गार्गी पुरस्कार आवेदन 2022 Last Date, Online Form

Gargi Puraskar Yojana 2022 Online Application Form Documents, Eligibility, Result | Apply Online for Gargi Puraskar Online Form 2022 Last Date of Registration @rajsanskrit.nic.inहमारा देश भारत दुनिया के तेजी से आगे बढ़ते हुए देशों में चाहिए थे लेकिन उसके बावजूद भी यहां पर काफी सारी कुप्रथा के कारण आज भी कर लो अभिभावक लड़कों की शिक्षा पर लड़कियों के मुकाबले अधिक ध्यान देते हैं और इस वजह से जो अवसर लड़कियों को प्राप्त हो सकते थे वह आज भी नहीं होते। वैसे तो अब भारतीय लड़कियां व महिलाएं काफी उच्च स्तर पर पहुंच रही है और बड़े-बड़े पदों पर अपना नाम दर्ज कर रही है लेकिन उसके बावजूद भी आप भी लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहन देने की जरूरत है और इसके लिए कई सारे प्रोग्राम या फिर कहा जाए तो योजनाएं भी चलाई जा रही है। छात्राओं को शिक्षा  के प्रति प्रोत्साहन देने के लिए ‘गार्गी पुरस्कार योजना’ (Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2022) चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत छात्राओं को पढ़ने के लिए और पढ़ाई में अच्छे नंबर प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इस लेख में हम गार्गी पुरस्कार योजना के बारे मे बात करेंगे और ‘गार्गी पुरस्कार आवेदन 2022 प्रोसेस’ के विषय मे भी जानेंगे।

Gargi Puraskar Online Form 2022 Kaise Bhare
Gargi Puraskar Online Form 2022 Kaise Bhare

Gargi Puraskar Online Form 2022 Last Date in Rajasthan

Name of the Sarkari Yojana गार्गी पुरस्कार योजना 2022
Department/Ministry Rajasthan Education Board
Launched By राजस्थान सरकार द्वारा
Launched Date Scheme Activated
Beneficiary माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10 वी तथा 12 वी छात्राये
Post Category Sarkari Yojana 2022
Official Website http://rajsanskrit.nic.in/
Gargi Puraskar Application Form 2022
Gargi Puraskar Application Form 2022

गार्गी पुरस्कार योजना क्या है? Rajasthan Gargi Puraskar Yojana

छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान के राज्य सरकार के द्वारा गार्गी पुरस्कार योजना चलाई जा रही है। योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली छात्रा जब दसवीं कक्षा में 75% या इससे अधिक अंक प्राप्त करती है तो उसे राज्य सरकार की तरफ से अगली कक्षा में आने पर ₹3000 की प्रोत्साहन राशि और 12वीं कक्षा में जब छात्रा 75% अंक प्राप्त करती है तो उसे आगे की पढ़ाई करने के लिए ₹5000 की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। काफी सारे अभिभावक अपनी बेटियों को केवल दसवीं कक्षा तक पढ़ाना ही उचित समझते हैं लेकिन इस योजना जे माध्यम से उन्हें अपनी बेटी को आगे पढ़ाने के लिए प्रोत्साहन के साथ आर्थिक सहायता भी मिलेगी।

राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही गार्गी पुरस्कार योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाली जितनी भी छात्राओं ने दसवीं और 12वीं कक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्राओं को योजना के लिए आवेदन करना होगा। पहले इस योजना के लिए छात्राओं को ऑफ़लाइन आवेदन करना होता था जिसकी प्रोसेस काफी लंबी थी लेकिन अब ऐसा नहीं रहा। दरअसल राज्य सरकार की तरफ से ऐसा ऑनलाइन पोर्टल पेश किया गया है जिसके माध्यम से कोई भी छात्रा आसानी से योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। हाल ही में 18 जनवरी से इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है।

गार्गी पुरस्कार योजना का उद्देश्य क्या है?

गार्गी पुरस्कार योजना राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजनाएं जिसका मुख्य उद्देश्य अभिभावकों को अपनी बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है। आज भी देश में काफी सारे से पुरानी सोच के अभिभावक है जो सोचते हैं कि बेटियों को पढ़ाने का मतलब सिर्फ पैसा व्यर्थ करना हैं। ऐसे में छात्राओं की शिक्षा के लिए काफी पैसा खर्च करती है और विभिन्न योजना चलाती है। ना केवल छात्राओं को अधिक अंक लाने के लिए पुरस्कार दिए जाते हैं बल्कि उनके अभिभावकों को उनको बढ़ाने के लिए आर्थिक सहायता भी दी जा रही है। गार्गी पुरस्कार योजना भी इन योजनाओं में से एक है। इस योजना का लक्ष्य बेटियों की शिक्षा को प्रोत्साहन देना है।

गार्गी पुरस्कार योजना के लिए पात्रता

राजस्थान राज्य में रहने वाले सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों मध्यमवर्गीय परिवार की छात्राएं इस योजना का लाभ उठा सकती है। योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है, जो इस प्रकार है:

  • आवेदक राजस्थान की स्थाई नागरिक होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ छात्रों को मिलेगा जिनके 10वीं और 12वीं कक्षा में 75% से अधिक अंक आए होंगे।
  • सभी वर्गों की छात्राएं इस योजना का लाभ उठाने के लिए एलिजिबल है।
  • छात्राओं के पास स्कूल से प्राप्त प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आवेदन के लिए छात्राओं के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता विवरण आदि जरूरी दस्तावेजो के साथ मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो भी होनी चाहिए।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? Gargi Puraskar Online Form 2022

राजस्थान के राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाएं योजना के माध्यम से छात्राओं को आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इस योजना के माध्यम से अभिभावकों को भी अपनी बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना काफी आसान है। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

Gargi Puraskar Scheme 2022
Gargi Puraskar Scheme 2022
Rajasthan Gargi Puraskar Online Form 2022
Rajasthan Gargi Puraskar Online Form 2022
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहा आपसे कुछ बेसिक जानकारिया मांगी जाएगी। जो जानकारिया मांगी गई हैं उसे भरे और ‘प्रमाणीकरण करे‘ के लिंक पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने Gargi Puraskar Yojana Online Form (Registration Form) खुलेगा, इसमे जो भी जानकारिया मांगी गई हैं वो भरे।
  • मांगे जा रहे सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
rajshaladarpan.nic.in Yojana
rajshaladarpan.nic.in Yojana
गार्गी पुरस्कार Online Form 2022
गार्गी पुरस्कार Online Form 2022
गार्गी पुरस्कार आवेदन 2022
गार्गी पुरस्कार आवेदन 2022
  • You can contact us at rajbalikasf@gmail.com or +91-6376248644 to know more about it.
  • इस तरह से आप आसानी से घर बैठे हुए गार्गी पुरस्कार योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Laptop Vitran Yojana 2022

Leave a Comment