हरियाणा जमाबंदी नकल | Check Online @Jamabandi.nic.in

अपना खाता नकल जमाबंदी हरियाणा | Haryana Jamabandi Nakal Online | हरयाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन by Name Kaise Nikale @Jamabandi.nic.inहरियाणा के राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। ना केवल योजना है बल्कि विभिन्न पोर्टल तैयार करके उन्हें काफी सारी बेहतरीन सुविधाएं भी दी जा रही है ताकि सरकारी दफ्तरों में उन्हें छोटे-मोटे कामों के लिए ना जाना पड़े और उनका समय और पैसे दोनों बचे। इसके साथ ही इस प्रकार के पोर्टलों को तैयार करने का एक मुख्य उद्देश्य राज्य में हो रही कालाबाजारी हो रिश्वतखोरी को रोकना भी है। यह डिजिटलाइजेशन के सबसे बेहतरीन फायदे में से एक है। हरियाणा की राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों को जितने भी सुविधाएं दी जा रही है उनमें से एक ‘हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन पोर्टल‘ (Jamabandi.nic.in) भी हैं। इस लेख में हम इसी के बारे में बात करेंगे।

jamabandi.nic.in

Haryana Jamabandi Nakal Portal Login/Registration 2022

Name of the Sarkari Yojana Haryana Jamabandi Nakal Portal
Launched By State Govt of Haryana
Launched Date NA
Beneficiary To Check Your Land Record
Post Category Sarkari Yojana 2022
Official Website https://jamabandi.nic.in/

हरयाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन पोर्टल – Haryana Jamabandi Nakal Online Portal

हरियाणा में काफी सारे लोग ऐसे हैं जिन की मुख्य इनकम खेती है और खेती से जुड़े की सभी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए विभिन्न डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है जैसे की खतौनी, जमाबंदी नकल आदि। इन डाक्यूमेंट्स को बनवाने के लिए या फिर इन्हें निकलवाने के लिए किसानों को और जमींदारों को सरकारी दफ्तरों अर्थात पटवार खाने के चक्कर काटने पड़ते हैं जिसमें उनका काफी समय से जाता है और यही कारण है कि हरियाणा सरकार ने हरियाणा जमाबंदी नकल के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। हरियाणा Jamabandi Nakal Online Portal के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी से अपनी जमीन की जमाबंदी प्राप्त कर सकता है।

राज्य में रहने वाले कोई भी नागरिक अपनी जमीनों का जमाबंदी नकल आसानी से हरियाणा जमाबंदी नकल पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकता है या फिर कहा जाए तो उसे डाउनलोड कर सकता है। राज्य सरकार के द्वारा बनाए गए इस पोर्टल के माध्यम से राज्य में रहने वाले सभी नागरिक अपनी भूमि से जुड़ी अन्य जानकारी जैसे कि खाता खतौनी आदि भी प्राप्त कर सकेंगे। इस पोर्टल को बनाने के बाद हरियाणा में न केवल योजनाओं का लाभ उठाना बल्कि जमीनों को खरीदना और बेचना भी काफी आसान हो जाएगा जिससे जमीनदारो के साथ उद्योगपतियों को भी काफी लाभ मिलेगा।

हरयाणा जमाबंदी नकल पोर्टल का उद्देश्य

हरियाणा की राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही हरियाणा जमाबंदी पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी से अपनी जमीनों की जानकारी और उससे जुड़े हुए डाक्यूमेंट्स प्राप्त कर सकेगा। इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह होगा कि लोगों को सरकारी दफ्तर यानी कि पटवारखाना आदि के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे जिससे उनका समय और पैसा दोनों बचेगा। इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से राज्य में जमीनों को बेचना और खरीदना भी आसान और भरोसेमंद होगा। हरियाणा जमाबंदी नकल बॉर्डर का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले नागरिकों का जमीन की जानकारी और जरूरी दस्तावेज प्राप्त करना आसान बनाना ही हैं।

{Form} Parivar Pehchan Patra Haryana Online Apply at e-Disha

हरियाणा जमाबंदी पोर्टल के लाभ क्या हैं?

हरियाणा की राज्य सरकार के द्वारा हरियाणा जमाबंदी पोर्टल बनाने से पहले राज्य में मौजूद जमीनों से जुड़े हुए सारे आंकड़े कलेक्ट किए गए हैं। इससे इस पोर्टल पर लगभग सभी जमीनों के आंकड़े मौजूद होंगे जिससे राज्य में रहने वाले लाखों लोगों को लाभ होगा। बात की जाए अगर इस पोर्टल से होने वाले लाभ की तो वह कुछ इस प्रकार है:

  • राज्य के सभी नागरिक इस पोर्टल का लाभ उठा सकेंगे और यह पोर्टल बिल्कुल फ्री है।
  • इस पोर्टल के आने के बाद अब राज्य में रहने वाले किसी भी किसान या जमींदार आदि को पटवार खाने जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • हरियाणा राज्य में पटवार खाने में पटवारी के द्वारा की जाने वाली कालाबाजारी और रिश्वतखोरी में इस पोर्टल के लांच करने से कमी आएगी।
  • इस पोर्टल के माध्यम से लोग अपना खसरा नंबर और खतौनी आदि जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • पोर्टल के माध्यम से ना आप केवल जानकारी प्राप्त कर सकते हैं बल्कि इसको डाउनलोड या फिर कहा जाए तो प्रिंट भी किया जा सकता है।
  • इस पोर्टल के लॉन्च होने के बाद किसानों को बैंक से लोन लेने में भी काफी आसानी होगी क्योंकि उन्हें अपनी भूमि के कागजात पोर्टल पर आसानी से मिल जाया करेंगे।
  • दस्तावेजों को प्राप्त करने में आसानी होने के कारण हरियाणा में जमीन खरीदना और बेचना आसान हो जाएगा।

Haryana Free Tablet Yojana 2022

हरियाणा जमाबंदी पोर्टल से जमाबंदी नकल कैसे प्राप्त करें?

हरियाणवी रागनी जमीन का जमाबंदी या फिर जमीन से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले आपको पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://jamabandi.nic.in/ पर जाना होगा।

https://jamabandi.nic.in/

  • होम पेज पर आपको ‘जमाबंदी नकल‘ का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
Jamabandi Land Record in Haryana
Jamabandi Land Record in Haryana
  • अब आपसे कुछ सामान्य जानकारियां मांगी जाएगी जो आपके जमीन और उसके क्षेत्र से जुड़ी हुई होगी, इन्हें सटीक रूप से भरे और Submit के बटन पर क्लिक कर दे।

हरियाणा जमाबंदी नकल

  • अब आपके सामने पोर्टल के द्वारा जमाबंदी नकल पेश कर दी जाएगी।
  • अगर आप चाहे तो इसे प्रिंट कर सकते हैं या फिर कम्प्यूटर फाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल का मोबाइल फ्रेंडली भी बनाया गया है यानी कि आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से भी इस पोर्टल को एक्सेस कर सकते हैं।

Leave a Comment