जननी सुरक्षा योजना 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Eligibility, Last Date

जननी सुरक्षा योजना 2023

Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana Form | PM Janani Suraksha Yojana in Hindi | जननी सुरक्षा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Janani Suraksha Yojana Benefits, Amount, Helpline No

गर्भावस्था के दौरान हर महिला को एक बेहतरीन जीवन और पर्याप्त आराम चाहिए होता हैं लेकिन जो महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से तात्पर्य रखती है उन्हें गर्भावस्था के दौरान भी पैसो की कमी की वजह से काम करना पड़ता है। लेकिन केंद्र सरकार चाहती है कि गर्भावस्था के दौरान हर महिला सुरक्षित रह सके और गुणवत्ता के साथ अपना समय मिटा सके और यही कारण है कि केंद्र सरकार के द्वारा जननी सुरक्षा योजना 2023 शुरू की गई है।

JSY के अंतर्गत केंद्र सरकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से तात्पर्य रखने वाली गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। अगर आप Janani Suraksha Yojana 2023 के बारे में जानना चाहते हो तो यह लेख पूरा पढ़े क्योंकि इस लेख में हम आपको इस योजना की पूरी जानकारी देंगे और साथ में यह भी बताएंगे कि कैसे आप ‘जननी सुरक्षा योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड’ करके उसे जमा करा सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं।

janani suraksha yojana Online form pdf download

जननी सुरक्षा योजना 2023 क्या है?

जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अर्थात केंद्र सरकार के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को उनके गर्भावस्था के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लक्ष्य देश में रहने वाली सभी गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे की अवस्था में सुधार लाना हैं। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं को 1400 रुपए के वित्तीय सहायता और शहरी क्षेत्र में रहने वाली है गर्भवती महिलाओं को हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रसव प्रोत्साहन के लिए आशा सहयोगी को ₹300 की वित्तीय सहायता प्रदान के लिए और ₹300 की वित्तीय सहायता प्रसव प्रोत्साहन के बाद दी जाएगी। वही दूसरी तरफ शहरी क्षेत्रों में प्रसव प्रोत्साहन के लिए आशा सहयोगी को ₹200 की वित्तीय सहायता प्रदान के लिए और ₹200 की वित्तीय सहायता प्रसव प्रोत्साहन के बाद दी जाएगी।

Janani Suraksha Yojana JSK Scheme

Highlights of जननी सुरक्षा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023

योजना का नाम जननी सुरक्षा योजना
किसके द्वारा शुरू की गई है केंद्र सरकार के द्वारा
कब शुरू की गई है 12 अप्रेल 2005 को
लाभार्थी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली गर्भवती महिलाए
लाभ गर्भावस्था के दौरान आर्थिक सहायता
आवेदन प्रक्रिया आंगनवाड़ी का महिला स्वास्थ्य केंद्र में आवेदन पत्र जमा कराना

जननी सुरक्षा योजना 2023 का उद्देश्य क्या हैं?

Janani Suraksha Scheme 2023 के अंतगर्त देश में रहने वाली ग्रामीणों खीरी क्षेत्रों की सभी आर्थिक रुप से कमजोर गर्भवती महिलाओं को केंद्र सरकार के द्वारा उनके गर्भावस्था के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है ताकि वह गुणवत्ता के साथ अपना जीवन यापन कर सके। आर्थिक रूप से मजबूत परिवारों से तात्पर्य रखने वाली गर्भवती महिलाएं तो अपनी गर्भावस्था के दौरान सभी प्रकार की सुविधाएं प्राप्त करने में सक्षम होती है लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से तात्पर्य रखने वाली महिलाएं सामान्य सुविधाएं भी प्राप्त नहीं कर पाती और यही देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा जननी सुरक्षा योजना 2023 की शुरुआत की गई है। JSY Scheme का उद्देश्य देश में रहने वाली सभी आर्थिक रूप से कमजोर गर्भवती महिलाओं की आर्थिक सहायता करना है।

The eligibility for cash assistance under the JSY is as shown below:

Scheme Name Details
LPS All pregnant women delivering in government health centers, such as Sub Centers (SCs)/Primary Health Centers (PHCs)/Community Health Centers (CHCs)/First Referral Units (FRUs)/general wards of the district or state hospitals
HPS All BPL/Scheduled Caste/Scheduled Tribe (SC/ST) women delivering in a government health center, such as SC/PHC/CHC/FRU/general wards of district or state hospital
LPS & HPS BPL/SC/ST women in accredited private institutions

Cash Assistance for Institutional Delivery (in Rs)

The cash entitlement for different categories of mothers is as follows:

Category Rural area  Total  Urban area  Total
Mother’s package ASHA’s package* Mother’s package ASHA’s package** (Amount in Rs.)
LPS 1400 600 2000 1000 400 1400
HPS 700 600 1300 600 400 1000

जननी सुरक्षा योजना 2023 का लाभ उठाने के लिए पात्रता क्या हैं?

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही जननी सुरक्षा योजना 2023 का लाभ उठाने के लिए संबंधित विभाग के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो कुछ इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ उठाने के लिए महिला की उम्र 19 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • केवल 2 बच्चे के लिए योजना का लाभ एक महिला को मिल सकेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए महिला का प्रसव सरकारी अस्पताल या फिर योजना से मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल में होना चाहिए।
  • जननी सुरक्षा योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को ही मिल पाएगा जो गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों से तात्पर्य रखती है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए महिला के आधार कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, पते का सबूत, निवास प्रमाण पत्र, जननी सुरक्षा कार्ड, सरकारी अस्पताल द्वारा जारी डिलीवरी सर्टिफिकेट और बैंक अकाउंट पासबुक सहित सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

जननी सुरक्षा योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कैसे करे?

जननी सुरक्षा योजना 2023 का लाभ उठाने के लिए जो पात्रताए संबंधित विभाग के द्वारा निर्धारित हैं, उसके बारे में हम आपको बता चुके हैं तो ऐसे में अगर आप इस योजना में रुचि रखते हो तो आप जननी सुरक्षा योजना 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर होम पेज पर दिख रहे एप्लीकेशन फॉर्म के विकल्प को क्लिक करना है और वहां से एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है। योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको इस फोन में में मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरके सभी आवश्यक दस्तावेज फॉर्म में अटैच करने हैं और आंगनवाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र में जाकर इस फॉर्म को जमा करा देना हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) 2023

Apply Online Link Click Here
PM Modi Yojana List Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment