एकमुश्त समाधान योजना 2022 क्या है? How To Apply Online?

एकमुश्त समाधान योजना 2022 | बिजली बिल छूट की जानकारी 2022 UP | Bijli Bill Mafi Yojana 2022 UP Online Registration @upenergy.in. इस बात में की 2 राय नहीं हैं की किसान देश का एक महत्वपूर्ण भाग हैं। भारत की अधिकतर इकोनॉमी आज भी प्राथमिक व्यवसायों पर अधिक निर्भर करती हैं और भारत में जितने भी प्राथमिक व्यवसाय किये जाते हैं उनमे सबसे आगे कृषि हैं। वर्तमान केंद्र सरकार ने अपने घोषणा पत्र में कहा था की वह साल 2022 तक भारत के किसानो की आय दोगुना करने पर और किसानो की आर्थिक स्थिति सुधारने पर काम करेगी और इसी उद्देश्य के चलते केंद्र सरकार और केंद्र सरकार के प्रोत्साहन पर कई राज्य सरकारों के द्वारा किसानो के लिए कई योजनाए चलाई जा रही हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा भी किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए एक बेहतरीन योजना शुरू की गयी हैं जिसका लाभ मुख्य रूप से उन किसानो को होगा जिन्होंने खेती के लिए लोन लिया था लेकिन किन्ही कारणों वह उस लोन को नही चूका पाए।  इस योजना का नाम ‘एकमुश्त समाधान योजना’ हैं जो हाल ही में राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी हैं। इस लेख में हम ‘एकमुश्त समाधान योजना 2022’ के बारे में बात करेंगे और Ek musht Samadhan Yojana Online Registration Process के बारे में भी जानेंगे।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना

एकमुश्त समझौता योजना उत्तर प्रदेश 2022 Apply Online for New Registration

Name of Sarkari Yojana एकमुश्त समझौता योजना 2022
Launched By State Govt of UP
Scheme Available For UP Domicile
Benefits of This Scheme Bijli Bill Mafi Scheme
Yojana Category Sarkari Yojana 2022
Official website www.upgramvikasbank.up.nic.in

उत्तर प्रदेश किसान एकमुश्त समाधान योजना 2022 क्या हैं?

उत्तर प्रदेश किसान एकमुश्त समाधान योजना उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेटी की योजना है जिसका उद्देश्य राज्य में रहने वाले किसानों अपने लोन चुकाने के लिए प्रोत्साहित करना है और उनके ऊपर चढ़े हुए भाग को थोड़ा कम करना है। हम सभी जानते हैं कि किसानों को कृषि करने के लिए लोन की आवश्यकता होती है किसान यह लोग विभिन्न निजी संस्थाओं और बैंकों से लेते हैं। किसान खेती करने के लिए लोन लेते हैं लेकिन बेहतरीन परिणाम न मिलने पर या फिर आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर समय पर उस ऋण को नहीं चुका पाते। ब्याज भी इतना बढ़ जाता हैं कि बाद में कही से थोड़ा पैसा आने पर भी उस ऋण को चुकाना मुश्किल हो जाता हैं।

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2022 (Urban/Rural) Scheme Registration

अगर किसानों का ऋण तो करना चाहता है तो उत्तर प्रदेश के साथ एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत किसान को एक साथ अपना ऋण चुकाने पर ऋण पर लगाए गए ब्याज पर 35% से लेकर 100% तक की छूट मिलेगी। अगर कोई भी किसान 31 जुलाई से पहले अपने लोन का भुगतान करता हैं तो ऐसी सिचुएशन में उसके लोन के ऊपर चढ़ाये गये ब्याज राशि का 35 से 100 प्रतिशत तक राज्य सरकार के द्वारा माफ़ किया जायेगा। कोई भी किसान इस योजना का लाभ उठाने के लिए आसानी से आवेदन कर सकता हैं। इस योजना के अंतगर्त किसानो को 3 श्रेणियों में लाभ मिलेगा। राज्य के जिन किसानो ने 31 मार्च 1997 से पहले लोन लिया था अगर वह पूरा लोन चुकाए तो उनका शाट प्रतिषत ब्याज माफ़ कर दिया जायेगा। दूसरी श्रेणी के किसान जिन्होंने 31 मार्च 2007 तक ऋण लिया हैं उनसे केवल समान्य ब्याज और मूलधन लिया जायेगा। तीसरी श्रेणी वाले किसानो को ऋण लेने वाले समय के अनुसार ऋण दिया जायेगा।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त किसान समाधान योजना का उद्देश्य क्या हैं?

उत्तर प्रदेश एकमुश्त किसान समाधान योजना उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना हैं जिसके माध्यम से किसानो को उनके ऊपर चढ़ा हुआ लोन उतारने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा जिससे की किसान कर मुक्त हो सकेगा और प्रोडक्शन का पूरा लाभ उन्हें ही मिलेगा। इस योजना का एक मुख्य लाभ उन बैंको और कृषि संस्थाओ को भी होगा जिन्होंने किसानो को लोन दिया था। वह संस्थाए किसानो को दिए गए लोन को वापस प्राप्त करने के बाद अधिक किसानो की मदद कर सकेगी जिससे की राज्य में प्रोडक्शन अधिक होगा और राज्य की इकोनॉमी ऊपर उठेगी। उत्तर प्रदेश एकमुश्त किसान समाधान योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो को उनका ऋण चुकाने में मदद करना और उनकी आर्थिक सहायता करना हैं।

उत्तर प्रदेश एक मुश्त किसान योजना पात्रता

  • उत्तर प्रदेश किसान योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गयी हैं जो इस प्रकार हैं:
  • उत्तर प्रदेश के स्थायी नागरिको ही योजना का लाभ मिल पायेगा। 
  • इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थायी किसानो को ही मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, ज़मीन के कागज़ात, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो अदि जरुरी डाक्यूमेंट्स होना आवश्यक हैं।

Contact Details

EMAIL : upsgvb@yahoo.in , ldb@up.nic.in
PHONE NO. 0522- 3056370,3056446,3056423,3056457,3056460
FAX NO. 0522-2239806

उत्तर प्रदेश किसान एकमुश्त योजना /बिजली बिल समाधान योजना 2022 का लाभ कैसे उठाये?

उत्तर प्रदेश किसान एक मुश्त योजना का लाभ उठाने के लिए आपको योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यह एक मुश्किल काम नहीं हैं, इसके लिए बस आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.upenergy.in/ पर जाए।

एकमुश्त समाधान योजना रजिस्ट्रेशन

  • होमपेज पर आपको एक जगह योजना की लिंक दिखाई देगी, उस पर क्लिक करे।
Ek Must Samadhan Scheme UP
Ek Must Samadhan Scheme UP
  • यदि आप गाँव से सम्बंधित है तो “OTS FOR RURAL CONSUMER” को चुने और यदि आप शहरी है तो “OTS FOR URBAN CONSUMER” चुने।
  • अब आप अपना बिल अकाउंट नंबर डाल कर चेक एलिजिबिलिटी पर क्लिक करे।
UP Bijli Bill Mafi Yojana 2022
UP Bijli Bill Mafi Yojana 2022
  • आपकी सारी जानकारी आपकी स्क्रीन पर शो होने लगेगी।
UP Bijli Bill Mafi Scheme
UP Bijli Bill Mafi Scheme
  • सारी जानकारी भर कर फॉर्म को जमा करदे तथा ऑनलाइन न्यूनतम 30 प्रतिशत जमा कर दे।
  • इसके बाद फॉर्म को Submit कर दे।
  • इस तरह से आप घर बैठे हुए Uttar Pradesh Kisan Ekmusht Samadhan Yojana Online Form भरते हुए योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हो।
  • उत्तर प्रदेश में स्कीम की अधिक जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश सरकारी योजना लिस्ट 2022 को देख सकते है।

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2022 Last Date Extended

Last Date of Registration: 15th March 2022, 31st March 2022, 15th अप्रैल 2022

Leave a Comment