West Bengal Digital Ration Card 2022 Online Form in Hindi PDF

west bengal digital ration card application form in bengali pdf | वेस्ट बंगाल डिजिटल राशन कार्ड | digital ration card online registration/correction west bengal @wbpds.wb.gov.in. इस बात में कोई 2 राय नहीं हैं कि आज के समय मे राशन कार्ड सबसे जरूरी डाक्यूमेंट्स में से एक हैं। राशन कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसके माध्यम से देश में रहने वाले कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली राशन की दुकानों से उचित कीमतों में या फिर कहा जाए तो बाजार के मुकाबले कम कीमतों में राशन प्राप्त कर सकता हैं। इससे जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवार होते हैं वह भी आसानी से अपना जीवन वहन करने में सक्षम बनते हैं। राशन कार्ड के माध्यम से न केवल राशन की दुकानों से राशन प्राप्त किया जाता है बल्कि यह एक जरूरी डॉक्यूमेंट भी है जो कई सारी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में भी नागरिको की मदद करता हैं। पश्चिम बंगाल कि राज्य सरकार के द्वारा राज्य में रहने वाले नागरिकों को डिजिटल राशन कार्ड प्रोवाइड किया जा रहा है जिसके माध्यम से नागरिक आसानी से कालाबाजारी से बचते हुए राशन की दुकानों से उचित कीमतों में राशन प्राप्त कर सकेंगे और अन्य राशन कार्ड सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। इस लेख में हम West Bengal Digital Ration Card 2022 के बारे में बात करेंगे और WB Digital Ration Card 2022 Online Form के बारे में भी जानेंगे जिसे भरकर आप Pashchim Bengal Digital Ration Card 2022 का लाभ उठा सकेंगे।

West Bengal Digital Ration Card Online Apply
West Bengal Digital Ration Card Online Apply

WB Digital Ration Card Application Form 2022, Online Registration Short Detail

Name of Sarkari Yojana पश्चिम बंगाल डिजिटल राशन कार्ड 2022
Launched By पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री द्वारा
Scheme Available For People of West Bengal State
Benefits of This Scheme Free Ration
Yojana Category Sarkari Yojana 2022
Contact No 2252-3434/3432/3421/1131/4422/1528
Official website https://wbpds.wb.gov.in/

पश्चिम बंगाल डिजिटल राशन कार्ड क्या हैं? in Hindi

राशन कार्ड को समझने के लिए सबसे पहले आपको राशन कार्ड को समझना होगा। राशन कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो राज्य सरकार के द्वारा राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के नागरिकों को प्रोवाइड किया जाता हैं। एक परिवार के लिए एक राशन कार्ड बनाया जाता है और उस राशन कार्ड के माध्यम से उस परिवार को लाभ मिलता है। परिवार के सभी लोगों का नाम राशन कार्ड में दर्ज किया जाता है। ट्रेडिशनल राशन कार्ड भी अन्य सभी ट्रेडिशनल डाक्यूमेंट्स की तरह पेपर का था होता हैं जिसके माध्यम से इससे जुड़ी हुई सुविधाओ का लाभ उठाया जाता हैं। लेकिन डिजिटल राशन कार्ड की बात थोड़ी अलग हैं, डिजिटल राशन कार्ड ट्रेडिशनल राशन कार्ड का ही एक डिजिटल रूप हैं।

जिस तरह से आज की समय मे आधार कार्ड डिजिटली उपयोग किया जा सकता हैं उसी तरह से राशन कार्ड का भी डिजिटल उपयोग किया जाएगा। वर्तमान में डिजिटल राशन कार्ड की सुविधा कुछ चुनिंदा राज्यो की राज्य सरकारो के द्वारा की जा रही है लेकिन क्योंकि दौर डिजिटलाइजेशन का हैं तो जल्द ही यह सुविधा लगभग पूरे देश के नागरिको को मिलेगी। पश्चिम बंगाल के राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही डिजिटल राशन कार्ड के माध्यम से जो राशन कार्ड नागरिकों को उपलब्ध करवाया जाएगा उसके द्वारा नागरिक सरकारी राशन की दुकानों से ₹2 प्रति किलोग्राम के अनुसार चावल और 2 रुपये प्रति किलोग्राम के अनुसार गेहूं ले सकेंगे।

पश्चिम बंगाल डिजिटल राशन कार्ड का उद्देश्य क्या है?

पाश्चिम बंगाल की राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई डिजिटल राशन कार्ड सुविधा जल्द ही पूरे देश में लागू होनी चाहिए क्योंकि यह राशन कार्ड योजनाओं को अधिक सटीक और रिश्वतखोरी मुक्त करेगी। यह बात हम सभी जानते हैं कि राशन कार्ड के क्षेत्र में काफी ज्यादा रिश्वतखोरी और नमकहरामी चलती हैं क्योंकि राधन कार्रड डीलर साधारण नागरिको को बेवकूफ बनाकर उनके बदले का राशन अपने पास रखकर उसे बाजार में बेच देते हैं। कई बार ऐसे मामले में भी देखे गए हैं जब राशन कार्ड डीलरों के घरों पर छापा पड़ने पर करोड़ो रूपये निकले। इससे इस क्षेत्र में हो रही रिश्वतखोरी और नमकहरामी के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है। यानी कि सरल भाषा में बात की जाए तो पश्चिम बंगाल डिजिटल राशन कार्ड का उद्देश्य राज्य में रहने वाले नागरिकों तक सटीक रूप से सुविधाएं पहुंचाना और इस क्षेत्र में होने वाली रिश्वतखोरी और नमक हरामि को बंद करना है।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड का लाभ उठाने के लिए पात्रता

पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही West Bangal Digital Ration Card Scheme का राज्य में रहने वाले कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक लाभ उठा सकता है। लेकिन इसके लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • आवेदक पश्चिम बंगाल का स्थायी का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक के पास पहले से राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • अगर किसी नागरिक ने टेंपरेरी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया हो और उसका राशन कार्ड एक्सपायर हो गया हो तो वह भी इस योजना का लाभ उठा सकता हैं।
  • जिनकी हाल ही में शादी हुई है वह भी अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, ईमेल आईडी, पुराना राशन कार्ड और एज प्रूफ होना चाहिए।

पाश्चिम बंगाल डीजिटल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आप चाहे तो घर बैठे हुए आसानी से पश्चिम बंगाल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://wbpds.gov.in/ पर जाए।
west bengal digital ration card list find your name
west bengal digital ration card list find your name
west bengal digital ration card form fill up
west bengal digital ration card form fill up
  • अपना मोबाइल नम्बर एंटर करे और Submit करे।
wb digital ration card-wbpds.wb.gov.in
wb digital ration card-wbpds.wb.gov.in
  • इसके बाद फ़ोन नम्बर पर आए OTP को एंटर करे, Validate पर क्लिक करे।
  • इसके बाद दिए गए विकल्पों में से सुविधानुसार किसी एक विकल्प को चुने।
  • इसके बाद Show Member के विकल्प पर क्लिक करे।
  • आपके सामने सम्बंधित जानकारी आ जायेगी, Add Another Member पर क्लिक करके परिवार के अन्य सदस्यों को जोड़ा जा सकता हैं।
  • अंत मे Save and View Application पर क्लिक करे।
  • डिटेल्स को वेरीफाई करे और Submit के बटन पर क्लिक कर दे।

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना 2022

Contact Details

  • Phone: 1800 345 5505 / 1967 (TOLL FREE)
  • Email: itcellfswb1@gmail.com

Leave a Comment