{Uttar Pradesh} Kanya Sumangala Yojana 2022 Online Form

कन्या सुमंगला योजना क्या हैं और इसके लिए आवेदन कैसे करे? | उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना | UP Kanya Sumangala Yojana (Scheme) Online Registration, Application Form, Apply Online Direct Link is available @pmhelpline.com.

21वी सदी आने के बावजूद आज भी हमारे देश में कई प्रकार के सामाजिक समस्याएं मौजूद है और उन्हीं में से एक मुख्य समस्या लड़कियों के साथ होने वाले भेदभाव भी हैं। आज से कुछ दशक पहले तक लड़कियों के साथ भारत में काफी ज्यादा भेदभाव होता था लेकिन अब देश में लगातार बदलाव हो रहा है लेकिन थोड़ा-बहुत भेदभाव तो आज भी होता है जिसका मुख्य कारण लोग दिमाग में बैठी हुई पुरानी मानसिकता हैं। यही कारण है कि लड़कियों की लिटरेसी रेट लड़कों के मुकाबले कम रहती है क्योंकि उनके माता-पिता उन्हें पढ़ाने पर पैसा खर्च करना पसंद नहीं करते और यह समस्या मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में देखी जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ शुरू की हैं।

कन्या सुमंगला योजना क्या हैं?

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना केंद्र सरकार के द्वारा कन्या के हित में शुरू की गई एक बेहतरीन योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को काफी लाभ मिलेगा। कन्या सुमंगला योजना वर्तमान में उत्तर प्रदेश के राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओ में से एक है जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश में किसी भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार में पैदा हुई कन्या के पढ़ाई लिखाई का पूरा खर्च उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा उठाया जाएगा। कन्या सुमंगला योजना का लाभ राज्य में रहने वाले सभी वर्गों के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार उठा सकते हैं अपनी दो बेटियों के लिए उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकता है।

योजना बनाने के लिए प्रदेश की राज्य सरकार ने 12 लाख करोड़ का बजट निर्धारित किया है जो वाकई में इस योजना को अधिकतम लोगों तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त होगा। उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के अंदर लाभार्थियों को राज्य सरकार के द्वारा ₹15000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का उद्देश्य क्या हैं?

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि जितने कैपेबल किसी भी काम के लिए पुलिस होते हैं उतने ही कैपेबल महिलाएं भी होती है लेकिन उसके बावजूद भी लोगों की पुरानी मानसिकता के चलते उन्हें पूर्व से जितना सम्मान नहीं मिल पाता। काफी सारे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में महिलाओं को आगे बढ़ने के अवसर केवल इसलिए नहीं मिल पाते क्योंकि उनका परिवार उन्हें पढ़ाने लिखाने के लिए उन पर पैसे खर्च नहीं सकता। उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई कन्या सुमंगला योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपने धर्म में जन्म लेने वाली बेटियों को पढ़ाने लिखाने और आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

कन्या सुमंगला योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रताए

कन्या सुमंगला योजना का लाभ उठाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹300000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • किसी भी परिवार की केवल दो लड़कियों को ही योजना का लाभ मिलेगा।
  • अगर किसी परिवार ने लड़कियों को गोद लिया है तो उनकी तो खुद की लड़की हो और दो गोद ली हुई लड़कियों को योजना का लाभ मिलेगा।
  • जिस परिवार के दो से अधिक बच्चे हैं उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • अगर किसी परिवार की जुड़वा बेटियां है तो ऐसी स्थिति में उस परिवार की तीन बेटियां योजना का लाभ उठा सकती हैं।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, और बैंक अकाउंट पासबुक आदि दस्तावेज होने चाहिए।

कन्या सुमंगला योजना के लिये आवेदन कैसे करे?

नीचे हमने कन्या सुमंगला योजना की पात्रताओं के बारे में बताया है और अगर आपको लगता है कि आप इस योजना का लाभ उठा सकते हो तो इस पेज को फॉलो करते हुए योजना के लिए आवेदन करें:

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://mksy.up.gov.in/ पर जाए।
  • होम पेज पर ही आपको Citizen Service Portal का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन पेज ओपन होगा जिसमें सभी जानकारी भरके आपको अपने मोबाइल नंबर के द्वारा पोर्टल पर सत्यापन करना हैं।
  • पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद लॉगिन करें।
  • पोर्टल पर लॉगइन करने के तुरंत बाद ही आपके सामने कन्या सुमंगला योजना का ऑनलाइन फॉर्म आ जाएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारी आपको सटीक रूप से बनी होगी।
  • इसके बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी भी अपलोड करनी होगी।
  • अंत मे फॉर्म को Submit करना होगा।
  • इस तरह से आप आसानी से योजना के लिए आवेदन कर सकते हो।

Important Links


Kanya Sumangala Yojana Application/Registration Form 2022 Pdf Download

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2022: UP Kanya Sumangala Yojana Online Form is available here. Those Contenders who are interested in Uttar Pradesh State Government Kanya Sumangala yojana online form 2022 can apply online to fill new registration/application before the Mukhyamantri Kanya Sumangala yojana last date 2022.

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना | UP Kanya Sumangala Scheme 2022

Department of Women and Child Development Government of Uttar Pradesh Organization Has Been Starting the Fresh Online Application Form Registration on its official website that is @mahilakalyan.up.nic.in. Candidates Apply Online for UP Kanya Sumangala Yojana Online Form 2022 उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना by given link below.

Mukhyamantri Kanya Yojana 2022

{UPKSYS} Kanya Sumangala Yojana UP Kanya Sumangala Scheme 2022

Name of Schemes CM Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana 2022 Online Form Pdf
Launched By State Government of Uttar Pradesh
Launched Date NA
Beneficiary Every Child of Uttar Pradesh
Objective To Provide a Big Amount of Money
Benefits Receive Good Ammount
Scheme Status Available Now  
Category Sarkari Yojana 2022
Official Website http://mahilakalyan.up.nic.in/

UP Kanya Sumangala Yojana Online Registration Form 2022

खुशखबरी है उत्तर प्रदेश में रह रहे सभी परिवारों के लिए जो सम्बंधित है गरीबी रेखा से निचे जीवनयापन करते है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिसको हम Kanya Sumangala Yojana UP 2022 के नाम से जानते है। उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2022 की शुरुआत की है जिसको महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत जारी किया गया है।

Eligibility of कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन उत्तर प्रदेश 2022

how to check driving licence status

कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन 2022 उत्तर प्रदेश Last Date

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपना तीसरा बजट पारित किया है जिसमे सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2022 के लिए 1200 करोड़ रूपये की धनराशि आवंटित की है। राज्य सरकार ने इस योजना के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन करने की प्रकिया को शुरू कर दिया है जिसके लिए आवेदन पत्र जारी भी कर दिए गए है। जो अभियार्थी भी यूपी कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन फॉर्म को भरना चाहता है वो निचे दी गयी लिंक के माध्यम से अप्लाई कर सकते है।

Kanya Sumangala Yojana UP Online Registration/Application Form 2022

यू तो जानते है की आज कल लगभग पुरे भारत में बेटियों को एक श्राप जैसा माना जा रहा है जिसकी पहचान यह है की आजकल लड़कियों को दुनिया में आने से पहले ही उनकी माँ के पेट में तरह तरह की दवाईओ की मदद से उनको जान से मार दिया जाता है। हम आपको बता दे की सब एक जैसे तो नहीं होते पर आजकल लोगो की सोच बहुत ही घटिया होती जा रही है।

उप कन्या सुमंगला योजना UPKSY 2022 के क्या है लाभ?

Women & Child Development Department UP Kanya Sumangala Schemes

जैसा ऊपर बताया गया है, इन सब चीज़ो को देखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है की वह एक नयी योजना की शुरुआत करेगी जिसको सरकार ने Kanya Sumangala Yojana (उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना) का नाम दिया है। इस योजना को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश (Department of Women & Child Development Government Of Uttar Pradesh) के अंतर्गत जारी किया है जिसकी मंत्री श्रीमती स्वाती सिंह Minister Of State (Independent Charge) है।

Kanya Sumangala Yojana UP Apply Online 2022 Direct Link

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार ने यह फैसला किया है की राज्य सरकार लड़की के छठी कक्षा में पहुंचने पर 3000 ,आठवीं कक्षा में 5000 तथा दसवीं कक्षा में पहुंचने पर 7000 की राशि आर्थिक मदद के रूप में उपलब्ध कराएगी। इसकी वजह से सरकार ने नाबालिक लड़कियों पर हो रहे ज़ुल्म और अत्याचार को ख़तम करने की कोशिश की है और योजना में लगता है की सरकार कामयाब भी हो जाएगी। क्यूंकि यह एक बहुत बड़ी पहल है बेटियों को समाज में बढ़ावा देने की। चलिए हम आपको बात देते है की उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2022 के लिए क्या योग्यता, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज़ की आवश्यकता है।

उप कन्या सुमंगला योजना के धनराशि कितनी मिलेगी ?

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2022

Kanya Sumangala Yojana in UP आवश्यक दस्तावेज़ 2022

  • आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • शपथ पत्र ₹10 के स्टांप पर
  • बैंक की पासबुक
  • आवेदक बालिका का नवीनतम अभिभावक के साथ संयुक्त फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • स्कूल की मार्कशीट

How to Apply Online for UP कन्या सुमंगला योजना Application Form 2022

आईये जानते है की कैसे करे UP कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 2022?

  • Candidates visit the official website of the organization of the Department of Women and Child Development Government of Uttar Pradesh.
  • find the official advertisement and read carefully.
  • Now, Click on the Apply Online Link to fill Registration/Application Form of UP Govt Schemes Kanya Sumangala Yojana (KSYUP/UPKSY).
  • Fill the All Required detail such as Candidates Name, DOB, Address, Mobile No, Email Etc.
  • Upload the Required Documents like Domicile Certificate, Income Certificate, DOB Certificate, Photograph, etc.
  • Review the online application form of Kanya Sumangala Yojana UP before the Submit.
  • Now, Click on the Final Submission of the UPKSY Online Registration Form 2022.

Leave a Comment

Your email address will not be published.