UPHESC Assistant Professor Admit Card 2023 Download Hall Ticket

UPHESC Assistant Professor Admit Card 2023

उत्तर प्रदेश हायर एजुकेशन सर्विस कमिशन (UPHESC) शिक्षा के क्षेत्र में राज्य में सबसे अधिक रिक्रूटमेंट निकालने वाले विभागों में से एक है। UPHESC के द्वारा हाल ही में एक बड़ी Assistant Professor पदों पर रिक्रूटमेंट निकाली गई थी। UPHESC के द्वारा निकली गयी इस रिक्रूटमेंट में करीब 2003 पदों पर भर्ती की जा रही थी। फिलहाल इस रिक्रूटमेंट के लिए पूरे हो चुके हैं अगर आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हो तो यह तो सम्भव नहीं हैं लेकिन अगर आप आवेदन कर चुके हो और उत्तर प्रदेश हायर एजुकेशन सर्विस कमिशन के असिस्टेंट प्रोफेसर पद परीक्षा का Admit Card 2023 प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए यह लेख पूरा पढ़े। इस लेख में हम आपको UPHESC Assistant Professor Admit Card 2023 निकालने की पूरी प्रोसेस आसान भाषा में बताने वाले हैं।

UPHESC Assistant Professor Written Exam Admit Card
UPHESC Assistant Professor Written Exam Admit Card

UPHESC Assistant Professor Recruitment 2023 – रिक्रूटमेंट के बारे में

सबसे पहले यूपीएचईएससी की असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए निकाली गई रिक्रूटमेंट की बात करें तो श्री कृष्ण के माध्यम से उत्तर प्रदेश हायर एजुकेशन सर्विस कमिशन के द्वारा राज्य में 2003 असिस्टेंट प्रोफेसर की रिक्तियों को भरा जा रहा था। उत्तर प्रदेश हायर एजुकेशन सर्विस कमिशन की आधिकारिक रिक्रूटमेंट वेबसाइट के साथ विभिन्न अखबारों और थर्ड पार्टी रिक्रूटमेंट वेबसाइट पर इस भर्ती की नोटिफिकेशन जारी की गई थी और ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए गए थे। ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी दिनांक 2023 थी।

अगर परीक्षा दिनांक की बात की जाए तो यह परीक्षा 2023 को संपन्न होनी थी जिसे वर्तमान में अनिश्चित समय के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। अखबारों और न्यूज वेबसाइट्स पर परीक्षा के स्थगित होने की जानकारी दी गई। असिस्टेंट प्रोफेसर की पदों के लिए लिखित परीक्षा दी जाती है और परफॉर्मेंस के अनुसार कैंडिडेट का चयन पद के लिए किया जाता है। बता दें कि 2023 को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए थे लेकिन फिलहाल परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है तो यह बात कंफर्म है कि नया एडमिट कार्ड भी जारी किया जाएगा और पहले की तरह है एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन डाउनलोड व प्रिंट किया जा सकेगा।

How to Download UPHESC Assistant Professor Admit Card 2023 – एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

अगर आपने उत्तर प्रदेश हायर एजुकेशन सर्विस कमिशन के द्वारा निकाली गई 2023 रिक्रूटमेंट फॉर्म भरा था और आप मई में परीक्षा देने वाले थे को जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा को अनिश्चित समय के लिए स्थगित कर दिया गया है। कुछ अनुमानों के अनुसार यह भी कहा जा रहा है कि शायद अब यह परीक्षा अगले कुछ महीनों तक संभव नहीं है तो आपको वर्तमान में एडमिट कार्ड निकालने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आप एडमिट कार्ड निकालने की प्रोसेस जानना चाहते हो तो हम यहां आपको आसान भाषा में वह प्रोसेस बता रहे हैं। UPHESC Assistant Professor Admit Card 2023 निकालने के लिए निम्न Steps फॉलो करें:

  • सबसे पहले UPHESC (उत्तर प्रदेश हायर एजुकेशन सर्विस कमिशन) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.uphesconline.org/ पर जाए।
  • Homepage पर दिखाई दे रही ‘UPHESC Assistant Professor Admit Card 2023’ Notification लिंक पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमें आपको रिक्रूटमेंट की पूरी जानकारी के साथ Admit Card Download करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • अब आपको सबसे पहले प्रोविजनल आईडी और पासवर्ड डालकर समय को Verify करना होगा।
  • इसके बाद Download Admit Card के विकल्प पर क्लिक कर दें।

UP 42000 Teacher Recruitment 2023

इस तरह से आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में यूपीएचईएससी की आधिकारिक वेबसाइट से असिस्टेंट प्रोफेसर रिक्रूटमेंट एग्जाम का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ध्यान रखे कि वेबसाइट पर प्रिंटआउट का ऑप्शन भी दे रखा है, वहा क्लिक करके आप इस एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

UPHESC Assistant Professor Exam Pattern 2023

Parts Questions Marks
Part-I 30 60
Part-II (except Commerce) 70 140
Commerce 50-subject related
20-elective unit
100
40
TOTAL 100 200

UPHESC Assistant Professor 2003 Recruitment Exam Extended – परीक्षा स्थगनादेश

अगर आपने यूपीएचएससी के द्वारा निकाली गई असिस्टेंट प्रोफेसर रिक्रूटमेंट में आवेदन किया था और आप 2023 को परीक्षा देने वाले थे तो बता दे कि यह परीक्षा 26 तारीख को आयोजित नहीं कराई गई है और इसे इन हाल अनिश्चित समय के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। कुछ रिपोर्ट का यह भी कहना है कि परीक्षा अगले साल ही संभव हो सकेगी लेकिन आधिकारिक घोषणा नहीं आई है तो यह माना जा सकता है कि अनिश्चित समय के लिए परीक्षा को स्थगित किया गया है।

Leave a Comment