{Portal} ग्रामीण कामगार सेतु 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

MP Gramin Kamgar Setu Portal | Apply Online for ग्रामीण कामगार सेतु योजना 2022 की जानकारी | Gramin Kamgar Setu Yojana 2022 Kya Hai or Registration Kaise Kare @kamgarsetu.mp.gov.in. हाल ही में कुछ समय पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वरोजगार का संदेश दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई फाइनेंस एक्सपर्ट्स का मानना है कि देश में जितना अधिक स्वरोजगार बढ़ेगा देश की उतनी ही ग्रोथ होगी और विकास की तरफ देश तेजी से आगे बढ़ता जाएगा। वर्तमान में केंद्र सरकार के साथ विभिन्न राज्य सरकार के द्वारा ऐसी योजना चलाई जा रही है जिसमें स्वरोजगार को प्रोत्साहन किया जा रहा है जिससे कि लोग अपना व्यवसाय शुरू करके खुद रोजगार प्राप्त कर सके और व्यवस्थाओं के बढ़ने पर अधिक लोगों को भी रोजगार मिले। स्वरोजगार के माध्यम से ना केवल जीडीपी में ग्रोथ होगी बल्कि बेरोजगारी की दर में भी कमी देखने को मिलेगी। मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा विश्व राजगढ़ को प्रोत्साहन देने के लिए एक बेहतरीन योजना ‘ग्रामीण कामगार सेतु योजना‘ की शुरुआत की गई है। इस लेख में हम Gramin Kamgar Setu Yojana 2022 के बारे में बात करेंगे और ‘ग्रामीण काम करते तो 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन’ कैसे करना है के विषय में भी जानेंगे।

MP Gramin Kamgar Setu Yojana/Scheme Portal Registration 2022

Name of the Sarkari Yojana ग्रामीण कामगार सेतु योजना 2022
Department/Ministry Panchayat and Gramin Vikas Vibhag MP
Launched By मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
Launched Date 8 जुलाई 2020
Beneficiary राज्य के ग्रामीण क्षेत्रो के सड़क विक्रेता
Post Category Sarkari Yojana 2022
Official Website http://kamgarsetu.mp.gov.in/

ग्रामीण कामगार सेतु योजना क्या है? Gramin Kamgar Setu Yojana 2022

ग्रामीण कामगार क्षेत्र योजना मध्य प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई बेहतरीन योजना है जिसके माध्यम से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले कार्यक्रम को अपने व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹10000 तक की आर्थिक सहायता दी जा रही है। इस योजना के अंतर्गत मजदूरों और अन्य निम्न काम करने वाले लोगों को अपने व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹10000 तक का ऋण दिया जाता है। बिना किसी खास की तरह प्राप्त कर सकता है और इसे आसानी से किस्तों में चुका सकता है। मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से इस योजना के लिए एक पोर्टल शुरू किया गया है ताकि योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

मध्य प्रदेश ग्रामीण कामगार सेतु योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निम्न कार्य करने वाले लोगों को सरकार की तरफ से बैंकों के द्वारा ऋण प्रदान करवाया जाता है। राज्य में रहने वाला कोई भी मजदूर या कारीगर व्यक्ति योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकता है और अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण प्राप्त कर सकता है। यह योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य सरकार के द्वारा स्वरोजगार को प्रोत्साहन देना ही है जिससे राज्य में लघु उद्योगों की संख्या बढ़ सके और अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके।

ग्रामीण कामगार योजना का उद्देश्य क्या है?

ग्रामीण कामगार योजना वर्तमान में मध्यप्रदेश में स्वरोजगार को प्रोत्साहन देने के लिए चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजना है। इस योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाले कामगारों यानी कि छोटे काम करने वाले लोगों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। निम्न कार्य करने वाले लोगों को बैंक से ऋण मिलना थोड़ा मुश्किल होता है तो इस योजना का उद्देश्य लोगों को बैंकों से आसानी से ऋण दिलवाना की है। अगर योजना के मुख्य उद्देश्य की बात की जाए तो ग्रामीण कामगार योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में स्वरोजगार की धारणा को प्रोत्साहन देना ही है।

ग्रामीण कामगार सेतु 2022के लिए निर्धारित पात्रता

राज्य में रहने वाला कोई भी मजदूरी या कारीगर इस योजना का आसानी से लाभ उठा सकता है। लेकिन योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार हैं:

  • योजना का लाभ केवल महिलाओं को दिया जाएगा जो मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के स्थाई निवासी है।
  • योजना का लाभ केवल कम आय वाले काम करने वाले लोगों जैसे कि स्ट्रीट वेंडर्स, साइकिल वालों को ठेले वालों आदि को मिलेगा।
  • केवल 18 से लेकर 55 वर्ष के आवेदक ही योजना का लाभ उठा सकेंगे।
  • योजना का लाभ सभी जाति के लोग आसानी से उठा सकते हैं।
  • किसी भी शैक्षणिक योग्यता वाले लोग आसानी से योजना का लाभ उठा सकें।
  • योजना का लाभ उठाने के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक जैसे जरूरी दस्तावेजों के साथ मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है।

How Many Registered in MP Gramin Kamgar Setu Yojana 2022

कुल पंजीकृत 1415435
कुल सत्यापित 881946
कुल स्वीकृत 785180
कुल जारी प्रमाण पत्र 642212

ग्रामीण काममगर सेतु योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Gramin Kamgar Setu Yojana का लाभ उठाने के लिए जो पात्रता है सरकार के द्वारा निर्धारित की गयी है उसके बारे में हम आपको ऊपर बता चुके हैं। इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति आसानी से उठा सकता हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी सम्भव हैं, जिसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फोलि करने होंगे:

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट kamgarsetu.mp.gov.in पर जाना होगा।

  • इसके बाद होमपेज पर दिख रहे ‘पंजीकरण करे‘ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • अगले पेज में आपको अपना एक्टिव मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

  • इसके बाद आपके पास पहले दर्ज किए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे एंटर करके आपको आगे बढ़ना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएगी जो आपको दर्ज करनी होगी और Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप आसानी से मध्य प्रदेश ग्रामीण कामगार सेतु योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।
  • हेल्प लाइन नंबर : 0755-2700800

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published.