(Registration) Haryana Old Age Pension 2022 Online Form in Hindi

Haryana Old Age Pension Amount 2022 Latest News | How to Get/Apply Old Age Pension in Haryana @pension.socialjusticehry.gov.in. हर व्यक्ति चाहता है कि वह अपने वृद्धावस्था में बेहतरीन जीवन जी सके और उसे किसी प्रकार की अनुचित समस्याओं का सामना ना करना पड़े। आर्थिक रूप से बेहतरीन स्थिति वाले परिवार के लोग अपनी वृद्धावस्था में एक बेहतरीन जीवन व्यतीत करते हैं लेकिन सबसे अधिक समस्या उन लोगों को आती हैं जो आर्थिक रुप से कमजोर होते हैं और गरीबी रेखा के नीचे अपना समय व्यतीत करते हैं। इन लोगों को अपनी वृद्धावस्था में भी काम करना पड़ता हैं ताकि यह अपना आजीविका प्राप्त कर सके। लेकिन हरयाणा की सरकार ने ऐसे लोगो के लिए हाल ही में एक बेहतरीन प्रबंध किया हैं जिसे ‘हरयाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना’ कहा जाता हैं। इस लेख में हम Haryana Old Age Pension 2022 के बारे मे बात करेंगे और जानेंगे कि आप कैसे घर बैठे हरयाणा ओल्ड एज पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म (Haryana Old Age Pension 2022 Online Form in Hindi) भर सकते हैं।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 Apply Online Registration Form

Name of Scheme हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022
Introduced by सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग
Motive वृद्धजन नागरिको को वित्तीय सहायता प्रदान करना
Beneficiary राज्य के वृद्धजन
Start Date to Apply Available Here
Category Sarkari Yojana 2022
Official website https://socialjusticehry.gov.in

हरयाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना क्या हैं?

हरयाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना वर्तमान में हरियाणा के राज्य सरकार के द्वारा बूढ़े लोगों के लिए चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक हैं। जो लोग अपनी युवावस्था में बेहतरीन आय प्राप्त करते हैं वह अपनी वृद्धावस्था की लिए सेविंग्स और निवेश करके रखते हैं और सरकार के लिए काम करने वाले लोगों को पेंशन दी जाती हैं। लेकिन सामान्य लोग जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होती हैं वह वृद्धावस्था में भी एक बेहतरीन जीवन प्राप्त नही कर पाते हैं। ऐसे लोगो के लिए एक प्रबंधन की जरूरत हैं ताकि इन्हें भी वृद्धावस्था में आर्थिक समस्याओं का सामना न करना पड़े।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ राज्य में रहने वाले सभी आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को होगा। इस योजना के लिए आवेदन करके रजये में रहने वाले सभी वृद्ध लोग राज्य सरकार के द्वारा सीधे अपने बैंक अकाउंट मे पेंशन प्राप्त कर सकते है। यह एक तरह से राज्य सरकार की तरफ से उन लोगो को दी जाने वाली आर्थिक सहायता हैं ताकि वह अपना जीवन स्वाभिमान के साथ आसानी से जी सके। इस योजना का लाभ राज्य में रहने वाले सभी 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग ले सकते हैं। इस योजना के अंतगर्त वर्तमान में लाभार्थियों को 2400 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जा रही हैं।

हरयाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना का उद्देश्य क्या है?

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि जो लोग समृद्ध परिवारों या फिर पढ़े-लिखे परिवारों से होते हैं वह अपनी युवावस्था में बेहतरीन काम करते हैं और अच्छा पैसा कमाते हैं और उस पैसे से वह अपने वृद्धावस्था के लिए भी प्रबंध कर लेते हैं। लेकिन जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से तात्पर्य रखते हैं वह उचित शिक्षा नहीं मिलने के कारण बिलो पोवर्टी लाइन रह जाते हैं और अपनी युवावस्था में इतना नहीं कमा पाते कि वृद्धावस्था के लिए कोई निवेश या फिर से बचत कर सके। राज्य में लाखों की तादात में ऐसे लोग हैं और इन लोगों के लिए कोई बेहतरीन प्रबंधन जरूरी था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को वृद्धावस्था में आर्थिक सहायता देने हैं।

हरयाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पात्रता

हरियाणा राज्य में रहने वाले कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर वृद्ध व्यक्ति हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना (Haryana Vriddhavastha Pension Yojana) का लाभ उठा सकता है। लेकिन इसके लिए सरकार ने कुछ पात्रताए तय की है, जो इस प्रकार है:

  • 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगो को ही पेंशन दी जाएगी।
  • हरियाणा के स्थायी नागरिक ही पेंशन प्राप्त कर पाएंगे।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख या उससे कम होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे सभी जरूरी दस्तवेज होने चाहिए।

हरयाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

हरयाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ राज्य में रहने वाला कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से तात्पर्य रखने वाला वृद्ध व्यक्ति उठा सकता हैं, भले वह महिला हो या पुरुष। योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने के बाद लाभार्थी के बैंक अकाउंट में हर महीने 2400 रुपये पेंशन ट्रांसफर की जाएगी। योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां से Haryana Old Age Pension 2022 Online Form डाउनलोड करना होगा।
  • इस फॉर्म में आवेदक की पूरी जानकारी सटीक रूप से भरनी होगी और मांगे गए सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी आवेदक के फॉर्म के साथ अटैच करनी होगी।
  • इसके बाद आवेदक को यह फॉर्म सरल सेवा केंद्र पर या फिर डीएसडब्ल्यूओ कार्यालयों में जमा करवाना होगा।
  • इस तरह से योजना के लिये सफलतापूर्वक आवेदन किया जा सकेगा। योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन के बाद आवेदक के अकाउंट में 2400 रुपये मासिक रूप से आने लग जाएंगे।

Haryana Govt Latest Yojana List 2022

Leave a Comment