NSEIT Exam Registration 2024 Get UIDAI Supervisor/Operator Certificate

NSEIT Exam Registration 2024

आधार सुपरवाइजर परीक्षा 2024 की पूरी जानकारी हिंदी में? | UIDAI Aadhaar Enrollment Exam 2024 | How to Get Aadhaar NSIET Exam Certificate 2024 Online | Check NSIET Exam Last Date of Registration/Application Form | Location Center | NSEIT Exam Registration

इस बात में कोई दो राय नहीं है की पिछले कुछ सालो में हमारे देश में ऐसे कई बड़े बदलाव हुए है जो देश को बेहतरीन बना रहे है। वर्तमान केंद्र सरकार ने आधार कार्ड लाकर और देश के स्थाई नागरिकों के लिए है इसे अनिवार्य बनाकर एक बेहतरीन कार्य किया है और साथ ही इसका उपयोग करते हुए एक बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार किया है। आधार कार्ड में विभिन्न प्रकार के अपडेट करने के लिए आधार कार्ड सेंटर खोले जाते हैं और इसके लिए आधार सुपरवाइजर परीक्षा देखकर सर्टिफिकेट प्राप्त करना होता है। इस लेख में हम आधार सुपरवाइजर परीक्षा 2024 के बारे में बात करेंगे। 

आधार सुपरवाइजर परीक्षा 2024 क्या है?

सबसे पहले अगर आप NSEIT Exam Registration 2024 के बारे में नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दें कि आधार कार्ड अपडेट करने या फिर इससे जुड़े हुए किसी भी तरह के काम को आधिकारिक तौर पर करने के लिए आधार सुपरवाइजर सर्टिफिकेट प्राप्त करना होता है। यह सर्टिफिकेट पात्र आवेदकों को देने के लिए सरकार के द्वारा आधार सुपरवाइजर परीक्षा 2024 आयोजित करवाई जाती है।

दरअसल लोगों को अक्सर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ काम पड़ता है जैसे कि नाम, जन्मतिथि आदि अपडेट करवाने या फिर कोई अन्य कार्य। इन कार्यों को करवाने के लिए लोग आधार कार्ड सेंटर में जाते हैं और आधार कार्ड सेंटर में आधार कार्ड से जुड़े हुए कार्य करने वाले व्यक्ति को आधार सुपरवाइजर कहा जाता है। लेकिन यह कार्य हर कोई नहीं कर सकता और इस कार्य को करने के लिए आधार सुपरवाइजर सर्टिफिकेट लेना जरूरी होता है।

आधार सुपरवाइजर सर्टिफिकेट देने के लिए आधार सुपरवाइजर परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। एक निश्चित सीमा में लोगों को यह सर्टिफिकेट दिया जाता है। कोई भी व्यक्ति आधार सुपरवाइजर परीक्षा पास करके ही आधार सुपरवाइजर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकता है और उसके बाद ही वह आधार कार्ड से जुड़े हुए कार्य कर सकता है। यह परीक्षा पास करके आधार कार्ड से जुड़े हुए कार्य करके निर्धारित कीमतों के अनुसार कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

Aadhar Supervisor Exam
Aadhar Supervisor Exam Apply Online

Highlights of NSEIT Exam Registration 2024 

Name of the Post Aadhar Supervisor Exam 2024
Launched By UIDAI
Scheme Launched Date 2014
Beneficiary Unique ID
Official Website www.uidai.gov.in.

NSEIT Exam Registration 2024 का उद्देश्य?

काफी सारे लोग जो आधार सुपरवाइजर परीक्षा के बारे में जानकारी नहीं रखते वह इसके उद्देश्य के बारे में भी नहीं जानते। ऐसे में जो लोग NSEIT Exam 2024 के उद्देश्य के बारे में जानना चाहते हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि आधार सुपरवाइजर परीक्षा 2024 देने के बाद ही किसी व्यक्ति को आधार सुपरवाइजर सर्टिफिकेट मिलता है। जिस व्यक्ति के पास आधार सुपरवाइजर सर्टिफिकेट है वही आधार कार्ड अपडेट आदि से जुड़े हुए कार्य कर सकता है और निर्धारित कीमतों के अनुसार ग्राहकों से पैसा ले सकता है।

आधार सुपरवाइजर परीक्षा 2024 के लिए पात्रता

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी तरह की सरकारी परीक्षा में भाग लेने के लिए निर्धारित पात्रताओं के अनुसार पात्र होना जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप आधार सुपरवाइजर परीक्षा 2024 में भाग लेना चाहते हो तो इसके लिए निर्धारित पात्रता कुछ इस प्रकार है:

  • आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • अभियार्थी कम से कम 12 वीं पास होना चाहिए।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि होने चाहिए।

अगर इन पात्रता के अनुसार आप पात्र हैं तो ही आप आधार सुपरवाइजर परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण करके इस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे और आधार सुपरवाइजर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकेंगे।

How to Apply Online to fill NSEIT Exam Form 2024

अगर आप आधार कार्ड से जुड़े हुए कार्य करके निर्धारित कीमतों के अनुसार कमीशन कम आने की सोच रहे हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए आपको आधार कार्ड परीक्षा 2024 देखकर आधार कार्ड सुपरवाइजर का सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा। इसके लिए आपको परीक्षा में पंजीकरण करना होगा जिसके निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

  1. यूआईडीएआई के अधिकारी की वेबसाइट पर जाएं।
  2. वहां आपको NSIET Exam Online Form के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आया था जिसमें मांगी की सभी जानकारी सटीक रूप से भरें।
  4. आप को चुनना होगा कि आप कहां से हैं और आप परीक्षा कहां देना चाहते हैं यानी कि आपको परीक्षा से जुड़े हुए आवश्यक चुनाव करने होंगे।
  5. इसके बाद मांगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करें।
  6. आपको इस फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  7. इस तरह से आप आसानी से आधार कार्ड परीक्षा 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  8. परीक्षा में आवेदन करने के बाद आपको परीक्षा का एडमिट कार्ड निकालना होगा और बाद में उसे एडमिट कार्ड को लेकर परीक्षा केंद्र पर जाकर परीक्षा देनी होगी।
  9. इस तरह से आप आसानी से आधार सुपरवाइजर परीक्षा 2024 में भाग ले सकते हैं।

Contact Address & Helpline No

  • For Test Bookings at specific dates/cities, please contact 022-42706500 or mail at: uidai_admin@nseit.com

Important Links

Sample of Certificate Click Here
Center Details Click Here
View Slot Available Click Here
How to Apply Online Step-by-Step PDF Click Here

Links

Sarkari Yojana Click Here
Modi Yojana List Click Here
Sarkari Naukri List Click Here
Railway Jobs Click Here
Police Jobs Click Here
Army Jobs Click Here
Scholarship List in India Click Here
Anganwadi Bharti Click Here
High Court Recruitment Click Here
Post Office Recruitment Click Here
Teacher Jobs Click Here
Berojgari Bhatta Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Leave a Comment