मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे करे?

Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Bima Yojana

मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना: हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचकुला में छोटे व्यापारियों के हित में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। भाइयो, करीब एक महीने पहले पंचकुला के सेक्टर 9 की एक स्ट्रीट मार्केट में भीषण आग लग गई थी, जिससे आसपास की कई दुकानों को नुकसान हुआ था। इस हादसे से पूरे पंचकुला बाजार में आग लग गई। भविष्य में इन सब से जूझना पड़े, इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री व्यापारी मुआवजा बीमा योजना 2024 जारी की है, जो राज्य के छोटे व्यापारियों को बीमा लाभ प्रदान करेगी। इस Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Bima Yojana 2024 के तहत, व्यापारियों को आग, बाढ़ और अन्य आपदाओं से होने वाले नुकसान के लिए मानक बीमा दरों पर मुआवजा दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2024

हरियाणा के छोटे व्यापारियों को लाभ पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना की योजना बनाई गई है। इस योजना के तहत छोटे व्यापारियों को आग, बाढ़, चक्रवाती तूफान और अन्य आपदाओं से होने वाले स्टॉक नुकसान के लिए सामान्य बीमा दर पर मुआवजा दिया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य सरकार शहरी क्षेत्रों में छोटे व्यापारियों को भी कम दरों पर बूथ उपलब्ध कराएगी। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) इन बूथों पर व्यापारियों को बाजार मूल्य पर 25% की छूट प्रदान करेगा, लेकिन यह छूट रहने वालों को नहीं दी जाएगी। बूथ की कीमत वर्तमान में 17 लाख रुपये है; हालांकि, डिस्काउंट के बाद कारोबारी इसे 13 लाख रुपये में खरीद सकेंगे। इसके अलावा भी Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Bima Yojana 2024 बनायी गयी है

Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Beema Yojana
MVKBY Scheme

Details of Chief Minister Traders Compensation Insurance Scheme 2024

योजना का नाम Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Bima Yojana
घोषित दिनांक 30 सितंबर सन 2022
उद्देश्य बाढ़, आग के कारण स्टॉक के नुकसान की भरपाई करना
साल 2024
घोषित की गई मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
योजना की श्रेणी हरियाणा सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया अभी मालूम नहीं है
अधिकारिक वेबसाइट जल्द ही लॉन्च की जाएगी

मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना का उद्देश्य

इस Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Bima Yojana 2024 को हरियाणा में लागू करने का राज्य सरकार का मुख्य लक्ष्य छोटे आदिवासियों को आग या बाढ़ के कारण होने वाले सामान के नुकसान की भरपाई करना है। इस कार्यक्रम के तहत छोटे बच्चों को अपना पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद, उन्हें मानक बीमा दर पर उनके नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा, बड़े व्यवसायों की ओर से छोटे उद्यमियों को शहरी क्षेत्रों में स्थायी बूथों पर उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि उन्हें आग और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं से बचाया जा सके. क्योंकि पिछले महीने सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट में भीषण आग लग गई थी, जिससे इलाके के कई छोटे तीर्थयात्रियों को नुकसान हुआ था.

लाभ और विशेषताएं

  • शहरी विकास प्राधिकरण इस योजना के तहत हरियाणा के छोटे व्यापारियों को बाजार मूल्य पर 25% की छूट प्रदान करेगा। हालांकि, कब्जाधारियों को आराम नहीं मिल पाएगा।
  • बूथ की कीमत वर्तमान में 17 लाख रुपये है; हालांकि, डिस्काउंट के बाद कारोबारी इसे 13 लाख रुपये में खरीद सकेंगे। इसके अलावा बैंक ने व्यापारियों को 75 फीसदी लोन भी देने की व्यवस्था की है.
  • पंचकुला के सेक्टर 9 स्ट्रीट मार्केट में भीषण आग लगने के बाद, हरियाणा सरकार ने इसी तरह का एक प्रस्ताव विकसित करने पर विचार किया।
  • यह Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Bima Yojana 2024 राज्य के छोटे व्यापारियों को सुरक्षा प्रदान करेगी और उन्हें विश्वास के साथ व्यापार करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

Haryana Free Laptop Yojana

मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा के इच्छुक छोटे व्यापारी जो मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में इस योजना को लागू करने की घोषणा की है। सरकार जल्द ही इस योजना को राज्य में लागू करेगी और जब ऐसा करेगी तो इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी भी साझा करेगी. नतीजतन, योजना लागू होने तक इंतजार करना पड़ेगा. मुख्यमंत्री व्यवसायी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया और आगामी अपडेट के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Bima Yojana 2024 लेख पर बने रहें।

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना

Apply Online link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment