{Apply Online} बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2023 इन हिंदी

Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2023

वर्ष 2015 में भारत सरकार के माध्यम से देश की बेटियों के हित के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से बेटियों को सुरक्षा देने के साथसाथ उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिसके माध्यम से वे सभी बेटियां जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं, परंतु आर्थिक एवं सामाजिक समस्याओं के कारण शिक्षा नहीं प्राप्त कर पाती हैं। उन सभी को तय की गई राशि मुहैया कराई जाएगी।  जिसके माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकती हैं। इस लेख में हम Beti Bachao Beti Padhao Yojana  से संबंधित सभी जानकारी आवेदन करने की प्रक्रिया, स्कीम का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि देने वाले हैं। अतः आपसे अनुरोध है कि हमारे को पूरा पढ़ें।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2023

बेटियों को शिक्षा के काबिल ना समझने की इस छोटी सी सोच को बदलने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2015 को 22 जनवरी में इस बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से बेटियों की सुरक्षा और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया था इस योजना के माध्यम से बेटी और बेटे के बीच में होने वाले भेदभाव में भी कमी आएगी और साथसाथ बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी समर्थन दिया जाएगा। इन सभी उद्देश्यों को पूरा करने के लिए इस Beti Bachao Beti Padhao Yojana को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से बेटियों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा और उनके भविष्य बेहतर बनेगा भारत में अब तक 61 जिलों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है देखता है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का उद्देश्य

बेटियों के हित में शिक्षा का दायित्व ना होने पर बेटियां बहुत से क्षेत्रों में बहुत पीछे रह जाते हैं।  जिसके कारण बेटियों के में और बेटों में भेदभाव किया जाता है। इसके साथ ही लिंग अनुपात जैसी समस्याएं भी उत्पन्न होती है। इन्हीं सभी समस्याओं का समाधान करने हेतु पर सरकार के माध्यम से इस बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत की गई है। जिसके माध्यम से बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का दायित्व भी मिलेगा जिसके माध्यम से बेटियों की सामाजिक और आर्थिक दोनों स्थितियों में सुधार आएगा और इसके साथ साथ ही उन बेटियों को शिक्षा प्राप्त करने का समर्थन भी मिलेगा जो कि उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं। इन्हीं सब उद्देश्यों को पूरा करने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस Beti Bachao Beti Padhao Scheme की शुरुआत की है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2023
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ नाटक 2023

Highlights of प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फॉर्म 2023

Name of Schemes Beti Bachao Beti Padhao Yojana Scheme 2023
Launched By Central Govt of India
Launched Date January 22nd, 2015
Beneficiary Every Citizen of All States in India (Female)
Objective To Provide Good Ammount of Money
Benefits Receive Good Ammount
Scheme Status Available Now
Category Sarkari Yojana 2023
Official Website https://wcd.nic.in/

Beti Bachao Beti Padhao के लाभ

इस योजना के माध्यम से आपको बैंक में जब बेटी 10 वर्ष की होगी तब से धनराशि को जमा करना होगा और यह धनराशि आपको बिटिया की 18 साल की आयु होने तक या फिर 21 साल होने तक जारी रखनी होगी। इस योजना के अंतर्गत आप ₹12000 प्रति वर्ष जमा करते हैं तब आपको 607001 28 की राशि मिलेगी। इसके  अतिरिक्त 1.5 लाख रुपए की राशि प्रतिवर्ष जमा करनी होगी, आपको 14 साल के बाद 7200000 रुपए की राशि मिलेगी। इस प्रकार आप इस राशि को बेटी की आयु 18 वर्ष होने पर या फिर 21 वर्ष होने पर निकाल सकते हैं। जिसके माध्यम से आप उस राशि का उपयोग बेटी की उच्च शिक्षा को देने के लिए या फिर उसकी शादी करने के लिए कर सकते हैं।

Beti Bachao Scheme 2023

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की पात्रता

  • इच्छुक बेटी की पंजीकरण करने हेतु  उम्र10 साल होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही लड़की के नाम पर एक सुकन्या समृद्धि खाता खुला होना चाहिए।
  • आवेदिका भारत की स्थाई निवासी होने चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • राज्य सरकार द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाणपत्र
  • पिता का आय प्रमाण पत्र (यदि, कोई हो)
  • माता-पिता वैध आईडी प्रमाण

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आवेदन कैसे करे?

  1. सबसे पहले इच्छुक आवेदक को महिला और बाल विकास मंत्रालय की Official Website पर जाना होगा |
  2. इसके बाद Website का  होम पेज खुल जायेगा |
  3. इस होम पेज पर आपको Women Empowerment Scheme के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  4. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको Beti Bachao Beti Padhao Yojana के विकल्प पर क्लिक करना होगा |
  5. यहां से  आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर  नया पेज खुल जायेगा |
  6. इस पेज पर एक फॉर्म खुल जाएगा इस फॉर्म में आपको मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना है। 
  7. सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  8. इस प्रकार आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
Notification PDF Click Here
Application Form Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment