मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (हरियाणा) @fasal.haryana.gov.in

Meri Fasal Mera Byora Haryana 2022 | The Last Date of Registration of Meri Fasal Byora Scheme 2022 | Apply Online for Meri Fasal Mera Byora Application Form @fasal.haryana.gov.in. इस बात में कोई दो राय नहीं कि केंद्र सरकार वर्तमान में किसानों के लिए काफी काम कर रही है। केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि साल 2022 तक किसानों के इनकम दुगनी की जा सके और उनके आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जा सके। पिछले कुछ सालों में किसानों के लिए जितनी योजना चलाई गई है उन्हें देखते हुए यह कहा भी सच है कि केंद्र सरकार अपने लक्ष्य पर तेजी से आगे बढ़ रही हैं। लेकिन केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार भी काफी सारी योजनाएं चला रही है और इनका लाभ भी किसानों को मिल रहा है। हरियाणा की राज्य सरकार के द्वारा भी काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही है जो किसानों को लाभ पहुंचा रही है और इन्हीं में से एक ‘योजना मेरी फसल मेरा ब्यौरा‘ योजना है। इसे एक योजना ना कह कर एक प्रोग्राम कहा जाए तो अधिक बेहतर होगा क्योंकि इसके अंतगर्त राज्य सरकार के द्वारा एक ऐसा पोर्टल तैयार किया गया जिसमें किसानों को विभिन्न योजनाओं का लाभ एक जगह है ही मिल सकेगा और इसके अलावा भी कृषि सम्बन्धी कई लाभ प्राप्त होंगे। इसलिए हम Meri Fasal Mera Byora Yojana के बारे में ही बात करेंगे और साथ में ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (हरियाणा) प्रोसेस‘ के बारे में भी जानेंगे।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा (हरियाणा)

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा Apply Online Registration 2022

Name of the Sarkari Yojana Haryana Meri Fasal Mera Byora Scheme
Launched By मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी
Launched Date NA
Beneficiary To Check Your Land Record
Post Category Sarkari Yojana 2022
Official Website https://www.fasalhry.in/

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना क्या हैं? Meri Fasal Mera Byora Yojana Haryana

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना हरियाणा के राज्य सरकार की तरफ से चलाई जा रही हैं। इस योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाले किसानों को आसानी से फसल बीमा का लाभ और मुआवजा प्रदान करना है। केवल इतना ही नहीं इस योजना में किसानों को अन्य कई लाभ दिए जा रहे हैं जैसे कि उन्हें प्रति एकड़ के अनुसार एक निश्चित राशि प्रदान की जा रही है वह भी हर महीने सीधे उनके बैंक अकाउंट में। मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार के द्वारा एक पोर्टल तैयार किया गया है जिस पर राज्य में रहने वाला कोई भी किसान आसानी से रजिस्टर कर सकता है। इस पोर्टल पर जो भी किसान रजिस्टर कर उसे अपने जमीन से जुड़ी हुई जानकारी सरकार को देनी होगी और इस तरह सरकार के पास जमीन औए उत्पादन के सटीक आंकड़े प्राप्त होंगे जिससे सरकार किसानों की मदद कर सकेगी।

हरियाणा के राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के अंतर्गत बनाए गए ऑनलाइन पोर्टल से काफी सारी नई योजनाएं जोड़ी जा रही है। हाल ही में इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड किसानों को कृषि संबंधी जरूरी उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी देने की घोषणा की गई है। सब्सिडी का लाभ केवल बनी किसानों को मिलेगा जिन्होंने Meri Fasal Mera Byora Yojana के अंतगर्त रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस पोर्टल पर न केवल किसानों को सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलेगा बल्कि उनके उत्पादन में वृद्धि करने के लिए कई सुविधाएं मिलेगी। इसके अलावा विभिन्न प्रकार की जानकारी पोर्टल पर मौजूद होगी। हरियाणा सरकार के द्वारा किसानों को पोर्टल पर जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कराने का सुझाव दिया जा रहा है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का उद्देश्य क्या हैं?

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना हरियाणा की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है एक बेहतरीन योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों तक राज्य में चल रही और केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ दिलवाना है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा किसानों को सीधे आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है। देश के सभी राज्य में लगभग एक ऐसे प्रबंधन की जरूरत है जिससे किसानों और किसानों से जुड़े भी जमीनों के सटीक आंकड़े एक जगह रह सके और किसानों को अपना एक प्लेटफार्म मील जहा से वह अपनी जरूरतानुसार योजनाओं का लाभ उठा सके। मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरयाणा सरकार के द्वारा एक ऐसी ही कोशिश हैं। Meri Fasal Mera Byora Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों के लिये योजनाओ, फसल बीमा का लाभ उठाना और प्राकृतिक आपदाओं में उन्हें आसानी से मुआवजा दिलवाना हैं।

MFMBY Scheme 2022

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के लिए पात्रता

हरियाणा की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के अंतर्गत चल रहे आधिकारिक पोर्टल पर कोई भी किसान आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकता है। लेकिन इसके लिए सरकार ने कुछ पात्रताए तय की है, जो इस प्रकार हैं:

  • योजना का लाभ केवल हरियाणा के स्थाई किसानों को ही मिलेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत छोटे-बड़े दोनों तरह की किसानों को लाभ दिया जाएगा।
  • योजना बनी किसानों को मिलेगा जिनके पास राज्य में कृषि योग्य जमीन मौजूद है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, सक्रिय मोबाइल नंबर, ज़मीन के कागज़ात और पासपोर्ट साइज फोटो आदि होना जरूरी हैं।

हरियाणा जमाबंदी नकल

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना MFMBY के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना वर्तमान में राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही बेहतरीन योजनाए में से एक हैं। इस लाभ पात्रता अनुसार रही का कोई भी स्थायी किसान उठाम सकता हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन आवश्यक हैं, जिसके लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://fasal.haryana.gov.in/ पर जाए

https://fasal.haryana.gov.in/

  • होम पेज पर दिख रहे ‘पंजीकरण‘ के विकल्प पर क्लिक करें।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा (हरियाणा) Registration

  • मोबाइल नम्बर और कैप्चा दर्ज कर और आगे बढ़े।

Fasal Byora Scheme Haryana

  • इसके बाद उपसे मोबाइल नम्बर, आधार नम्बर आदि जानकारी मांगी जाएगी, सटीक रूप से भरे और Next पर क्लिक करे।
meri fasal mera byora registration 2022 last date
meri fasal mera byora registration 2022 last date
  • अब आपको अपने फोन नम्बर पर आए OTP को एंटर करना होगा और Submit पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा, उसमे मांगी गई सभी जानकारी भरे।
  • इसके बाद मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स की Scanned Copy अपलोड करे।
  • Beneficiaries Print your application form by the given link.
meri fasal mera byora haryana 2022
meri fasal mera byora haryana 2022
  • इस तरह से आप आसानी से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • अगर आपको यह थोड़ा असहज लग रहह हैं टी CSC (जन सेवा केंद्र) पर जाकर यह काम निशुल्क करवा सकते हैं।

Leave a Comment