What is Atal Bhujal Yojana 2023? in Hindi, Scheme, Insights

Atal Bhujal Yojana ABY Online Form 2023 | Apply Online for प्रधानमंत्री अटल भूजल योजना 2023 | Check Eligibility, Guidelines, Essay PIB, Wikipedia @pmindia.gov.in. वर्तमान में केंद्र सरकार के द्वारा लोगों को नैतिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं और उन्हीं में से एक ‘अटल भूजल योजना‘ भी हैं। अटल भूजल योजना एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से देश में रहने वाले नागरिकों को भू-जल से जुड़ी विकसित तकनीकों का उपयोग करते हुए शुद्ध और साफ पानी पहुंचाया जा रहा है। काफी सारे नागरिक आज भी पानी की महत्वता को नहीं समझते हो ना जाने कितना पानी यूं ही व्यर्थ जाता है जिसके कारण भू जल का स्तर काफी नीचे गिर चुका है और वह दिन भी दूर नहीं जब बढ़ती जनसंख्या का कारण सब को उचित मात्रा में पानी नहीं मिल पाएगा। ऐसे में इस क्षेत्र में सही प्रबंधन करना जरूरी है और प्रधानमंत्री अटल भू योजना एक ऐसा ही प्रबन्धन हैं। इस लेख में हम ‘Pradhanmantri Atal Bhujal Yojana 2023’ के बारे में ही बात करेंगे और जानेंगे कि यह योजना क्या है और इसका उद्देश्य क्या हैं।

प्रधानमंत्री अटल भूजल योजना

प्रधानमंत्री अटल भू योजना ABY Registration 2023 Online Form Short Detail

Name of the Sarkari Yojana प्रधानमंत्री ने अटल भूजल योजना आरम्भ की
Name of the Department Central Govt of India
Scheme Available For PAN India
Official Website https://www.pmindia.gov.in/
Benefits देश के प्रत्येक घर में पानी पहुंचाने के संकल्प की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं। 
Yojana Category Sarkari Yojana 2023
प्रधानमंत्री अटल भूजल योजना

प्रधानमंत्री अटल भूजल योजना क्या है? What is PM Atal Bhujal Yojana in Hindi

प्रधानमंत्री अटल भूजल योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना हैं जिसका उद्देश्य देश में रहने वाले नागरिकों को पानी की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाना है। इस योजना का लाभ उन जगहों पर रहने वाले लोगों को होगा जहां या तो पानी की अधिक समस्या है या भूजल स्तर काफी नीचे गिर चुका है। इस योजना का बजट करीब ₹6000 निर्धारित किया गया है और योजना में खर्च होने वाले देशों का आधा हिस्सा वर्ल्ड बैंक के द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना से देश के 8,350 गाँवो को लाभ मिलेगा और जिन राज्यो के लोगो को लाभ होगा उनमे महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात शामिल हैं।

प्रधानमंत्री भूजल योजना के अंतगर्त ग्राम पंचायत स्तर पर जल सुरक्षा के काम किए जाएंगे और भूजल संरक्षण के लिए शैक्षणिक और संवाद कार्यक्रमों को संचालित किया जाएगा। इस स्कीम का लक्ष्य लोगो को स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाना और उन्हें जल संरक्षण के महत्वों के बारे में समझाना है। इस योजना के अंतगर्त वाटर यूजर एसोसिएशन, मॉनिटरिंग और भूजल की निकासी के डेटा संकलन जैसे काम भी किये जायेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपाई की 95वी जयंती पर इस योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत बारिश के पानी को काम में लेने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा और इससे जुड़ी तकनीकों का प्रमोशन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री अटल भूजल योजना का उद्देश्य क्या है?

तेजी से बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण जमीन के नीचे भूजल का स्तर कम होता जा रहा है जो भविष्य में पानी की कमी का कारण बन सकता है। पर्यावरण में लगातार परिवर्तन हो रहा है और समस्या इस बात की है कि यह परिवर्तन नकारात्मक है। अगर भूजल का स्तर ऐसे ही तेजी से गिरता रहा और इस पर नियंत्रण नहीं किया गया तो वह दिन भी दूर नहीं जब पानी इधन से ज्यादा महंगा हो जाएगा। ऐसे में भूजल को लेकर कुछ प्रबंधन करने की जरूरत है और प्रधानमंत्री अटल भूजल योजना इन्हीं प्रबंधन को कार्यरत करने के लिए लाई गई है। इस योजना का उद्देश्य भूजल के गिरते हुए इस तरह रोकना है और बारिश के पानी को इस्तेमाल करने का प्रोत्साहन करना है ताकि लोगों को स्वच्छ पानी मिल सके और भूजल का स्तर बना रहे।

atal jal yojana in hindi

प्रधानमंत्री अटल भूजल योजना का क्या लाभ होगा?

सरकार का दायित्व होता है कि देश में सभी समस्याओं का निवारण करने के लिए वह काम करती रहे और इसके लिए सरकार विभिन्न योजनाएं व नियम लाती रहती है। लेकिन दुख की बात यह है कि जो सबसे बड़ी समस्या है वह पर्यावरण की समस्या है और इसके ऊपर कोई ज्यादा ध्यान नहीं देता। पृथ्वी में आ रहे नकारात्मक बदलावों पर ध्यान देने की जरूरत है अन्यथा भविष्य में भयंकर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन वर्तमान केंद्र सरकार पर्यावरण के क्षेत्र में भी काफी काम कर रही है और इसी का नतीजा है कि प्रधानमंत्री अटल भूजल योजना Official Notification PDF लाई गई है। प्रधानमंत्री अटल भूजल योजना के कई लाभ होंगे, जो इस प्रकार हैं:

  • काफी सारे ऐसे क्षेत्र है जहां पर पानी की कमी के कारण किसान खेती नहीं कर पाते तो इस योजना के माध्यम से किसानों को खेती के लिए पर्याप्त जल उपलब्ध करवाया जाएगा जिसके चलते वह बेहतरीन उत्पादन कर सकेंगे।
  • देश में काफी सारी जगह ऐसी है जहां पर पर्याप्त रूप से पानी उपलब्ध नहीं है। इन जगहों पर रहने वाले लोगों को जल देने के लिए कई बार काफी दूर दूर तक जाना पड़ता है। इस योजना के अंतर्गत ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी जिससे कि लोगों को आसानी से जल्द प्राप्त हो सके।
  • प्रधानमंत्री अटल भूजल योजना के माध्यम से जमीन के नीचे भूजल के गिरते हुए स्तर में सुधार लाने के लिए उचित प्रबंधन किए जाएंगे और देश के 8350 ग्रामीण इलाको में पानी की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए उचित प्रबंधन किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री सरकारी योजना की नई लिस्ट 2023

Leave a Comment