National Means Cum-Merit Scholarship Scheme 2024 Online Form

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप 2024

National Means Cum-Merit Scholarship Scheme: नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप 2024 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए एक स्कॉलरशिप है, जो छात्र कक्षा 8 तक की शिक्षा प्राप्त कर चुके है उनको यह National Means-cum-merit Scholarship Scheme 2024 दी जाएगी । यह स्कॉलरशिप राजस्थान के सभी स्कूलों और भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के छात्रों के लिए उपलब्ध है। छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 सितंबर से 6 अक्टूबर, 2024 तक खुले रहेंगे। छात्रवृत्ति की पूरी जानकारी नीचे दी गई है।यह सरकारी कार्यक्रम गरीब परिवारों के योग्य छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है। ये छात्रवृत्ति छात्रों को तब तक दी जाती है जब तक कि वे अपनी हाई स्कूल शिक्षा के अंत तक नहीं पहुँच जाते। इन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि घोषित कर दी गई है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभाशाली, गरीब लड़कियों को उनके सपनों को हासिल करने में मदद करना है।इस लेख में हमने आपको National Means-cum-merit Scholarship Scheme 2024 से संबंधित सभी जानकारी दी गयी है, हमारा आपसे अनुरोध है की हमारा यह लेख पूरा पढ़े।

National Means-cum-merit Scholarship Scheme 2024

भारत सरकार देश में एक लाख से अधिक छात्रों को यह स्कॉलरशिप देगी । ये स्कॉलरशिप उन राज्यों में उपलब्ध हैं जहां छात्रों की संख्या अधिक है। इस National Means-cum-merit Scholarship Scheme 2024 छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए आपको पहले ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। यदि आप सभी पात्रता मानदंड को पूरा करते है तब आपको इस National Means-cum-merit Scholarship Scheme 2024 के माध्यम से स्कालरशिप दी जाएगी। वर्ष 2024 में  NMMS छात्रवृत्ति के माध्यम से 1000 रुपये प्रति माह, या कुल मिलाकर 12,000 रुपये दिए जायेगे। यह पैसा हर महीने एक छात्र के बैंक खाते में जमा किया जाएगा, और वे इसे आवश्यकता पड़ने पर एक ही बार में निकाल सकते हैं।

Details of National Means-cum-merit Scholarship 2024

छात्रवृत्ति का नाम National Means-cum-merit Scholarship Scheme 2024
शुरू किया गया भारत सरकार द्वारा
उद्देश्य वित्तीय सहायता प्रदान करना
लाभार्थी भारत के छात्र
वर्ष 2024
वित्तीय सहायता 12000 रुपये प्रति वर्ष
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें

 NMMS Scholarship 2024  का उद्देश्य

भारत में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सभी प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रोत्साहित व पुरस्कृत करने हेतु भारत सरकार दुवारा National Means-cum-merit Scholarship Scheme 2024 के माध्यम से छात्रविर्ती दी जाएगी । इसके अलावा कक्षा 8 के पश्चात् विद्यालय परित्याग दर को कम कर कक्षा 9 से 12 तक ठहराव में वृद्धि करना है।  जिसके माध्यम से राजकीय विद्यालयों की गुणवत्ता को बढ़ावा  जायेगा। यदि आप अच्छे ग्रेड बनाए रखते हैं और 55% के स्कोर के साथ 12वीं पास करते हैं, तथा इसके साथ ही National Means-cum-merit Scholarship Scheme 2024 के तहत गरीब परिवारों में आते है तब 5% की छूट भी फीस में दी जाएगी।

पात्रता मानदंड

  • पात्र होने के लिए, आपको कक्षा 7 में 55% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • इच्छुक छात्र कक्षा 8 में नियमित अध्ययन रत होना चाहिए।
  • मेधावी और जरूरतमंद छात्रों को यह राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति प्रदान करने पर हमें गर्व है।
  • कक्षा 11 वीं में 55% या इसके समकक्ष अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • छात्रवृत्ति प्राप्त करना जारी रखने के लिए, आपके माता-पिता की आय प्रति वर्ष 35,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • यदि आप अपनी कक्षा 11वीं की परीक्षा 55% या इससे बेहतर स्कोर के साथ उत्तीर्ण करते हैं, तो अगले स्कूल में आपकी फीस में 5 % की छूट दी जाएगी।
  • यदि आप अच्छे ग्रेड बनाए रखते हैं और 55% के स्कोर के साथ 12वीं पास करते हैं, तथा इसके साथ ही National Means-cum-merit Scholarship Scheme 2024 के तहत गरीब परिवारों में आते है तब 5% की छूट भी फीस में दी जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज़

NMMS 2024-23 आवेदन पत्र भरते समय सभी छात्रों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज  करना अनिवार्य है , जमा किये दस्तावेजों को स्कूल और स्कूल के संबंधित प्रिंसिपल द्वारा सत्यापित किया जायेगा। इसके साथ ही आवेदन पत्र के साथ जमा किए जाने वाले दस्तावेजों की नीचे दी गई सूची देखें।

  • दो पासपोर्ट साइज फोटो।
  • पिछली उत्तीर्ण परीक्षा के रिपोर्ट कार्ड की फोटोकॉपी।
  • एससी/एसटी सर्टिफिकेट की फोटोकॉपी।
  • सक्षम प्राधिकारी से विकलांगता स्थिति प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र5 लाख रुपये से अधिक नहीं।

National Means-cum-merit Scholarship Scheme 2024  हेतु आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक सभी छात्रों को सबसे पहले नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) की वेबसाइट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।  यहां छात्रों को जन्म तिथि, नाम, ईमेल आईडी और अन्य विवरण भरकर एक नए उपयोगकर्ता के रूप में NMMS पंजीकरण 2024 करने की आवश्यकता होगी इसके बाद सत्यापन  के लिए आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, वहां से ओटीपी दर्ज कर सभी मुख्य विवरण भरना शुरू करें। उसके बाद छात्रों को NMMS परीक्षा फॉर्म में बैंक, शैक्षिक और आधार विवरण दर्ज करने की आवश्यकता है।  इसके बाद आय प्रमाण, जाति प्रमाण पत्र, अधिवास आदि जैसी आवश्यक स्कैन की गई छवियों को अपलोड करें।  इसके बाद दी गयी सभी जानकारी को पुनः जांच कर सुनिश्चित करें और इस फॉर्म को आपके विद्यालय के प्रिंसिपल को जमा कर दे।

Apply Online Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment