इंडेन गैस बुकिंग मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन: How To Book?

इंडेन गैस ऑनलाइन बुकिंग रजिस्ट्रेशन | IOCL इंडेन गैस रिफिल बुकिंग ऑनलाइन | indane gas booking number new 2021 | how to book indane gas cylinder online @cx.indianoil.in or @iocl.com. साल 2014 के बाद भारतीय जनता पार्टी की सरकार सत्ता में आई थी और सत्ता में आने के बाद ही सरकार ने पहले छोटी छोटी चीजों पर काम करना शुरू किया जो काफी ज्यादा जरूरी थी और लोगों के जीवन को बेहतरीन बनाने में मददगार साबित हुई। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना इसी का एक हैं। अगर आज बड़े से बड़े महानगरों में पर्याप्त मात्रा में गैस उपलब्ध है और छोटे से छोटे गांव में भी विभिन्न माध्यमों के द्वारा गैस पहुंचाई जा रही है तो  इसका पूरा क्रेडिट वर्तमान केंद्र सरकार को ही जाता है जिसने एक ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जिससे पूरे देश में आसानी से गैस प्रोवाइड की जा रही है और लोग इसका फायदा उठा रहे हैं। बड़े शहरों में रहने वाले लोगों के लिए है सामान्य बात है लेकिन जो लोग रूरल एरिया में रहते हैं वह गैस का महत्व बड़े अच्छे से समझते हैं क्योंकि उनके पास पहले ही सुविधाएं मौजूद नहीं थी जो उन्हें आज मिल रही हैं।

indian oil corporation gas booking online
indian oil corporation gas booking online

www.iocl.com or iocl cx.indianoil.in Online Gas Booking Process Short Detail

योजना का पूरा नाम Indane Gas Online Booking Process 2021
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई IOCL Company under the Central Govt of India
योजना प्रारंभ होने की तारीख Active Now
किन्हें लाभ प्राप्त होगा All Indian People
Benefits Online Gas Book at Your Home
Category Sarkari Yojana 2022
Official Website https://iocl.com/

इंडेन गैस रिफिल बुकिंग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, भुगतान

खाना बनाने से लेकर कई अन्य कामों तक के लिए एक जरूरी होती है। काफी सारी मिडल क्लास फैमिली अपनी कारों में एलपीजी गैस लगाते हैं क्योंकि उनके शहरो में सीएनजी गैस स्टेशन उपलब्ध नहीं होते।  तो ऐसे में भी केस की टंकियों की काफी जरूरत पड़ती है। वर्तमान में देश के हर परिवार तक केस पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारें और निजी कंपनियां मिलकर काम कर रही है।  यही कारण है कि आज हमारे पास मौजूद है कि हम मोबाइल में कुछ क्लिक करके आसानी से अपने घर पर गैस बुक करवा सकते है।  वर्तमान में कई देसी और विदेशी कंपनियां पूरे देश भर में गैस सप्लाई करने का काम करती है और उन्हीं में से एक कंपनी इंडियन भी है जो काफी हद तक सरकार से जुड़ी हुई भी हैं। अगर आपने भी इंडियन का सब्सक्रिप्शन दे रखा है तो आपको पता होना चाहिए कि आपके घर बैठे ही अपने गैस की बुकिंग कर सकते हो। इसके लिए कुछ सामान्य प्रोसीजर होते हैं जैस की आपको कम्पनी में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करवाना होता हैं।

इस लेख में हम इसी विषय पर बात करने वाल हैं यानि की इस लेख को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने घर बैठे हुए इंडेन गैस की बुकिंग कर पाओगे। तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते हैं इंडेन गैस बुकिंग मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस (Indane Gas Booking Mobile Number Registration Process और ‘घर बैठे इंडियन गैस सिलेंडर कैसे बुक करते हैं’ की प्रोसेस के बारे में!

इंडेन गैस बुकिंग ऑनलाइन प्रक्रिया – Indane Gas Booking Online Process

कोई दो राय नहीं है कि भारत सरकार ने  खाना बनाने की है अर्थात एलपीजी गैस के लिए एक बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करके वाकई में एक शानदार काम किया है।  महिलाएं बिना दुआ और प्रदूषण की दिक्कत किए बिना आसानी से पूर्ण सुविधाओं के साथ अपने घर में खाना पका सकती हैं।  लेकिन इसका श्रेय केवल भारत सरकार को ही नहीं बल्कि उद्योगपतियों और कंपनियों को भी देना चाहिए जिन्होंने भारत सरकार के साथ मिलकर काम किया उन्हीं में से एक इंडेन कंपनी भी है। हाल ही मे कुछ समय पहले पेट्रोलियम कंपनी Indane ने अपनी ऑनलाइन गैस बुकिंग प्रक्रिया भी शुरू की थी। यानि की अब हमें अपनी गैस की टंकी बुक करवाने के लिए लंबी लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं है।

इंडेन गैस सिलेंडर बुकिंग नंबर – Indane Gas Cylinder Booking Number

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आज हमारे देश में काफी सारे ऐसे लोग रहते हैं जो इंटरनेट का सदुपयोग करना नहीं जानते हो ऐसे लोगों के लिए पेट्रोलियम कंपनी इंडेन ने अपना गैस सिलेंडर बुक करवाने के लिए मोबाइल नंबर की सुविधा दी हैं जिसके माध्यम से बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के लिए कोई भी व्यक्ति बस केवल कॉल करके अपने घर या व्यवसाय के लिए गैस सिलेंडर बुक करवा सकता हैं। इंडेन का गैस बुकिंग नंबर 7718955555 हैं जिस पर फोन करके आसानी से कोई भी उपभोक्ता कही से भी अपने रजिस्टर्ड पते के लिए गैस सिलेंडर बुक करवा सकता हैं।

इंडेन गैस ऑनलाइन बुकिंग फैसिलिटी से ग्राहक को क्या लाभ होंगे?

यह बात हम सभी जानते हैं कि इंडेन वाकई में देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनियों में से एक हैं नागरिकों को उपलब्ध करवाने में राज्य सरकारों और केंद्र सरकार की सहायता करती है। राजस्थान में सबसे अधिक सक्रिय हैं। अपणी अधिकतर सुविधाओं को इंडेन मुख्य रूप से राजस्थान से ही शुरू करती हैं। इंडियन की इस नई ऑनलाइन गैस बुकिंग फैसिलिटी से ग्राहकों को कई तरह से कई लाभ होंगे, जो कुछ इस प्रकार है:

  • गैस बुक करने से ग्राहकों के समय की बचत होगी।
  • गैस बुकिंग मोबाइल नंबर, s.m.s. और ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से घर बैठे हुए गैस बुक किया जा सकता है।
  • पहले एजेंसी के कार्यालय पर जाकर गैस बुकिंग करवानी पड़ती थी और कई बार तो गैस की टंकी अभी वहीं से लेकर आनी पड़ती थी तो इसमें लोगों के समय और धन दोनों बेकार जाते थे, अब ऐसा नहीं होगा। 

घर बैठे हुए हो ऑनलाइन इंडेन गैस बुकिंग कैसे करें? Indane Gas Booking : How to Book?

इंडेन के द्वारा ऑनलाइन गैस बुकिंग फैसिलिटी को लॉन्च करने के बाद अब कोई भी उपभोक्ता आसानी से घर बैठे हुए अपने लिए ऑनलाइन गैस बुकिंग करवा सकता है, जिसके लिए उपभोक्ता को निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले ऑनलाइन बुकिंग की आधिकारिक वेबसाइट https://indane.co.in/ पर जाएं।

  •  इसके बाद आपको होम पेज पर ही ‘New Registration’ का एक विकल्प मिलेगा, पर क्लिक करें।
indane gas booking registration website
  • आपके सामने एक फॉर्म आया था जिसमें आपको कुछ सामान्य जानकारी पड़ती होगी, सभी जानकारियों को पढ़े और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दे।

indane gas booking new number 2022
  • इसके बाद जो अगला पेज ओपन होगा वहां आपको नीचे की तरफ ‘बुक सिलेंडर’ का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करें।
indane gas booking number delhi 2022
  • अब आपसे कुछ सामान्य डिटेल्स मांगी जाएगी जिन्हें पूरा पढ़ने के बाद आपको ‘बुक नाव’ के बटन पर क्लिक करना है।
indane gas booking number 2022
  • इस तरह से आप आसानी से घर बैठे हुए इंडेन सिलेंडर की बुकिंग कर सकते हो।
indane gas booking cashback offer 2022

Indane Gas Online Booking Through Whatsapp

  • Download the Whatsapp in your phone.
  • Save the no which is 7588888824 in your phone book.
  • Now open your Whatsapp and search IOCL Whatsapp no.
  • Send a message to IOCL through WhatsApp and type REFILL and send through your registered mobile no as per the given image below.
indian oil corporation gas booking number
  • After that, choose the refill booking option.
  • Give on the feedback no.
  • After that, you receive your booking no on your registered mobile no.

Refill booking through SMS

  • 7718955555 one common number for Indane LPG refill booking across the country.
  • Book your LPG refill cylinder at YOUR convenience on SMS 24×7

How to register personal mobile numbers by SMS?

  • If you are using the SMS facility for the first time, then SMS to 7718955555
    • a) (16 Digit ConsumerID)(space)UID(Last 4 Digit of Aadhaar)
OR
    • b) (16 Digit ConsumerID)(space)SV(Last 4 Digit of Subscription voucher)
Once a customer registers his / her mobile number, subsequent refill bookings can be made by sending an SMS (REFILL) to 7718955555.

Leave a Comment

Your email address will not be published.