Assam Inter Caste Marriage Scheme: Online Apply, Eligibility, Benefits

असम अंतर जाति विवाह योजना 2024

Assam Inter Caste Marriage Scheme 2024: इस समय भारत देश काफी उन्नति पर है। परन्तु काफी ऐसे मुद्दे है जोकि बरसो से चले आ रहें है। और उन मुद्दों के दुष्परिणामों का सामना काफी पीड़ियों को भुगतना पड़ रहा है। उन सभी मुद्दों में से एक जाति भेदभाव का है। यदि कोई लड़की या लड़का अपने जीवनसाथी का चुनाव अपनी जाति से अलग जाति का कर लेता है। तो उसे अपने परिवार समाज के तहत काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सभी समस्याओं में सबसे अधिक आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। इस कारण ही केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा इंटर-कास्ट मैरिज को प्रोत्साहित करने और भेदभाव की घटनाओ को ख़त्म करने हेतु योजनाओं के रूप में विभन्न कदम उठाए जा रहे है। इस तरह हाल ही में असम सरकार द्वारा भी Assam Inter Caste Marriage Scheme 2024  किया गया है। जिसके माध्यम से अंतरजातीय विवाह करने वाले दंपत्ति को एक निश्चित धनराशि प्रदान की जाएगी। तो आज के लेख के तहत हम आपको अंतर जाति विवाह योजना 2024 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है। यदि आप राज्य के पात्र आवेदक है तो हमारा निव्बेदान है की आप लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Assam Inter Caste Marriage Scheme 2024 

असम सरकार द्वारा असम अंतरजातीय विवाह योजना 2024 को शुरू किया गया है। जिसके माध्यम से राज्य के सभी अंतरजातीय विवाह करने वाले दंपत्ति को 10000 से लेकर  5 लाख तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिसके तहत विवाहित जोड़े अपना जीवन अच्छे से व्यतीत का सकेंगे। विभन्न राज्य सरकारों के साथ असम सरकार द्वारा भी इस योजना को शुरू करने का कदम इस कारण उठाया गया है की सभी बालिग लड़के एवं लड़की अपने पसंद का जीवनसाथी चुन कर अपना जीवन प्रसन्ता के साथ व्यतीत कर सकते है। इसके साथ ही Inter-Caste Marriage Scheme का एक उद्देश्य समाज में फैले जाति भेदभाव को भी ख़त्म करना है। यदि असम राज्य में किसी भी सामान्य श्रेणी के लड़के के तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की लड़की के साथ विवाह किया जाता है। तो उस लड़के एवं लड़की को केंद्र सरकार एवं असम सरकार द्वारा भी Assam Inter-Caste Marriage Scheme  का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Assam Inter Caste Marriage Scheme 2024
Assam Inter Caste Marriage Yojana 2024

Key highlights of Assam Inter Caste Marriage Yojana 2024

योजना का नाम असम अंतरजातीय विवाह योजना
वर्ष 2024
किसने शुरू की असम सरकार द्वारा
उद्देश्य अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहित करना
लाभार्थी असम राज्य के सभी अंतरजातीय विवाह करने वाले दंपत्ति
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://wptbc.assam.gov.in

असम अंतरजातीय विवाह योजना का मुख्य उद्देश्य

भारत देश में वर्तमान में भी कुछ ऐसे रूढ़िवादी विचारों वाले नागरिक है। जोकि जाति भेदभाव को लेकर अनेक नागरिकों के साथ काफी बुरा व्यवहार अपनाते है। हलाकि किसी भी नागरिक को यह अधिकार नहीं दिया जाता है की वह किसी भी मुद्दे को लेकर कानून को अपने हाथो में ले। परन्तु जाति भेदभाव इतना बढ़ गया है की लोग काफी बड़ा जुर्म भी कर बैठते है। इन सब समस्याओं को देखते हुए ही असम सरकार द्वारा Assam Inter-Caste Marriage Scheme को शुरू किया गया है। जिसके माध्यम से राज्य के निम्न वर्ग के दम्पतियों को 10000 से 5 लाख तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिसके माध्यम से सभी जोड़े अपने जीवन को बेहतर बनाने हेतु विभन्न व्यवसाय शुरू कर एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकते है। इसके साथ ही राज्य के सभी लाभार्थी असम अंतरजातीय विवाह योजना 2024 का लाभ प्राप्त कर आत्मनिर्भर एवं सक्षम बनेगे।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

Assam Inter-Caste Marriage Scheme का लाभ लेने हेतु निम्न शर्ते

असम सरकार द्वारा शुरू की गई असम अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु निम्न शर्ते बताई गई है। जोकि इस प्रकार है:-

  1. राज्य सरकार द्वारा अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ उन दम्पतियों को दिया जाएगा। जिनका विवाह अप्रैल 2019 से मार्च 2021 के बीच हुआ होगा।
  2. असम के सभी जोड़ों का विवाह कानून की शर्तों को पूरा कर किया हुआ होना चाहिए। यानि विवाह कानून के अनुसार वैध होना चाहिए।
  3. इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा लड़की एवं लड़कों को दूसरी शादी पर कोई भी आर्थिक सहायता प्रदान नहीं की जाएगी।
  4. सभी स्रोतों से दंपत्ति की वार्षिक आय एक लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  5. Assam Inter Caste Marriage Scheme 2024 का लाभ प्राप्त करने हेतु एक पति या पत्नी को अनुसूचित जाति और दूसरे को सामान्य जाति (गैर एससी / एसटी / ओबीसी) से संबंधित होना चाहिए।
  6. आवेदककर्ता द्वारा सक्षम प्राधिकारी को झूठी/मनगढ़ंत जानकारी प्रस्तुत करना लागू कानून के अनुसार दंडनीय होगा।
  7. असम सरकार द्वारा राज्य के लाभार्थियों को योजना के तहत मिलने वाली राशि बैंक खाते में डीबीटी मोड के माध्यम से दी जाएगी।

One Nation One Ration Card Scheme

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • कोर्ट मैरिज का प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री स्कूटी योजना

असम अंतर्जातीय विवाह योजना 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया?

राज्य के सभी इच्छुक आवेदककर्ताओं द्वारा अंतरजातीय विवाह योजना के तहत आवेदन करने हेतु नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जोकि इस प्रकार है:-

  1. सर्वप्रथम आपको असम सरकार जनजातीय कार्य विभाग (सादा) अनुसूचित जाति कल्याण निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज को जाएगा।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर आपको अंतरजातीय विवाह योजना का विकल्प दिखाई देगा।
  3. जिस पर आप को क्लिक करना होगा।
  4. क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर पंजीकरण पेज प्रदर्शित हो जाएगा।
  5. आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा।
  6. सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  7. अब फॉर्म की जांच के पश्चात सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना।
  8. इस प्रकार आप बहुत आसानी से Assam Inter Caste Marriage Scheme 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Assam Orunodoi Scheme

Apply Online Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment