{Apply Online} बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2020 इन हिंदी

Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2020 Scheme in Hindi Online Form Pdf

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना इन हिंदी 2019-20: Apply Online for Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2020 before the last date of registration from here.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना इन हिंदी

प्रिय मित्रो आज हम बात करने जा रहे है Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2019-20 से सम्बंधित सारी ज़रूरी जानकारी के बारे में। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गयी एक बहुत बड़ी योजना है जिसके सामान शायद प्रधान मंत्री मोदी की कोई दूसरी योजना न हो। प्रधान मंत्री मोदी द्वारा वर्ष 22 जनवरी 2015 को शुरू की गयी थी जिसका उद्देश्य यह है की भारतवासी सभी लोग बेटियों को सामान दर्जा दे। भारत को आज़ाद हुए 70 वर्ष से अधिक बीत चुके है पर कुछ लोगो की मानसिकता को शायद आजतक भी आज़ादी नहीं मिली है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम इन हिंदी

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फॉर्म डाउनलोड

सरकारी आंकड़ों के अनुसार भारत में बेटियों की संख्या बेटो के मुकाबले काम होने को है। बेटियों को मानो यू लगता है जैसे की वह कोई श्राप हो। औरत की गर्भवती हो जाने पर कुछ लोग तो जांच भी करा लेते है की बेटी है या बेटा। जबकि भारत सरकार के कानून के अनुसार भ्रूण लिंग की जांच कराना तथा डाक्टरों द्वारा करना कानूनन अपराध है जिसकी पकडे जाने पर ऐसे लोगो पर क़ानूनी कार्यवाही की जाती है। इस वजह से भारत के अंदर बेटियों से ज़्यादा बेटो को इज़्ज़त दी जाती है तथा बेटियों को एक कमतर माना जाता है।

Beti Bachao Beti Padhao Scheme in Hindi & Application Form 2019

आज हम आपसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना इन हिंदी के बारे में विस्तारपूर्वक बात करेंगे की किस तरह आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम का लाभ ले सकते है और यह क्या है तथा क्या क्या फायदे है इस योजना के। भारत में वर्ष 2001 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार 1 वर्ष से 6 वर्ष की उम्र की बच्चियों का आंकड़ा 1000 लड़कों के अनुपात में सिर्फ 927 ही बचा था जबकि वर्ष 2010 की जनगणना के अनुसार यह संख्या घटकर 1000 लड़कों के अनुपात में 918 लड़कियों तक पहुंच गयी है। जो की बहुत ही दुखद तथा चिंता की बात है।

BBBP Online Form 2019-2020 Last Date, Registration

हमे आपको यह बताते हुए बहुत दुःख हो रहा है की गुजरात राज्य में वर्ष 7 फ़रवरी 2018 के एक आंकड़े के अनुसार लिंग अनुपात में असमानता की दर सबसे अधिक प्रति 1000 पुरषो पर 854 महिलाओ तक घट चुकी है जबकि इस मामले में हरियाणा राज्य दूसरे स्थान पर है। इन्ही परेशानियों को देखते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना स्कीम की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत शहर में लागु की थी।

आवश्यक दस्तावेज़ (Required Documents)
  • Aadhar Card
  • Birth Certificate Issued by State Government
  • Beneficiary Domicile Certificate
  • Father Income Certificate (If, Any)
  • Parents Valid Id Proof
Beti Bachao Beti Padhao Online Form (BBBP) 2019-2020

Beti Bachao Beti Padhao Scheme (Sarkari Yojana) का लाभ लेने के लिए आप 10 वर्ष की आयु तक की बेटी के लिए इस योजना में भाग ले सकते है तथा NRI पर्सन इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। इस योजना के अंतर्गत आपको 14 साल तक लाभार्थी के बैंक अकाउंट में हर माह 1000 रुपये जमा करने होंगे जिसके हिसाब से 14 वर्षो में जमा की गयी कुल राशि 1,68,000 होगी जिसको आपको बेटी के 21 साल पुरे हो जाने के बाद आपको 60,7,128 रुपये (छः लाख सात हजार एक सो अठ्ठाइस) रूपये की राशि के रूप में प्रदान की जाएगी। यदि आप हर वर्ष 1,50,000 रूपये बैंक खाते म जमा करते हो तो 14 वर्षो में कुल 21 लाख रू जमा होंगे जिसके हिसाब से सरकार योजना के 21 वर्ष पुरे हो जाने के बाद आपको 72 लाख रूपये प्रदान करेगी।

ध्यान रहे बेटी के 18 वर्ष पुरे हो जाने के बाद आप बिटिया की पढाई या शादी के लिए 21 वर्ष से पहले ही धनराशि को निकाल सकते है।

How to Apply Online for BBBP Application Form 2019-2020
  • Candidates Visit the Official Website of the Organization.
  • After That, Download BBBP Cental Govt Schemes Application Form 2020.
  • Take a Print Out.
  • Now, Fill the All Required Detail such as Name, DOB, Address, Mobile No, Email, Bank Account Detail Etc in Offline Form.
  • Attach Required Documents which is given above with detail.
  • Submit the Offline Form at nearest Anganwadi Kendra.
Important Links

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *