JIPMER Recruitment 2022 in Hindi, Notification, Form @jipmer.edu.in

JIPMER Recruitment 2022 Exam Date | JIPMER Group B and C Recruitment 2022 Online Form | Jawaharlal Institute Of Postgraduate Medical Education & Research (JIPMER) Vacancy 2022

हमारे देश में वर्तमान समय में ऐसे हजारों सरकारी शिक्षण संस्थान मौजूद है जो ना केवल छात्रों को शिक्षा प्रदान करने का कार्य करते हैं बल्कि साथ में क्योंकि प्रशिक्षण संस्थानों को चलाने के लिए लोगों की जरूरत होती है तो ऐसे में हजारों लोगों को विभिन्न पदों पर नौकरियां देखकर उन्हें रोजगार देने का कार्य भी करते हैं। क्योंकि इस क्षेत्र में एक बेहतरीन पे स्केल मिलता है तो ऐसे में लोग इससे जुड़ी हुई रिक्रूटमेंट का इंतजार करते रहते हैं।

अगर आप भी इसी तरह की रिक्रूटमेंट का इंतजार कर रहे हैं तो बता दे कि हाल ही में जवाहरलाल इंस्टीट्यूट आफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के द्वारा विभिन्न पदों पर JIPMER Recruitment 2022 निकाली गई है जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देने वाले हैं।

JIPMER Notification 2022

JIPMER Vacancy 2022 Overview

Name of the Post JIPMER Recruitment 2022
Launched By Engineer Job
Advertisement No NA
Apply Online Date 10/03/2022
Last Date 30/03/2022
Official Website https://jipmer.edu.in/

JIPMER Recruitment 2022 की पूरी जानकारी

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट आफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च देश के उन शिक्षण संस्थान से एक है जो समय आने पर रिक्त पदों को भरने के लिए 4 स्टाफ में वृद्धि हेतु रिक्रूटमेंट निकालता रहता है और हाल ही में शिक्षण संस्थान की तरफ से विभिन्न पदों में आई रिक्तियों को भरने के लिए स्टाफ में वृद्धि हेतु JIPMER Recruitment 2022 निकाली गयी हैं जिसके अंतगर्त करीब 143 आवेदकों को नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

इसे रिक्रूटमेंट में जिन पदों पर नौकरी दी जा रही है उनमें Nursing Officer Group B, Medical Laboratory Technologist Group B, Junior Engineer (Civil) Group B, Junior Engineer (Electrical) Group B, Technical Assistant in NTTC Group B, Dental Mechanic Group C, Anaesthesia Technician Group C, Stenographer Grade II Group C और Junior Administrative Assistant Group C जैसे पद हैं।

JIPMER Recruitment Exam Date 2022

वर्तमान समय में निकाली जाने वाली सभी सरकारी नौकरी की रिक्रूटमेंट में आवश्यक दिनांक निर्धारित की जाती है और रिक्रूटमेंट में रुचि होने पर उन दिनांक को के बारे में पता होना चाहिए जिससे कि समय पर रिक्रूटमेंट पर आवेदन किया जा सके। ऐसे में अगर आप JIPMER Recruitment 2022 में रूचि रखते हो तो उसके लिए निर्धारित आवश्यक दिनांक कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदन शुरू किये जाने की दिनांक: 10 मार्च 2022
  • आवेदन करने के लिए आखिरी दिनांक: 30 मार्च 2022
  • एग्जाम फ़ीस भरने के लिए आखिरी दिनांक: 30 मार्च 2022
  • एग्जाम डेट: 17 अप्रेल 2022
  • एडमिट कार्ड कब जारी किया जायेगा: 11 अप्रेल 2022

Age Limit for JIPMER Vacancy 2022

जैसा ज्ञान सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में निकाली जाने वाली सभी सरकारी रिक्रूटमेंट में एक आयु सीमा निर्धारित की जाती है और उस आयु सीमा के अनुसार पात्र होने पर ही आवेदक को रिक्रूटमेंट में शामिल किया जाता है तो ऐसे में अगर आप JIPMER Recruitment 2022 में रुचि रखते हैं तो आपको इसके लिए निर्धारित आयु सीमा के बारे में पता होना चाहिए जो कुछ इस प्रकार है:

  • न्यूनतम आयु: 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु: 27 से 35 वर्ष

Education Qualification for JIPMER Bharti 2022 in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में निकल जाने वाली सभी सरकारी रिक्रूटमेंट में एजुकेशन क्वालिफिकेशन निर्धारित होती है और उस एजुकेशन क्वालिफिकेशन के अनुसार बाथरूम होना रिक्रूटमेंट में शामिल होने के लिए जरूरी होता है तो ऐसे में अगर आप JIPMER Recruitment 2022 में रूचि रखते हो तो आपको इससे संबंधित एजुकेशन क्वलीफिकेशन के बारे में पता होना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • Nursing Officer Group B : आवेदक में नर्सिंग में डिग्री या डिप्लोमा किया हुआ हो।
  • Medical Laboratory Technologist Group B : आवेदक ने मेडिकल लैबोरेट्री में बेचलर डिग्री प्राप्त की हुई हो।
  • Junior Engineer (Civil) Group B : आवेदक ने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया हुआ हो और 3 साल का अनुभव हो या फिर सिविल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री प्राप्त की हुई हो और 2 साल का अनुभव हो।
  • Junior Engineer (Electrical) Group B : आवेदक ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया हुआ हो और 3 साल का अनुभव हो या फिर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री ली हुई हो और 2 साल का अनुभव हो।
  • Technical Assistant in NTTC Group B : आवेदक ने इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स में बैचलर डिग्री प्राप्त की हुई हो या फिर इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा करने के बाद 2 साल का कार्य अनुभव प्राप्त किया हुआ हो।
  • Dental Mechanic Group C : आवेदक ने साइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं कक्षा पास की हुई हो और डेंटल मैकेनिक अलका 2 साल का कोर्स किया हुआ हो और साथ में 2 साल का कार्य अनुभव हो।
  • Anaesthesia Technician Group C : आवेदक ने एनेस्थीसिया में बैचलर डिग्री प्राप्त की हुई हो या फिर एनेस्थीसिया में डिप्लोमा करके 1 साल का कार्य अनुभव लिया हुआ हो।
  • Stenographer Grade II Group C : आवेदक ने 12वीं कक्षा पास की हुई हो और 1 मिनट में 80 शब्द टाइप करने की क्षमता रखता हो।
  • Junior Administrative Assistant Group C : आवेदक ने 12वीं कक्षा पास की हुई और 1 मिनट में 35 शब्द टाइप करने की क्षमता रखता हो।

Application Fees for JIPMER Careers

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में निकाली जाने वाली सभी सरकारी रिक्रूटमेंट में आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फीस देनी होती है तो ऐसे में अगर आप JIPMER Recruitment 2022 में रुचि रखते हैं तो इसके लिए निर्धारित एप्लीकेशन फीस कुछ इस प्रकार है:

  • जनरल ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए: 1500 रूपये
  • एससी/एसटी के लिए: 1200 रूपये

JIPMER Post wise Vacancies 2022

Post Name

Total Post

Nursing Officer Group B

106

Medical Laboratory Technologist Group B

12

Junior Engineer (Civil) Group B

01

Junior Engineer (Electrical) Group B

01

Technical Assistant in NTTC Group B

01

Dental Mechanic Group C

01

Anaesthesia Technician Group C

01

Stenographer Grade II Group C

07

Junior Administrative Assistant Group C

13

How to Apply Online to fill JIPMER Recruitment 2022 Application Form

जैसा कि हम सभी आते हैं कि वर्तमान समय में निकाली जाने वाली सभी सरकारी रिक्रूटमेंट के लिए आसानी से कर बैठे हुए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है तो ऐसा लगा JIPMER Recruitment 2022 में रुचि रखते हैं तो आप इस रिक्रूटमेंट के लिए भी आसानी से आवेदन कर सकते हैं निम्न स्टेप्स को फॉलो करते हुए:

  • सबसे पहले जवाहरलाल इंस्टीट्यूट आफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • इसके बाद वहां करियर सेक्शन में दी गयी ‘JIPMER Recruitment 2022’ की नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने जो नोटिफिकेशन पेज खुलेगा उसमे निचे की तरफ एक आवेदन लिंक होगी, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म खुल जायेगा, जिसमे मांगी गयी सभी जानकारी सटीक रूप से भरे और सभी दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करे।
  • अंत में एप्लिकेशन फ़ीस भरते हुए इस फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • इस तरह से आप आसानी से JIPMER Recruitment 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.