मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना 2022 आवेदन पत्र, लिस्ट PDF

mukhyamantri tirth yatra yojana 2022 | मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम | delhi government mukhyamantri tirth yatra yojana | Arvind Kejrival Tirth Darshan Scheme @edistrict.delhigovt.nic.in. हमारे देश को काफी सारे लोग केवल इसलिए जानते हैं क्योंकि हमारा देश स्प्रिचुअल मामलों में अर्थात सभ्यताओं के मामलों में किसी भी अन्य देश से आगे है। जो देश एक समय पर भारत को पिछड़ा हुआ देश बोलते थे केवल भारत की सभ्यता की वजह से वह भारत के तेजी से हो रहे विकास को देखकर लगातार तारीफों के पुल बांधते नजर आ रहे हैं। यह सब एक बेहतरीन नेतृत्व का नतीजा है। वर्तमान केंद्र सरकार के साथ सभी राज्य सरकार न केवल देश के विकास पर ध्यान देती है बल्कि लोगों की धार्मिक आस्थाओं के लिए भी काम करती है जिससे कि हमारे देश की सभ्यता है जैसे पहले थे वैसे ही बनी रहे और सभ्यताओं को अपनाते हुए ही हमारा देश लगातार आगे बढ़ते रहे। हाल ही में दिल्ली की सरकार ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए एक बेहतरीन योजना शुरू की है जिसका नाम मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना 2022 है। अगर आप मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे और साथ में यह भी बताएंगे कि कैसे आप मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना 2022 आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हो और उसे पढ़ सकते हो दोनों को साथ में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना 2022 लिस्ट पीडीएफ चेक करने की आपको बताएंगे।

mukhyamantri tirth yatra yojana online registration
mukhyamantri tirth yatra yojana online registration

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली 2022 Online Registration Short Details

Name of the Scheme मुख्यमंत्री दिल्ली मुफ़्त तीर्थ यात्रा योजना
Launched By दिल्ल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा
Launched Date जनवरी, 2018
Location PAN India
Category Sarkari Yojana
Benefits of this Scheme वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा करवाना
Official Website www.edistrict.delhigovt.nic.in

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना 2022 क्या हैं?

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना दिल्ली की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना हैं जिसके अंतगर्त राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को तीर्थ यात्रा पर ले जाने के लिए वित्तीय सहायता दी जा रही है और साथ में उन्हें एक बीमा की सुविधा भी दी जा रही है ताकि अगर उन्हें तीर्थ यात्रा में किसी भी तरह की कोई समस्या आए तो उनके परिवार को कवर मिल सके। इस योजना का लाभ राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा तो तीर्थ यात्रा पर जाना चाहते हैं लेकिन वित्तीय स्थिति स्टेबल ना होने के कारण नहीं जा पा रहे हैं। इस योजना का लाभ कुल 77,000 नागरिकों को मिलेगा तो ऐसे में अगर आप तीर्थ यात्रा पर जाना चाहते हो तो योजना का लाभ उठा सकते हो।

इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को 5 तरह के पैकेज ऑफर किए जा रहे हैं जिनमें से किसी भी पैकेज का चुनाव करके वह अपने अनुसार तीर्थ यात्रा के लिए जा सकते हैं। इनमें से पहला पैकेज माता वैष्णो देवी की यात्रा के लिए है जो 5 दिन का है। दूसरा पे के चार दिनों का है जिसमें हरिद्वार, ऋषिकेश और नीलकंठ की यात्रा करवाई जाएगी। तीसरा पैकेज 5 दिनों का हैं जिसमे अमृतसर, वाघा बोर्डर और आनंदपुर साहिब की यात्रा करवाई जायेगी। चौथा पैकेज 4 दिन का हैं जिसमे अजमेर और पुष्कर की यात्रा करवाई जायेगी। पाचवा पैकेज 4 दिन का हैं जिसमे मथुरा, वृन्दावन, आगरा, फतेहपुर, सिकरी आदि की यात्रा करवाई जायेगी।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए पात्रता

अगर आप मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए आपको योजना से जुडी हुई पात्रताओ के बारे में पता होना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • राज्य की स्थाई नागरिक की योजना का लाभ उठाते हुए तीर्थ यात्रा पर जा सकेंगे।
  • योजना का लाभ उठाने वाले आवेदकों की उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए अर्थात 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ही योजनाओं का लाभ मिलेगा।
  • अगर आवेदक महिला हेतु आयु में 2 वर्ष की छूट दी जाएगी 58 वर्ष तक की महिलाएं भी योजना का लाभ रह सकती है।
  • इस योजना के अंतर्गत सामूहिक तौर पर आवेदन करना होगा और एक समूह में अधिकतम 25 व्यक्ति शामिल होते हैं।
  • यदि पति और पत्नी दोनों साथ में यात्रा करना चाहते हैं तो एक का पात्र होना जरूरी है क्योंकि अगर एक भी पात्र हुआ तो दूसरा अपात्र होते हुए भी उसके साथ यात्रा कर सकेगा।
  • राज्य के चुनाव 61 प्रतिशत से अधिक विकलांग है उनके लिए कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है यानी कि वह इस योजना का लाभ कम उम्र में भी उठा सकते हैं।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से सक्षम होना आवश्यक है और उसे किसी प्रकार का कोई बड़ा रूप भी नहीं होना चाहिए जो यात्रा में दिक्कत पैदा करें।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

डीडीए फ्लैटों योजना 2021 की अंतिम तिथि

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2021

सीरियल नंबर मार्ग अवधि
1. दिल्ली–वैष्णो देवी–जम्मू–दिल्ली 5 दिन
2. दिल्ली –हरिद्वार –ऋषिकेश –नीलकंठ– दिल्ली 4 दिन
3. दिल्ली –अमृतसर– वाघा बॉर्डर– आनंदपुर साहिब– दिल्ली 5 दिन
4. दिल्ली– अजमेर– पुष्कर– दिल्ली 4 दिन
5. दिल्ली–मथुरा– वृंदावन– आगरा– फतेहपुर सिकरी– दिल्ली 4 दिन

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?

फिलहाल मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं चल सकता और अभी के लिए इस योजना को रोक भी दिया गया है लेकिन जैसे ही कोरोनावायरस की बीमारी थोड़ी दूर होगी वैसे ही इस योजना को शुरू कर दिया जाएगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हो तो इसके लिए आपको ऑफ़लाइन आवेदन करना पड़ेगा। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप का आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना पड़ेगा और उस फॉर्म को भरके अपने जिले के तहसील कार्यालय में जमा कराना होगा। आगरा चयनित हो जाते हो तो इसकी जानकारी आपको दे दी जाएगी और जब भी यात्रा होगी आपकी यात्रा में शामिल किया जाएगा और सभी तरह की गाइड आपको दी जाएगी।

application form for mukhyamantri tirth yatra yojana
application form for mukhyamantri tirth yatra yojana

Contact Details

Leave a Comment