अंत्योदय अन्न योजना 2023 Antyodaya Anna Yojana [AAY] Scheme

अंत्योदय अन्न योजना 2023+

Antyodaya Anna Yojana was Launched in which State & Year/Date | AAY Eligibility 2023 | How to Apply Antyodaya Ration Card/Colour Complete details |

Antyodaya Anna Yojana. तो दिन ब दिन भारत की प्रति व्यक्ति आय बढ़ रही हैं और भारत एक कनयुमर देश से एक मेन्युफेचरर देश बयँ रहा हैं लेकिन भारत का नाम आज भी उन देशो में हैं जहाँ गरीबो की जनसंख्या काफी ज्यादा हैं। ना जाने भारत मे कितने ही ऐसे लोग हैं जो 2 वक्त का खाना भी अफॉर्ड नही कर पाते, क्योंकि उनकी आज काफी सीमित हैं। लेकिन सरकार का मकसद भारत को एक खुशहाल देश बनाना हैं जहां सभी स्वस्थ हो और सभी को दो वक्त का खाना मिले।ययही कारण हैं कि देश मे लगभग सभी राज्यो में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के द्वारा राशन कार्ड योजनाए चलाई जा रही हैं। इस लेख में हम एक ऐसी ही योजना ‘अंत्योदय अन्न योजना 2023‘ (Antyodaya Anna Yojana [AAY] Scheme) के बारे में बात करेंगे।

AAY Scheme 2023

Antyodaya Anna Yojana AAY Scheme Registration Date 2023

Name of Sarkari Yojana Pradhan Mantri Antyodaya Anna Yojana Scheme
Name of the Department Department of Food and Public Distribution, Government of India
Scheme Available For पुरे भारत में गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले लोगो के लिए
Benefits of This Scheme Free Ration Card
Yojana Category Sarkari Yojana 2023
Official website https://dfpd.gov.in/pds-aay.htm
Antyodayda Anna Yojana 2023

अंत्योदय अन्न योजना 2023 क्या हैं?

देश मे करोड़ो की तादात में ऐसे लोग मौजूद हैं जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी कमजोर हैं कि वह 2 वक्त का खाना भी अफॉर्ड नही कर पाते। ऐसे लोगो की सेवा के लिए ही केंद्र सरकार के द्वारा ‘अंत्योदय योजना’ शुरू की गई हैं। इस योजना के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर पात्र लोग 35 किलो राशन जिसमें 20 किलो गेहूं तथा 15 किलो चावल शामिल है प्राप्त कर पाएंगे। इस योजना के अंतगर्त गेहूं ₹2 प्रति किलोग्राम और धान ₹3 प्रति किलोग्राम के हिसाब से प्राप्त किया जा सकेगा। यह योजना कोई नई योजना नाहजी है। इसकी शुरुआत 25 दिसंबर 2000 को उपभोक्ता मंत्रालय के द्वारा की गई थी। इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के साथ दिव्यांगों को भी मिलेगा।

अंत्योदय अन्न योजना का उद्देश्य

इस बात में कोई 2 राय नहीं हैं कि जो लोग आर्थिक रूप से मजबूत हैं और जिनकी कमाई काफी अच्छी हैं वह आसानी से किसी भी चीज को अफॉर्ड कर सकते तो फिर राशहन और खाना तो कौनसी बड़ी बात हैं! लेकिन मुख्य समस्या में लोगों को होती है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनके पास ना तो कोई निश्चित आय के साधन है और ना ही उनकी आय अच्छी हैं। ऐसे लोगो के लिए ही Antyodaya Anna Yojana (AAY Scheme) शुरू की गई हैं। इस योजना के माध्यम से काफी कीमतों में विकलांग व्यक्तियों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को 35 किलो अन्न दिया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और विकलांग लोगो को राशहन प्राप्त करवाना हैं ताकि वह कम से कम दो समय भर पेट खाना खा सके।

अंत्योदय योजना के लाभ – AAY Scheme Benefits

अंत्योदय योजना वर्तमान में देश में चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को और विकलांग लोगों को काफी फायदे होंगे, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • लाभार्थियों को हर महीने कम कीमतों में राशन मिलेगा।
  • लाभार्थियों को कुल 35 किलोग्राम अन्न दिया जाएगा जिसमें ₹2 प्रति किलोग्राम गेहूं और ₹3 प्रति किलोग्राम धान में दिया जाएगा 
  • इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनय क्षेत्रो में रहने वाले लोगो को मिलेगा।
  • इस योजना के लिए पात्र आवेदकों को अंत्योदय कार्ड दिया जाएगा जिसकी मदद से वह आसानी से राशन प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से कम से कम ढाई करोड़ गरीब परिवारों को कवर किया जाएगा।

Antyodaya Anna Yojana के लिए पात्रता

आगरा केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही अंत्योदय अन्न योजना का लाभ लेना चाहते हो तो इसके लिए आपको इस योजना की पात्रताओं के बारे में पता होना चाहिए। Antyodaya Anna Scheme 2023 की पात्रता कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहा हो।
  • आवेदक प्राधिकारी द्वारा जारी अन्त्योदय राशन कार्ड के लिए चयनित किया गया हो।
  • आवेदक ने पहले से कोई राशन कार्ड धारण ना किया हो।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्तावेजो के साथ पासपोर्ट साइज फ़ोटो और मोबाइल नम्बर आदि उपलब्ध हो।

Contact Detail

Ministry of Consumer affairs, Food and public distribution,

Department of food and PD,

Krishi bhavan,

New Delhi- 110001

State wise Official Website of Antyodaya Ration Card List 2023

आंध्र प्रदेश यहाँ क्लिक करे
बिहार यहाँ क्लिक करे
छत्तीसगढ़ यहाँ क्लिक करे
दिल्ली यहाँ क्लिक करे
गुजरात यहाँ क्लिक करे
हरियाणा यहाँ क्लिक करे
हिमाचल प्रदेश यहाँ क्लिक करे
जम्मू कश्मीर यहाँ क्लिक करे
झारखण्ड यहाँ क्लिक करे
कर्नाटक यहाँ क्लिक करे
केरला यहाँ क्लिक करे
मध्य प्रदेश यहाँ क्लिक करे
महाराष्ट्र यहाँ क्लिक करे
ओडिशा यहाँ क्लिक करे
पंजाब यहाँ क्लिक करे
राजस्थान यहाँ क्लिक करे
तमिलनाडु यहाँ क्लिक करे
उत्तर प्रदेश यहाँ क्लिक करे
उत्तराखंड यहाँ क्लिक करे
वेस्ट बंगाल यहाँ क्लिक करे

अंत्योदय अन्न योजना के लिए आवेदन कैसे करें? Antyodaya Anna Yojana Apply Process

अगर आप अंत्योदय अन्न योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस योजना के लिए आवेदन करना आवश्यक है। फिलहाल अंत्योदय अन्न योजना 2023 के ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। अंत्योदय अन्न योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने क्षेत्र के निर्धारित खाद्य आपूर्ति विभाग में जाना होगा और वहां पर अंत्योदय अन्न योजना का फॉर्म लेना होगा। इस फॉर्म में आपसे जो भी जानकारी मांगी गई है वह जानकारी सटीक रूप से भरना आवश्यक है और साथ में अधिकारी के द्वारा बताए गए दस्तावेज फॉर्म के साथ अटैच करने होंगे।

इसके बाद अधिकारी के द्वारा यह तय किया जाएगा कि आप इस योजना का लाभ उठाने के लायक है या नहीं! अगर आप योजना के पात्र अभी देखे तो आपको अंत्योदय कार्ड दिया जाएगा जिसके माध्यम से आप हर महीने कम कीमतों में 35 किलो अन्य प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप अंत्योदय अन्ना योजना नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ को डाउनलोड करके भी देख सकते है। दी गयी लिंक पर क्लिक करे और डाउनलोड करके चेक करे। 

प्रधानमंत्री सरकारी योजना की नई लिस्ट 2023

Apply Online Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment