गुजरात बेरोजगारी भत्ता 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

गुजरात बेरोजगारी भत्ता योजना 2024

गुजरात बेरोजगारी भत्ता 2024: जैसा कि आप जानते है कि इस वर्ष इलेक्शन होने वाले हैं जिसके चलते हुए हैं सभी सरकारें अपनी सत्ता को लाने के लिए तरह-तरह की योजनाओं को लागू कर रही है इसके चलते ही आप आदमी पार्टी के नेता श्री अरविन्द सिंह केजरीवाल ने बेरोज़गारी भत्ता योजना 2024 को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से यदि गुजरात में आप आम आदमी पार्टी की सरकार आती है तब हर बेरोजगार व्यक्ति को रोजगार मिलेगा। जिसके चलते हैं प्रतिमाह लाभार्थी को 3000 से ज्यादा रुपए दिए जाएंगे। इस लेख में हमने गुजरात बेरोजगारी भत्ता 2024 से संबंधित सभी जानकारी दी है हमारा आपसे अनुरोध है कि हमारे इस लेख Gujarat Berojgari Bhatta 2024 को पूरा पढ़े।

Gujarat Berojgari Bhatta 2024

आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने गुजरात जीतने के लिए बड़ा ऐलान किया है. केजरीवाल ने सोमवार को ऐलान किया कि अगर उनकी गुजरात सरकार बनती है तो वह हर बेरोजगार गुजराती को नौकरी पर रखेंगे। आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने गुजरात जीतने के लिए बड़ा ऐलान किया है. केजरीवाल ने सोमवार को ऐलान किया कि अगर उनकी गुजरात सरकार बनती है तो वह हर बेरोजगार गुजराती को नौकरी पर रखेंगे। 

इस गुजरात बेरोजगारी भत्ता 2024 के अलावा, उन्होंने कहा कि मेरी पार्टी उन व्यक्तियों को 3,000 रुपये का मासिक बेरोजगारी भुगतान प्रदान करेगी जो काम खोजने में असमर्थ हैं। गौरतलब है कि देश अब 45 वर्षों में सबसे बड़ी बेरोजगारी दर का अनुभव कर रहा है। इसका मतलब है कि देश में अब मजदूरों की कमी हो गई है. ऐसे में केजरीवाल अपने संकल्प से गुजरात के युवाओं को प्रभावित कर सकते हैं।

गुजरात बेरोजगारी भत्ता
berojgari bhatta online registration

Highlights of Gujarat Unemployment Scheme 2024

Scheme Name Gujarat Unemployment Allowance Scheme 2024
Announcement AAP leader Arvind Kejriwal promises employment for every unemployed Gujarati if his government comes to power in Gujarat. A monthly unemployment payment of Rs 3,000 will be provided.
Objective Provide employment to unemployed people in Gujarat. Monthly payment of Rs 5,000 for those affected by COVID and mining ban. Priority for 80% of private jobs in villages.
Eligibility Criteria – Age between 21 to 35 years. – Annual family income less than Rs 3 lakh. – Must have passed 12th class. – Native of Gujarat. – Not currently employed.
Benefits – Unemployment payment until finding other employment. – Youth aged 21 to 35 can benefit. – Government scholarships to facilitate employment. – Financial assistance and employment resources for unemployed youth.
Category Gujarat State Scheme
Application Process Online application process details are yet to be announced.
Official website Launched Soon as per news

Gujarat Berojgari Bhatta Yojana 2024 का उद्देश्य 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गुजरात के बेरोजगारों को रोजगार देना है। इसके अलावा, सीओवीआईडी ​​के परिणामस्वरूप पर्यटन क्षेत्र में बेरोजगार हुए व्यक्तियों और खनन प्रतिबंध से प्रभावित लोगों को 5000 रुपये का मासिक भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा था कि 80% निजी नौकरियों के लिए गांवों को प्राथमिकता दी जाएगी। हालाँकि, केजरीवाल की घोषणाओं में विश्वसनीयता की कमी थी। जिसके चलते हैं प्रतिमाह लाभार्थी को 3000 से ज्यादा रुपए दिए जाएंगे। आवेदक की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

पहले भी आप ने लागू की ये योजना गोवा में

गौरतलब है कि केजरीवाल ने पिछले साल गोवा में भी ऐसी ही प्रतिज्ञा की थी. गोवा चुनाव से पहले केजरीवाल ने जनता से किया वादा. अगर हमारी सरकार बनी तो गोवा के प्रत्येक परिवार से एक व्यक्ति को नौकरी पर रखा जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि अगर हमारी सरकार किसी को रोजगार देने में असमर्थ है, तो प्रत्येक बेरोजगार व्यक्ति को काम मिलने तक प्रति माह 3000 रुपये का बेरोजगारी भुगतान दिया जाएगा।

Ikhedut Portal Gujarat

पात्रता मानदंड

  • आवेदक की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक को 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • इच्छुक आवेदक गुजरात का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक किसी भी पद पर कार्यरत नहीं होना चाहिए और बेरोजगार नहीं होना चाहिए।

Namo Tablet Yojana

Gujarat Berojgari Bhatta 2024 के लाभ

  • इस गुजरात बेरोजगारी भत्ता 2024 के तहत सभी बेरोजगार नागरिकों को तब तक बेरोजगारी भुगतान की पेशकश की जाती है जब तक उन्हें कोई अन्य रोजगार नहीं मिल जाता।
  • इस योजना के तहत 21 से 35 वर्ष की आयु के सभी बेरोजगार नागरिक बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • सरकार के वजीफे के परिणामस्वरूप युवा नागरिक रोजगार पा सकेंगे।
  • इस योजना की स्थापना बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता के साथसाथ रोजगार संबंधी संसाधन देने के इरादे से की गई थी।

Gujarat Citizen Smart Card Scheme

आवश्यक दस्तावेज़ 

  • आधार कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • शपथ पत्र
  • मेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • बोनाफाईड सर्टिफिकेट
  • गैर न्यायिक स्टाम्प पेपर (10 रूपये)

Mukhyamantri Amrutum Yojana

गुजरात बेरोजगारी भत्ता 2024 का ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

यदि आप गुजरात के निवासी हैं और आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तब हम आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु अभी कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।  इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा गुजरात बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु सारी जानकारी हमने अपने इस लेख के माध्यम से मुहैया कराएंगे। इसके अतिरिक्त यदि आपका गुजरात बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 से संबंधित कोई भी सवाल है तब आप हमारे कमेंट सेक्शन के माध्यम से कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Gujarat Manav Garima Yojana

Apply Online link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment