जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2022 लाभार्थी सूची, Online Form

Madhya Pradesh Kisan Fasal Rin Maafi Yojana List 2022 | Check MP JKFRMY Scheme Online Form |MP Kisan Karj Mafi List 2022 Pdf District wise @mpkrishi.mp.gov.in. पिछले एक दशक में देश में काफी सारे ऐसे मामले देखे गए हैं जब कर्ज के कारण किसानों ने आत्महत्या की हैं। हमारे देश वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी वाले देश में से एक है और इकोनॉमी का अधिकतर हिस्सा कृषि पर निर्भर करता है लेकिन इन सबके बावजूद भारत में कृषि करने वाले लोगों यानी कि किसानों की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर नजर आती है। इसका मुख्य कारण उच्च स्तर पर किसानों और कृषि को लेकर प्रबंध ना होना हैं। फसलों और अपने निजी कार्यों के लिए किसान कर्ज लेते हैं लेकिन बाद में नुकसान होने पर वह उस कर्ज को नहीं चुका पाता जिसके कारण उन्हें आखिर में आत्महत्या करनी पड़ती है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा काफी सारी कर्ज माफी योजना चलाई जा रही है और इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जोशी ऐसी कई योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें किसानों को सीधे फायदा दिया जा रहा है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में ‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना’ शुरू की गई है। इस लेख में हम Jai Kisan Fasal Rin Maafi Yojana 2022 के बारे में ही बात करेंगे।

Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi yojana
Jay Kisan Yojana

MP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 Online Registration/Application Form Detail

Name of the Scheme जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2022
Launched By मध्य प्रदेश सरकार
Launched Date एप्लीकेशन फॉर्म की लिंक निचे दी गयी है।
Location मध्य प्रदेश राज्य के निवासी
Category Sarkari Yojana 2022
Beneficiaries मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट
Official Website http://mpkrishi.mp.gov.in/

Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana 2022 क्या है?

मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा एक बेहतरीन किसान ऋण माफी योजना चलाई जा रही है जिसका नाम जय किसान फसल ऋण माफी योजना है। इस योजना के अंतर्गत जिन किसानों के ऊपर साल 2018 कि 31 मार्च से पहले तक 2 लाख तक का कर्ज था उन्हें का वह कर्ज माफ किया जाएगा। यह ऋण वह रण होगा जो किसानों ने बैंकों के द्वारा अल्पकालीन फसलों के लिए लिया था और उन्हें नुकसान लग गया जिससे कि वह इस ऋण को समय पर वापस नहीं चुका पाए। राज्य में रहने वाले जिन किसानों ने इस योजना के अंतर्गत अपनी कर्ज माफी के लिए आवेदन किया है वह इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को ₹25000 का प्रोत्साहन देगी और एक निश्चित सीमा तक उनका डूबत कर्ज माफ करेगी। इस योजना के अंतर्गत के द्वारा सरकारी योजना और सरकारी बैंकों के द्वारा लिए गए ऋण को माफ किया जाएगा जो वह नुकसान के कारण नहीं चुका पाए। योजना के अंतर्गत केवल वही कर माफ किया जाना है जो किसानों ने खेती करने के मकसद से लिया था। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत ₹200000 तक का डूबत कर्ज माफ किया जा रहा है तो कहा जा सकता है कि इस योजना को एक उच्च स्तर पर चलाया जा रहा है योजना का मकसद किसानों के ऊपर से प्रेशर कम करना है।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना का उद्देश्य क्या है?

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि किसान हम सभी के लिए महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि अगर किसान अन्य नहीं आएंगे तो हम सभी के लिए दो वक्त का खाना खाना भी काफी मुश्किल हो जाएगा भले ही हमारी कितनी भी क्यों ना हो। इसके अलावा देश की इकोनॉमी में कृषि का एक महत्वपूर्ण योगदान होने के कारण भी किसानों का महत्व काफी बढ़ जाता है लेकिन उसके बावजूद भी किसानों को आत्महत्या करना काफी असहनीय हैं। जिन किसानों के पास अधिक जमीन होती है वह तो आर्थिक रूप से काफी संपन्न रहते हैं लेकिन सीमांत व छोटे किसानों के लिए काफी छोटा से कर्ज भी काफी बड़ा बन जाता है और ब्याज के साथ साथ उनके ऊपर का प्रेशर भी बढ़ता जाता है जिससे कि आखिरकार उन्हें आत्महत्या करनी पड़ती है।

किसानों के ऊपर के प्रेशर को कम करने के लिए ही जय किसान फसल ऋण माफी योजना लाई गई है क्योंकि अगर कोई प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों को नुकसान होता है तो उसमें किसानों की कोई गलती नहीं होती और गलती ना होने पर भी सजा मिलना कोई वाजिब बात तो नहीं है।

Jay Kisan Fasal Rin Mafi Scheme लिस्ट क्या है?

जिन किसानों को जय किसान फसल ऋण माफी योजना में लाभ दिया जाता है उनके लिए एक लिस्ट निकाली जाती है इस लिस्ट में जिन किसानों का नाम आता है वह सभी इस योजना के लाभार्थी होते हैं। सरल भाषा में यह भी कहा जा सकता है कि यह लिस्ट सुनिश्चित करती है कि किन किसानों को योजना का लाभ मिलने वाला है। अगर आपने भी जय किसान फसल ऋण योजना के लिए आवेदन किया है और आप योजना के लिए एक पात्र आवेदक थे तो आपको जय किसान फसल ऋण माफी योजना लिस्ट जरूर चेक करनी चाहिए क्योंकि इस लिस्ट में उन किसानों को नाम दर्ज किया जाता है जिन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। सरल भाषा में कहा जाए तो जिन का कर्ज माफ किया जाता है उनका नाम लिस्ट में आता है।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2022 लिस्ट कैसे चेक करे?

जय किसान फसल ऋण माफी योजना के लिए हर साल एक लिस्ट निकल जाती है जिसमें उनके स्थानों का नाम आता है जिनका कडज माफ किया जाता हैं। योजना के लिए बनाए गए आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से आप इस लिस्ट को आसानी से अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप में ही चेक कर सकते हैं! लेकिन कैसे?इसके लिए निम्न स्टेप्स फोलो करे:

जय किसान फसल ऋण माफी योजना
Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana
Kisan Rin Mafi Yojana
Kisan Karj Mafi Scheme
  • इसके बाद आपको अपने जिले और क्षेत्र जैसी सामान्य जानकारी देनी है और Proceed के बटन पर क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद आपके सामने ‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना लाभार्थी लिस्ट‘ आ जायेगी।
  • इस लिस्ट में आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हो।

Leave a Comment