West Bengal Karmo Bhumi Registration Start @karmobhumi.nltr.org

karmo bhumi online apply | WB Karmo Bhumi Portal Registration | Apply online for WB land karmabhumi prakalpa online registration @karmobhumi.nltr.org. पश्चिम बंगाल वर्तमान में देश के सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य में से एक है और यहां तक की देश के चार महानगरों में से एक कोलकाता दी पश्चिम बंगाल की राजधानी है। देश के अन्य कई भागों की तरह पश्चिम बंगाल में भी बेरोजगारी दर काफी ज्यादा है जिसका मुख्य कारण बढ़ती जनसंख्या और उद्योगों का विकसित ना होना है लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार इस पर काफी बारीकी से काम कर रही है। राज्य में रहने वाले योग्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलवाने के लिए हाल ही में पश्चिम बंगाल की सरकार ने पश्चिम बंगाल कर्मभूमि पोर्टल (West Bengal Karmo Bhumi) लॉन्च किया है जिसके माध्यम से राज्य में रहने वाले कोई भी नागरिक आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेगा। राज्य में रहने वाला कोई भी नागरिक आसानी से इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकता हैं और विभिन्न प्रकार की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकता है। अगर आप वेस्ट बंगाल कर्मभूमि पोर्टल के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा। इस लेख में हम न केवल पोर्टल की जानकारी देंगे बल्कि West Bengal Karmo Bhumi Registration Process के बारे मे भी बताएंगे।

Karmo Bhumi is a Government of West Bengal
Karmo Bhumi is a Government of West Bengal

@karmobhumi.nltr.org West Bengal Portal: Online Registration Short Detail

योजना का पूरा नाम West Bengal Karmo Bhumi Portal
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई State Government of West Bengal WB
योजना प्रारंभ होने की तारीख Active Now
किन्हें लाभ प्राप्त होगा West Bengal Residential
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana 2022
Official Website https://karmobhumi.nltr.org/

पश्चिम बंगाल कर्मभूमि पोर्टल क्या है? West Bengal Karmo Bhumi Portal

पश्चिम बंगाल कर्म भूमि होटल आधिकारिक तौर पर पश्चिम बंगाल के राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया हैं और इस पोर्टल की खास बात यह है कि इस पोर्टल पर विभिन्न कंपनियों की रिक्रूटमेंट को दर्ज किया जाता है यानी कि IT से लेकर कॉरपोरेट कम्पनिया पोर्टल पर दर्ज हैं और अन्य कई कम्पनियो को भी इस पोर्टल पर आमंत्रित किया जा रहा हैं। इसे सरकार की तरफ से चलाया जा रहा है एक मार्केटप्लेस भी मान सकते हैं जिसके माध्यम से कंपनियों को अपने लिए युवा मिल जाएंगे और युवाओं को बेहतरीन रोजगार मिल सकेगा। राज्य में रहने वाला कोई भी युवा इस पोर्टल पर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकता है। पश्चिम बंगाल कर्म भूमि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद युवाओं को उनकी एजुकेशन और रुचि के अनुसार पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की जॉब के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलेगा जिससे कि वह घर बैठे हुए विभिन्न प्रकार की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

पश्चिम बंगाल कर्मभूमि पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

पश्चिम बंगाल कर्मभूमि पोर्टल पश्चिम बंगाल के राज्य सरकार के द्वारा चलाया जरा एक बेहतरीन प्रोग्राम है जिसके ऊपर राज्य सरकार एक अच्छा खासा बजट भी खर्च कर रही है ताकि इस पोर्टल का लाभ अधिक से अधिक युवाओं को मिल सके। इस सरकारी पोर्टल के माध्यम से कोई भी हुआ अपनी रूचि के अनुसार सरकारी या निजी नौकरी प्राप्त कर सकेगा और उसके लिए आसानी से घर बैठे आवेदन कर सकेगा। पश्चिम बंगाल कर्मभूमि पोर्टल को लांच करने के पीछे राज्य सरकार का सबसे बड़ा उद्देश्य राज्य में रहने वाले युवाओं को नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए एक प्लेटफार्म देना हैं। इस पोर्टल के माध्यम से रोजगार ढूंढने वाले युवाओं और रिक्रूटमेंट वाली कम्पनियो के बीच मे एक समन्वय बैठ सकेगा।

पश्चिमी कर्मभूमि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रता

अगर देखा जाए तो पश्चिम बंगाल कर्मभूमि पोर्टल राज्य सरकार की तरफ से एक बेहतरीन शुरुआत हैं जिसका लाभ सीधे तौर पर राज्य में रहने वाले उन युवाओं को मिलेगा जो रोजगार की तलाश कर रहे हैं। मुख्य रूप से IT के क्षेत्र के युवाओं के लिए तैयार की गई हैं जिसके माध्यम से आईटी के क्षेत्र में ग्रेजुएशन प्राप्त करने वाले युवाओ को मिलेगा। लेकिन इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है, जो इस प्रकार है:

  • युवा एक IT या फिर ITes का प्रॉफेशनल होना चाहिए।
  • जो लोग लोग दान के दौरान एक जॉब गवा चुके हैं वह इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके जॉब्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • जो पश्चिम बंगाल के स्थाई नागरिक है और राज्य में जॉब के अवसर तलाश रहे हैं वह इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं।
  • पोर्टल का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, इनकम प्रूफ, रेजिडेंट प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और मोबाइल नम्बर होना जरूरी हैं।

पश्चिम बंगाल कर्मभूमि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

पश्चिम बंगाल कर्मभूमि पोर्टल राज्य सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है एक बेहतरीन प्रोग्राम में जिस पर रजिस्ट्रेशन कर कर राज्य में रहने आईटी प्रोफेशनल्स आसानी से एक बेहतरीन जॉब प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://karmobhumi.nltr.org/ पर जाना होगा।

karmobhumi.nltr.org

  • इसके बाद आपके सामने पोर्टल का होमपेज ओपन होगा,  जहा Registration/Login का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
West Bengal Karmo Bhumi Online Apply
West Bengal Karmo Bhumi Online Apply
  • इसके बाद Register Now के बटन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको अपनी प्रॉफेशनल स्पेशलाइजेशन के बारे में बताना होगा।
Karmo Bhumi Job Registration
Karmo Bhumi Job Registration
  • इसके बाद आपको 10 अंको का मोबाइल डिजिट एंटर करना होगा।
  • इसके बाद ओटीपी के माध्यम से मोबाइल नम्बर को सत्यापित करना होगा।
  • इसके बाद Submit के बटन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने ऍप्लिकेशन फॉर्म आ जायेगा, इसमे मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरे।
  • इसके बाद डिस्क्लेमर पढ़े और I agree के विकल्प पर क्लिक करे।
  • इसके बाद मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स जमा करे और अंत मे फॉर्म को सबमिट कर दे।

इस तरह से आप आसानी से घर बैठे हुए अपना फॉर्म भर सकते हैं और West Bangal Karmo Bhumi Portal पर Registration कर सकते हैं।

बंगलारभूमि Check West Bengal Land Record

Contact Detail

  • Helpline Number- +91-33-2357-6454, 1800 103 2730
  • Email Id- karmobhumi@nltr.org

Leave a Comment