अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना रजिस्ट्रेशन | atal bimit vyakti kalyan yojana online application form | apply online ABVKY/ABVKS @esic.nic.in. किसी उच्च स्तर पर व्यवसाय करने वाले लोगों के पास अच्छी खासी पूंजी एकत्रित होती है तो वही अच्छी जॉब करने वाले लोग या फिर सरकारी जॉब करने वाले लोग भी अच्छी सैलरी प्राप्त करते हैं तो उनके पास भी सेविंग छोड़ निवेश होते हैं लेकिन असली समस्या उन लोगों को होती है जो आर्थिक रुप से कमजोर है और कोई साधारण नौकरी करते हैं जिसमें उन्हें काफी कम तनख्वाह मिलती है। लोकडाउन के दौरान किस प्रकार के लोगों को सबसे अधिक समस्या हुई जब कंपनियों को प्रॉफिट ना मिलने की वजह से लोगों को नौकरियों से निकाल दिया बाद में उन्हें अपनी आजीविका चलाने के लिए लोन खादी लेने पड़े।

लोगों की काफी मदद की लेकिन इस बात का ध्यान में रखते हुए हाल ही में एक बेहतरीन योजना शुरू की गई है जिसका नाम अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 हैं।यह योजना कर्मचारियों के लिए चलाई जा रही है जो कर्मचारियों के लिए काफी लाभदायक साबित होगी चीन की कंपनियों में घाटा लगने की वजह से नौकरिया चली जाती है। अगर आप अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 (Atal Bimit Vyakti Kalyam Yojana 2023) के बारे में नही जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा क्योंकि इस लेख में हम न केवल अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की पूरी जानकारी आपको देंगे बल्कि यह भी बताएंगे कि ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें’ जिससे की आप इस योजना का आसानी से लाभ उठा सको।

esic employee portal abvky claim creation
esic employee portal abvky claim creation

Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana (Scheme) 2023 in Hindi Short Detail

Name of the Scheme Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme in Hindi
Launched By Central Govt of India
Launched Date Launched
Location PAN India
Category Sarkari Yojana
Benefits of this Scheme Every Eligible Person
Official Website https://www.esic.nic.in/

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना क्या हैं?

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना केंन्द्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना हैं जिसका मुख्य उद्देष्य देश में विभिन्न कम्पनियो और ब्रांड्स के साथ काम कर रहे कर्मचारियों को एक प्रकार की सुविधा प्रदान करना हैं। अटल बीमित कल्याण योजना के अंतगर्त अगर किसी कर्मचारी की नौकरी चली जाती हैं तो उसे सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं जिससे की वह देश में अपने लिए अपना गुजारा कर सके और उसे कोई अन्य बेहतर नौकरी ढूंढने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता पूरी तरह से नागरिक की सैलरी पर निर्भर करती हैं। पहले इस योजना के अंतगर्त सैलरी का 25 प्रतिशत प्रदान किया जाता था लेकिन अब योजना के द्वारा नौकरी में मिलने वाली सैलरी का 50 प्रतिशत सरकार कर्मचारी को प्रदान करती हैं।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए वर्तमान में नौकरी जाने के बाद 30 दिन के अंतगर्त योजना के लिए आवेदन करना जरूरी होता हैं वरना कर्मचारी को योजना का लाभ नहीं मिल पाता। योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने के बाद मात्र 15 दिनों के अंदर सहायता राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती हैं। इस योजना का लाभ वही कर्मंचारी उठा पाएंगे जो ईएसआईसी के द्वारा रेजिस्टट्रेड है और बीमित हैं। सरल भाषा में अगर इस योजना को समझा जाये तो यह भी कहा जा सकता हैं की यह योजना केंद्र सरकार और आईसीएससी के द्वारा चलाई जा रही एक बीमा योजना हैं जो कर्मचारियों को एक तरह की सुरक्षा प्रदान करती हैं।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य हैं?

अटल बीमित व्यक्ति केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना हैं जिसे एक बिमा योजना के रूप में देखा जा सकता हैं, एक ऐसी बिमा योजना जिसमे कर्मचारियों को सुरक्षा मिलती हैं लेकिन उन्हें इसके लिए कोई खास भुगतान नहीं करना पड़ता। इस योजना का लाभ वह सभी कर्मचारी उठा सकते हैं जो न्यूनतम 2 साल की अवधि के लिए बीमाकृत हो और जिन्होंने बेरोजगार होने से पहले कम से कम 78 दिन कम्पनी में काम किया हो। केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ कम से कम 35 लाख कर्मचारियों को पहुंचने का लक्ष्य रखा गया हैं।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • इस योजना का लाभ केवल बेरोजगार नागरिक उठा सकेंगे जो अपनी नौकरी जाने के कारण बेरोजगार हुए हैं।
  • योजना का लाभ केवल वही लोग उठा पाएंगे जो बीमा करत है और 2 साल की न्यूनतम अवधि के लिए बीमा योग्य रोजगार में है।
  • अगर किसी विशेष कारण जैसे कि बदतमीजी अब कानूनी कारणों से नौकरी गई है तो योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल आर्थिक सहायता की जाएगी और किसी प्रकार की चिकित्सा लाभ का पात्र लाभार्थी नहीं होगा।
  • केवल उन्हीं आवेदकों को योजना का लाभ मिलेगा जिनके आधार और बैंक खाते को बीमित व्यक्ति डाटा आधार से जोड़ा गया है।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ उठाने के लिए इसके लिए आवेदन करना आवश्यक है और आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://esic.nic.in/ पर जाये।
अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना क्या है
  • वह आपको योजनाओ के सेक्शन में जाना है और अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के विकल्प पर क्लिक करना है।
अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना ऑनलाइन
  • इसके बाद आपके सामने योजना से जुडी हुए सभी जानकारियों के साथ योजना का फॉर्म मिल जायेगा।
  • इस फॉर्म को आपको डाउनलोड करना है और इसका प्रिंटआउट निकलवाने के बाद इसे पूरा भर कितना है और सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को अटैच करके ईएसआईसी शाखा में जमा करवाना है।

वर्तमान में योजना के लिए आवेदन करने के लिए कोई भी खास प्रक्रिया मौजूद नहीं है लेकिन जैसे ही कोई भी ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस आएगी हम आपको उसके बारे में जानकारी दे देंगे।

अटल पेंशन योजना 2023 फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई

Contact Details

  • Toll-Free / Help Desk: 1800-11-2526
  • Medical Helpline: 1800-11-3839

Leave a Comment