दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 बीसी सखी रिजल्ट, राष्ट्रीय आजीविका मिशन

deen dayal upadhyaya antyodaya yojana (DDAY/DDUAY/DDAY/DDAS) for urban and rural poor | deen dayal upadhyaya antyodaya yojana launch date, age, UPSC, BC Sakhi @aajeevika.gov.inहमारे देश के पास दुनिया का सबसे बड़ा युवा बल है जो हमारे देश की एक ऐसी शक्ति है जिस का सही उपयोग किया जाए तो हमारा देश काफी आगे बढ़ सकता है और विकसित देशों की लिस्ट में अपना नाम शामिल कर सकता है। लेकिन इसके लिए अगर किसी चीज की जरूरत है तो बेहतरीन नेतृत्व और एक अच्छा सटीक संतुलित इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की है। जिस तरह से बदमान केंद्र सरकार काम कर रही है लगता है कि हमारे पास बेहतरीन नेतृत्व में मौजूद है जो देश के लिए एक संतुलित इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने पर काम कर भी रहा है। वर्तमान केंद्र सरकार प्राथमिक व्यवसाय से लेकर चतुर्थी व्यवसाय तक सभी के लिए एक संतुलित एयर बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रही हैं जिससे कि देश की इकोनॉमी ऊपर जा सके और प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी हो सके।

दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन Form PDF

Deen Dayal Upadhyaya Antyodaya Yojana NRLM Application Form 2022

योजना का पूरा नाम दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन Form
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीख Active Now
किन्हें लाभ प्राप्त होगा PAN India
Beneficiaries राष्ट्रीय शहरी/ग्रामीण आजीविका मिशन एप्लीकेशन फॉर्म
Category Sarkari Yojana 2022
Official Website www.aajeevika.gov.in

Deen Dayal Antyodaya Yojana (Scheme) 2022 Last Date of Registration

लोगों को अधिक से अधिक रोजगार दिलवाने के लिए और उनकी आय को बढ़ाने के लिए वर्तमान में काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही है जिनमें से एक योजना दीनदयाल अंत्योदय योजना भी है जिसे काफी सारे लोग राष्ट्रीय आजीविका मिशन के नाम से भी जानते हैं। इस योजना के अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के युवाओं को स्किलफुल बनाकर उन्हें रोजगार दिलवाने के ऊपर बल दिया जा रहा है। अगर आप दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम दीनदयाल अंत्योदय योजना की पूरी जानकारी के साथ दीनदयाल अंत्योदय योजना का लाभ उठाने की प्रोसेस के बारे में भी बताएंगे।

दीनदयाल अंत्योदय योजना क्या है? Rahtriya Ajivika Mission

दीनदयाल अंत्योदय योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसका लक्ष्य देश में रहने वाले ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कराना और उन्हें रोजगार प्राप्त करने के योग्य बनाना है। दिनदयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत देश के विभिन्न राज्यों में रहने वाले लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है अपने कौशल विकास पर ध्यान दे सकेंगे जिससे कि वह बेहतरीन रोजगार प्राप्त कर सके। इस योजना को राष्ट्रीय आजीविका मिशन भी कहा जा रहा है जो दो भागों में बैठी हुई है एक ग्रामीण और दूसरी शहरी! दोनों योजनाओ में विभिन्न इलाकों यानी कि शहरी योजना में शहर के लोगो और ग्रामीण योजना में गांव की लोगो को कौशलपूर्ण बनाकर रोजगार दिलवाया जाएगा। शहरी योजना का लाभ देश के 4041 शहरों और ग्रामीण योजना का लाभ देश के 4,459 प्रखंडों तक पहुंचेगा

दीनदयाल अंत्योदय योजना का उद्देश्य क्या है?

दीनदयाल अंत्योदय योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के युवाओं को कौशल पूर्ण बनाकर और उन्हें प्रशिक्षण देकर बेहतरीन रोजगार प्राप्त करने में मदद करना है। दीनदयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत अब्दुल करने वाले युवाओं में से कुछ का चयन किया जाएगा और उन्हें प्रशिक्षण देकर कौशलपूर्ण बनाया जाएगा जिससे कि वह आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकें। दीनदयाल अंत्योदय योजना के माध्यम से लाखों युवाओं की जिंदगी संवर सकेगी और वह अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

दीनदयाल अंत्योदय योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रताए

अगर आप दीनदयाल अंत्योदय योजना का लाभ उठाने की सोच रहे हो तो आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रताए तय की है, जो इस प्रकार हैं:

  • भारत के स्थाई निवासी ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को ही योजना का लाभ मिलेगा।
  • ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के गरीब लोग ही इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र आवेदक साबित होगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, वोटर आईडी कार्ड आदि सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स की साथ मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए।

दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप दीनदयाल अंत्योदय योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करना अनिवार्य है:

  • सबसे पहले आपको दीनदयाल अंत्योदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://aajeevika.gov.in/ पर जाना होगा।
दीनदयाल अंत्योदय योजना नरलम
  • यह वेबसाइट योजना का लाभ उठाने के लिए बिल्डिंग किया गया एक पोर्टल है जिस पर आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा
दीन दयाल अंत्योदय योजना
    • और रजिस्ट्रेशन करने के बाद लॉगइन करना होगा।
deen dayal upadhyaya antyodaya yojana for urban and rural poor
  • लॉग इन करने के बाद होम पेज पर आपको Aajeevika Grameen Express और Aajeevika Shahri Express के विकल्प मिलेंगे, अपने एरिया के अनुसार किसी पर भी क्लिक करें और उसके बाद आपसे जो जानकारी मांगी जाएगी उन्हें भरें।
  • भरने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करे
  • इसके बाद आपसे जो भी दस्तावेज मांगे जाएंगे उन सभी की स्कैंड कॉपी अपलोड करें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आप आसानी से घर बैठे हुए दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सरकारी योजना की नई लिस्ट 2022

Contact Detail

Address- Deendayal Antyodaya Yojana-

National Rural Livelihood Mission (DAY-NRLM)

Ministry of Rural Development, Government of India

7th floor, NDCC building-ll, Jay Singh road

New Delhi- 110001

Phone Number- 011-23461708

Leave a Comment

Your email address will not be published.