उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 Online Apply, Last Date, Eligibility, Beneficiary List PDF

UP Shadi Anudan Yojana Application Form | उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 Last Date | UP Shadi Anudan Yojana Registration 2023 Online Form | UP Marriage Anudan Scheme ऑफिसियल वेबसाइट http //shadianudan.upsdc.gov.in/

जैसे की हम सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े राज्य में से एक है और वर्तमान में बेहतरीन होने की वजह से आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश में वर्तमान में राज्य सरकार के द्वारा काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही है जो राज्य में रहने वाले विभिन्न वर्गों को प्रत्यक्ष तौर पर लाभ दे रही है। उत्तर प्रदेश वर्तमान में चलाई जा रही योजनाओं में से एक बड़ी योजना ‘उत्तर प्रदेश अनुदान योजना 2023‘ भी है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को अपनी बेटी के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

up shadi anudan yojana registration 2023

Highlights of UP Shadi/Vivah Anudan Yojana 2023 Scheme Online Registration Form

नाम UP Shadi/Vivah Anudan Scheme 2023
आरम्भ की गई उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
वर्ष Update soon
लाभार्थी गरीब बेटिया
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य गरीब बेटियों की शादी कराना
लाभ बेटियों के लिए शादी अनुदान योजना
Category Sarkari Yojana
आधिकारिक वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in/

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 क्या है?

अपनी बेटी की शादी धूमधाम से करना हर माता-पिता का सपना होता है लेकिन हर कोई आर्थिक रूप से इतना मजबूत नहीं होता कि अपनी बेटी की शादी आराम से धूमधाम के साथ कर सके। उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार इन सामाजिक समस्याओं को अच्छी तरह से समझते हैं और यही कारण है कि उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 चलाई जा रही है। यह योजना वर्तमान में राज्य में चलाई जा रही सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है जो राज्य के नागरिकों को काफी लाभ दे रही हैं।

यूपी बेटी की शादी के लिए सरकारी योजना 2023

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपनी बेटी की शादी के लिए राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपनी बेटी की शादी के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता, अन्य जातीय शादी के लिए ₹55000 आर्थिक सहायता और अगर एक जगह पर 11 तक शादियां एक साथ हो रही है तो प्रत्येक जोड़े के लिए ₹5000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 का उद्देश्य

जैसा कि हमने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओ में से एक है जिसके लिए राज्य सरकार अच्छा खासा पैसा भी खर्च कर रही है तो ऐसे में योजना का उद्देश्य होना सामान्य हैं। दरअसल यूपी विवाह अनुदान योजना 2023 का उद्देश्य राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अपनी बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 के लिए निर्धारित पात्रता

अगर आप उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 का फायदा उठाने की सोच रहे हो तो जानकारी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गयी हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • लड़की की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और लड़के की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • अनुदान योजना का लाभ एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के आवेदकों को ही दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के परिवार की आय 46080 रूपये और और शहरी क्षेत्रो में परिवार की आय 56460 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, आवेदक का प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र या गोद लेने का प्रमाण पत्र आदि होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 राज्य में चलाई जा रही सबसे बड़ी योजना में से एक है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपनी बेटी की शादी करवाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा एक अच्छी खासी आर्थिक सहायता दी जा रही है। योजना से जुड़ी हुई पात्रताओं के बारे में हम आपको ऊपर बता चुके हैं तो ऐसे में अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको योजना के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं।
  • योजना के होमपेज पर जाने के बाद आपको पंजीकरण का विकल्प मिल जाएगा, उस पर क्लिक करें।
  • आधार के सामने योजना के लिए आवेदन करने का फॉर्म आ जाएगा जिसमें आपको मांग की गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरनी हैं।
up shadi anudan yojana online apply
  • इसके बाद आपको वह सभी दस्तावेज अटैच करने हैं जो आपसे मांगे गए हैं।
  • इसके बाद आपको यह फॉर्म सबमिट कर देना हैं।
  • इस तरह से आप आसानी से उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन के बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी और अगर सब कुछ सही रहा और आप इस गवर्नमेंट स्कीम के लिए पात्र हुए तो आपको योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

Important Links

सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग आवेदन Click Here
अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी आवेदन Click Here
अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी आवेदन Click Here
आवेदन पत्र संशोधन / फाइनल सबमिट करें Click Here
आवेदन पत्र प्रिंट (आवेदन पत्र पुनः प्रिंट करने हेतु यहा क्लिक करें) Click Here
आवेदन पत्र की स्थिति (आवेदन पत्र की स्थिति पता करने हेतु यहा क्लिक करें) Click Here
Official Website Click Here

 

Leave a Comment