंक किए जायेगे जिसके माध्यम से दिए गए सभी नागरिको का डिजिटल माध्यम से स्वास्थ्य रिकॉर्ड की संख्या के राखी जाएगी। इस  के आधार पर ही लगभग 4 करोड़ रुपए तक की वित्तीय प्रोत्साहन राशि अर्जित करने में सक्षम हो सकेगी। इस योजना के माध्यम से सभी स्वास्थ्य सुविधाएं और सभी डिजिटल कंपनियों को अत्यधिक लाभ मिलेगा। इस  डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना के तहत सभी इच्छुक नागरिको को डिजिटल स्वास्थ्य संबंधित सभी  समाधान प्रदाताओं को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

MEDISEP Scheme

कंपनियों को आगे आने हेतु  प्रोत्साहित करेगी यह योजना

Digital Swasthya Protsahan Yojana को जारी करने हेतु राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) विंभाग द्वारा डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना की घोषणा की गयी है। इस की घोषणा करते हुए NHA के सीईओ आर. एस. शर्मा ने कहा कि यह योजना सभी इच्छुक नागरिको अधिक से अधिक स्वास्थ्य सुविधाओं और डिजिटल सॉफ्टवेयर कंपनियों को प्रोत्साहित करेगी। क्योंकि इस योजना के माध्यम से स्वास्थ्य ही सुविधा और सभी डिजिटल सॉफ्टवेयर कंपनियो को मरीज केंद्रित स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के साथ साथ आगे आने हेतु  प्रोत्साहित किया जाएगा। और इस के साथ साथ योजना के माध्यम से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में शामिल होने के लिए स्वास्थ्य कंपनियां प्रोत्साहित Digital Swasthya Protsahan Yojana 2024 के तहत होंगी।

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना

डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना के मुख्य निम्नलिखित बिंदु

  1. इस Ayushman Bharat Digital Mission के तहत स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री के साथ-साथ आपको पंजीकृत और योजना के तहत सभी निर्देश पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा , जिसके बाद आपको निम्नलिखित लाभ मिलेगा –
  2. डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना में सभी इच्छुक समाधान प्रदाताओं को भी शामिल किया जाएगा।
  3. सभी समाधान प्रदाताओं के माध्यम से स्वास्थ्य बोर्ड पर आने हेतु अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं कोसंभाला जायेगा।
  4. इस Digital Swasthya Protsahan Yojana 2024 के माध्यम से बनाया गया पारिस्थितिक तंत्र को मजबूत करने की सुविधा आदि प्रदान करने हेतु समाधान प्रदाताओं को भी शामिल किया जाएगा।
  5. माधान प्रदाता यूपीआई, टीबी मामलों की अधिसूचना, जननी सुरक्षा योजना जैसे अन्य नागरिक केंद्रित कार्यक्रमों को जल्दी अपनाने में उत्प्रेरक की भूमिका के तहत सम्मिलित किया जाएगा।
  6. इसमें 10 या उससे अधिक बेड वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ साथ प्रयोगशाला/रेडियोलॉजी डायग्नोस्टिक्स केंद्रों, एबीडीएम सक्षम डिजिटल समाधान प्रदान करने वाली डिजिटल समाधान कंपनियों को भी प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।
  7. इस वित्तीय प्रोत्साहन योजना के माध्यम से सभी नागरिको को देश में डिजिटल स्वास्थ्य को अपनाने हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा।

Yeshasvini Health Insurance Scheme

काफी लोकप्रिय है यह आयुष्मान योजना

देश के व्यापक डिजिटल स्वास्थ्य इको सिस्टम के निर्माण हेतु ही इस आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को लगातार प्रगति हासिल कर रही है। इसके साथ ही भारत स्वास्थ्य खातों (एबीएचए) से जुड़े लगभग 4 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड के साथ इस स्कीम ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है। आपको बता दे की अब तक Digital Swasthya Protsahan Yojana 2024 के तहत आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते के अंतर्गत 29 करोड़ से अधिक नागरिकों ने अपने विशिष्ट खाते जनरेट किए है।

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना

Apply Online Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

Leave a Comment