Delhi Rojgar Bazaar Portal: Online Registration Form

दिल्ली रोजगार पोर्टल 2022 | delhi rozgaar bazaar online registration | rozgar bazaar delhi government website @jobs.delhi.gov.in. वैसे तो दिल्ली वर्तमान में इकोनॉमी की दृष्टि से देश के सबसे मजबूत केंद्र शासित प्रदेशों में से एक है लेकिन उसके बावजूद भी दिल्ली में काफी अधिक जनसंख्या होने के कारण बेरोजगार में कोई भी कोई कमी नहीं है। आज के समय में तो गीतापुर किस प्रकार है कि कंपनियों को बेहतरीन एंप्लॉय नहीं मिल पाते हुए पढ़े लिखे लोगों को जोर नहीं मिल पाती तो ऐसे में दिल्ली की राज्य सरकार ने दोनों का फायदा करते हुए एक पोर्टल बिल्ड किया है जिसके माध्यम से राज्य में रहने वाले नागरिकों को रोजगार ढूंढने में काफी आसानी रहेगी। इस पोर्टल का नाम ‘दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल‘ हैं। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके राज्य में रहने वाले युवा अपनी ग्रेजुएशन क्वालिफिकेशन के अनुसार आसानी से अपने लिए बेहतरीन नौकरी ढूंढ सकेंगे। दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आज के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है क्योंकि इस लेख में हम भी ‘दिल्ली रोजगार पोर्टल क्या है’ और ‘Delhi Rojgar Bazaar Portal Online Registration Form कैसे भरना हैं’ के विषय पर बात करेंगे।

Rojgar Portal Delhi

Mukhyamantri Arvind Kejrival Rozgar Bazar Yojana 2022 Short Detail

Name of Sarkari Yojana दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल 2022
Launched By State Govt of Delhi
Contact No
  • 011-25846321 and 011-25846322
  • rojgarbazaar2020@gmail.com
Scheme Available For People of Delhi State
Benefits of This Scheme Online Job Facility provides to unemployed youth
Yojana Category Sarkari Yojana 2022
Official website http://jobs.delhi.gov.in/

Delhi Rojgar Bazaar Portal क्या हैं?

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल वर्तमान में दिल्ली की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन सुविधा हैं जिसका लाभ राज्य में रहने वाले शिक्षित युवा उठा सकेंगे जो आपनर लिए कोई नौकरी या फिर रोजगार ढूंढ रहे। इसके अलावा यह पोर्टल उन कम्पनियो और ब्रांड्स के लिए भी फायदेमंद रहेगा जो इम्प्लॉइज ढूंढ रहे हैं। Delhi Rojgar Bazaar Portal का एक फायदा यह भी हैं कि इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी से ना केवल सरकारी बल्कि प्राइवेट जॉब भी ढूंढ सकता हैं जो सामान्य रूप से थोड़ा मुश्किल होता हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा हाल ही में जहां पोर्टल लांच किया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि यह पोर्टल राज्य के बेरोजगार के लिए काफी उपयोगी साबित होगा

कोरोना वायरस के कारण दिल्ली में रहने वाले लाखों लोगों की नौकरी गई है और काफी सारे लोग जो दूसरे राज्यों से दिल्ली में रोजगार के अवसरों की तलाश में आए थे उन लोगों को भी वापस जाना पड़ा है। तो ऐसे में जब अब सब ठीक हो रहा है तो कंपनियों को लोगों की आवश्यकता है और लोगों को कंपनियों की आवश्यकता है। राज्य सरकार के द्वारा लांच किए गए दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल के माध्यम से राज्य में रहने वाले सभी वह नागरिक जो अपनी जॉब करवा चुके हैं आसानी से एक बेहतरीन जो वापस से प्राप्त कर सकेंगे और अच्छा पैसा कमा पाएंगे। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति जो शिक्षित लेकिन बेरोजगार हैं रोजगार प्राप्त कर सकेगा।

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल का उद्देश्य क्या हैं?

वर्तमान में देश के सबसे मजबूती बनाने वाले क्षेत्रों में से एक है और यह देश की राजधानी भी है तो ऐसे में यहां पर रोजगार के काफी अवसर मौजूद हैं लेकिन कोरमा के कारण लगभग सभी क्षेत्रों और बाजारों की स्थितिया असंतुलित हो गई जिसकी वजह से काफी सारे लोगों का रोजगार छिन गया। इसके अलावा जो काफी सारे शिक्षित बेरोजगार युवक है उन्हें में नौकरियों की तलाश हैं तो ऐसे में दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बेहतरीन सुविधा है जहां पर कोई भी व्यक्ति रजिस्टर करके रोजगार के विभिन्न अवसरों का फायदा उठा सकेगा और पोर्टल पर मौजूद अन्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेगा।

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप दिल्ली के स्थाई निवासी हो और अपने राज्य में कोई रोजगार या कोई नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए दिल्ली रोजगार पोर्टल आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता हैं। दिल्ली बाजार पोर्टल पर मौजूद सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले आपको पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट jobs.delhi.gov.in पर जाना होगा।

Delhi Rozgar Portal Scheme

  • पोर्टल के होमपेज पर जाने के बाद आपको ‘I want a job‘ का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करे।

rozgar bazaar app download

  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन पेज फॉर्म यानी कि Delhi Rojgar Bazaar Portal: Online Registration Form आ जायेगा, इसमे मांगी गई सभी जानकारिया आपको भरनी होगी।

rozgar bazaar delhi govt

  • रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने मोबाइल नम्बर इस पोर्टल से जोड़ने होंगे।

delhi rozgar bazaar 2022 online registration

  • इसके बाद आपके नम्बर पर एक ओटीपी आएगा, उसे पोर्टल पर एंटर करे और Submit करे।
  • इसके बाद आपको चुनना होगा कि आपको किस तरह की जॉब चाहिए।

Delhi Rozgar Bazar Portal

  • अगले सेक्शन में आपको अपने बारे में बताना होगा। साथ मे आपले ग्रेजुएशन की जानकारी भी मांगी जाएगी, जो सटीक रूप से भरे।

delhi rozgaar bazaar online registration

  • जो डाक्यूमेंट्स मांगे जाए, उनकी स्कैन्ड कॉपी जमा कर्व और Submit के बटन पर क्लिक कर दे।

इस तरह से आप आसानी से दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके बाद आप कभी भी इस पोर्टल पर अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉगिन करके इसका उपयोग कर सकते हो। रजिस्ट्रेशन करने के तुरन्त बाद आपके सामने उन Jobs की लिस्ट आ जायेगी, जो आपकी शैक्षिक योग्यता और आपके इंटरेस्ट को मैच करती होगी।

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

Contact Details

Contact Us:
Directorate of Employment
Govt. of NCT of Delhi
IARI Complex, Pusa
New Delhi-110012
Email: rojgarbazaar2020@gmail.com
jobs.delhi.gov.in
Directorate of Employment : www.employment.delhigovt.nic.in
For Help :011-22389393/011-22386022 (Mon-Fri;10:00AM-6:00PM)

Leave a Comment