आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2022 Online Registration Form

atmanirbhar uttar pradesh rojgar abhiyan | atma nirbhar uttar pradesh rozgar abhiyan in Hindi | aatm nirbhar bharat yojana uttar pradesh | आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2022 @pmhelpline.com. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि अपने राज्य में रोजगार न मिलने पर कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे राज्य में शिफ्ट कर जाता है जिससे कि उसे वहां पर बेहतरीन रोजगार मिल सके। अगर इस बात को सरल भाषा में समझा जाए तो हमें अगर अपने गांव में रोजगार नहीं मिलता तो हम दूसरे शहरों में जाते हैं तो ऐसा ही राज्यों के साथ भी होता है जैसे कि अगर हमें अपने राज्य में रोजगार नहीं मिलेगा तो हम रोजगार की तलाश में दूसरे राज्य में चले जाएंगे। हमारे देश में यह काफी ज्यादा होता है और कुछ राज्य जैसे कि बिहार और उत्तर प्रदेश के लोग अन्य कई राज्यों जैसे कि राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात आदि में रोजगार की तलाश में जाते हैं। इनमें से अधिकतर लोग वहां पर निम्न वर्ग का काम करते हैं। कुछ मजदूरी करते हैं तो कुछ छोटे स्तर के व्यवसाय चलाते हैं। आय ज्यादा नही होती लेकिन जितनी भी होती यह उसी में अपना गुजारा चलाते हैं।

UP Aatmnirbhar Bharat Abhiyan Yojana
UP Aatmnirbhar Bharat Abhiyan Yojana

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2022 Short Detail

योजना का पूरा नाम आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीख Active Now
किन्हें लाभ प्राप्त होगा राज्य के प्रवासी मजदूर
Beneficiaries रोजगार के अवसर प्रदान करना
Category Sarkari Yojana 2022
Official Website Not Yet Declared

Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan Yojana 2022 Apply Online Form

लेकिन इन लोगों को हाल ही में एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ा जब अचानक से कोरोना की बढ़ती हुई बीमारी को रोकने के लिए और इसके फैलाव से जनता को बचाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लॉकडाउन लगा दिया गया। हमारे देश में पहला देश था जिसमें एक साथ पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया और इसे बुरा भी नहीं कहा जा सकता क्योंकि अगर लोक डाउन नहीं लगता तो कोरोनावायरस अधिक जनसंख्या के कारण देश में तेजी से फैल जाता। लेकिन इससे उन लोगों का भी तकलीफ हुई जो अन्य राज्य में थे और रोज कमा कर रोज खाने वाले लोगों की श्रेणी में आते थे। कई राज्यों में लोक डाउन के बाद तेजी से लोग वापस लौटे और अगर बात की जाए उत्तर प्रदेश की तो उत्तर प्रदेश में करीब 30 लाख लोग वापस आये जो रोजगार की तलाश में दूसरे राज्यो में गए हुए थे।

इन सभी लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने राज्य सरकार की जिम्मेदारी है क्योंकि यह लोग उसके नीचे आते हैं जिनके पास कोई अधिक पूंजी नहीं होती। उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी समझा होगा आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान शुरू किया जिसके अंतर्गत अन्य प्रदेशों से लौटे हुए लोगों को रोजगार दिलवाने की मुहिम शुरू की। आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान एक ऐसा अभियान है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले नागरिकों और अन्य प्रदेशों से लौटने वाले करीब एक करोड़ नागरिकों को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। अगर आप इस योजना के बारे में नहीं जानते और अधिक जानना चाहते हैं तो यह अनेक आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है क्योंकि इसलिए हम आपको आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं।

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान क्या है?

लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों में काम करने वाले करीब 30 लाख लोग वापस आये। इनमें से अधिकतर निम्न स्तर का काम जैसे ही मजदूरी और छोटे-मोटे व्यवसाय करते थे या फिर दूसरे लोगों के लिए काम करते थे। लॉकडाउन लगने के कारण जब इन लोगों को दूसरे राज्यों में रोजगार मिलना बंद हो गया तो यह अपने राज्य की तरफ वापस से चलने लगे तो ऐसे में उत्तर प्रदेश में करीब 30 लाख लोग वापस लौटे। इन सभी लोगों को रोजगार दिलाने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश कि राज्य सरकार ने ली और आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान शुरू किया। इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न माध्यमों से राज्य के करीब एक करोड़ लोगों को रोजगार दिलवाया जाएगा। यह अभियान केंद्र सरकार के द्वारा चलाए जा रहे आत्मनिर्भर भारत अभियान से भी जुड़ा हुआ है जिससे कि इस अभियान को केंद्र सरकार की तरफ से भी काफी प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश की राज्यों ने काफी सारी प्राइवेट और सरकारी कंपनियों से कांटेक्ट करके विभिन्न प्रकार के रोजगार के अवसर ढूंढे है और उसके बाद करीब एक करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करने की जिम्मेदारी अपने सर पर ली हैं। दरअसल लोग के बाद रोजगार प्राप्त लोगों के अलावा कंपनियों के पास भी लोगों की कमी आ गई जिससे की एक असंतुलन बैठ गए यानी कि कंपनियों को लोगों की जरूरत है और लोगों को कंपनियों की जरूरत है तो ऐसे में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार एक मार्केटप्लेस तैयार कर रही है जिससे दोनों ही तरक्की लोगों को फायदा मिल सके। आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान एक ऐसा अभियान है जिसके अंतर्गत आवेदन करके राज्य में रहने वाले नागरिकों के साथ दूसरे राज्यों से लौटे नागरिक रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान का उद्देश्य क्या हैं?

कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए लगाए गए लोगों की वजह से विभिन्न राज्यों के साथ उत्तर प्रदेश की इकोनॉमी पर भी काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ा जिस वजह से राज्य के विकास की दर धीमी हो गई लेकिन जैसे-जैसे लोक डाउन खुलता जा रहा है इकोनॉमी अपनी गति पकड़ती जा रही हैं। ऐसे में अपनी इकॉनमी को ऊपर उठाने के लिए उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान की शुरुआत की है जिससे कि राज्य में वापस लौटे नागरिकों को और राज्य में काम करने वाले नागरिक जिंदगी रोजगार चले गए और जो रोजगार प्राप्त नहीं कर पा रहे, आसानी से रोजगार प्राप्त कर सके। अगर सरल भाषा में योजना के उद्देश्य को समझा जाए तो यह योजना एक ऐसा अभियान है जिसके अंतर्गत आवेदन करके राज्य में रहने वाले नागरिक रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इस अभियान के द्वारा राज्य के करीब एक करोड़ नागरिकों को रोजगार दिलवाया जाएगा।

aatm nirbhar bharat yojana uttar pradesh

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2022 की लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान कोई साधारण योजना नहीं है बल्कि यह एक अभियान है जिसके तहत राज्य में वापस लौटे लोगों और राज्य में पहले से बेरोजगार बैठे लोगों को रोजगार दिलवाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत सीधे तौर पर कंपनियों और इंडस्ट्रीज के द्वारा रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे जिससे कि लोगों को रोजगार प्राप्त हो सके। यह अभियान हाल ही में शुरू किया गया है लेकिन अब तक इसके लिए कोई ऑनलाइन फॉर्म हो या फिर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सामने नहीं आई है। तो ऐसे में अगर आप अभियान का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको सीधे तौर पर अभियान के अंतर्गत निकाली जा रही रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन करना होगा लेकिन फिलहाल आप इसके लिए सीधे आवेदन नही कर सकते। लेकिन काफी सारी योजनाएं और पोर्टल चलाए जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप सीधे रोजगार ढूंढ सकते हैं। यदि हम दूसरी योजनाओ की बात करे तो हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने उप्र नवीन रोजगार छतरी योजना 2022 को जारी किया है। क्या है ये योजना तथा इसके लाभ के बारे में जानने के लिए आप दी गयी लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.