UP Voter List 2023 PDF Download in Hindi {Gram Panchayat} Suchi

Uttar Pradesh Voter Id Card List 2023 | Gram Panchayat Voter List UP 2023 Pdf Download in Hindi | यूपी वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे? @fcs.up.gov.in. वर्तमान में केंद्र सरकार के आदेश पर सभी राज्य सरकार के द्वारा की जा रही है जिससे कि लोगों को उन सुविधाओं को एक्सेस करने में आसानी रहे और अधिक से अधिक लोगो के पास पहुच सके। हाल ही में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश की वोटर लिस्ट को ऑनलाइन कर दिया है जिससे कोई भी व्यक्ति इस वोटर लिस्ट को आसानी से चेक कर सकता है और उसमे अपना नाम ढूंढ सकता हैं। शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्राम पंचायतों के अंदर आने वाले सभी लोग इस वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। वोटर लिस्ट 2023 का सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि जो मतदाता हाल ही में 18 साल के हुए और उन्होंने अपनी वोटर आईडी बनाई है उन्हें पता चल सकेगा कि वह वोट देने के लायक है या नहीं। इस लेख में ‘उत्तर प्रदेश वोटर लिस्ट 2023 ‘ (UP Voter List 2023 PDF Download in Hindi) के बारे में बात करेंगे और आपको बताएंगे कि कैसे आप इस सूची को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Check Status Online Pan Card Linked with Aadhar
Check Status Online Pan Card Linked with Aadhar

यूपी वोटर कार्ड लिस्ट 2023 PDF Download Suchi @electoralsearch.in

Name of the Sarkari Yojana यूपी वोटर कार्ड लिस्ट 2023
Department/Ministry चीफ इलेक्टोरल अफसर, उत्तर प्रदेश
Launched By राज्य सरकार उत्तर प्रदेश
Launched Date Scheme Activated
Beneficiary वोटर सूचि में अपना नाम देखे
Post Category Sarkari Yojana 2023
Official Website http://ceouttarpradesh.nic.in/

उत्तर प्रदेश मतदाता सूची 2023 ऑनलाइन – UP Voter List 2023

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने हाल ही में एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है जिसका उपयोग करते हुए राज्य में रहने वाला कोई भी नागरिक उत्तर प्रदेश की मतदाता सूची को ऑनलाइन देख सकता है। इस सूची का फायदा सबसे अधिक उन लोगों का जो पहली बार वोट देने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में रहने वाले जिन लोगों ने हाल ही में 18 वर्ष की उम्र पार की और अपने वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए आवेदन किया है वह उत्तर प्रदेश की मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं। राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन पोर्टल में कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना नाम चेंज कर सकता है और उसके बाद वोट देने जा सकता है। यह पोर्टल लोगों को कन्फर्मेशन में मदद करेगा कि वह वोट देने लायक है या फिर नहीं।

उत्तर प्रदेश की एक ऑनलाइन मतदाता सूची के खास बात यह है कि इसे कंप्यूटर लैपटॉप के साथ मोबाइल पर भी आसानी से एक सच कह सकता है। यानी कि आप घर बैठे अपने मोबाइल से देख सकते हैं कि आपका नाम मतदाता सूची में है या फिर नहीं। मतदाता सूची को एक योजना की जगह एक सुविधा की तरह देखा जाए तो अधिक बेहतर होगा क्योंकि इस ऑनलाइन सूची के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी से उत्तर प्रदेश मतदाता सूची चेक कर सकता है और पता लगा सकता है कि वह इस बार वोट देगा या फिर नहीं। इस मतदाता सूची में उन सभी लोगो का नाम शामिल होगा जो इस बार वोट देने के योग्य है। इसमें कोई भी व्यक्ति अपना नाम आसानी से ढूंढ सकता है।

उत्तर प्रदेश ऑनलाइन मतदाता सूची का उद्देश्य क्या हैं?

केंद्र सरकार के आदेश पर वर्तमान में लगभग सभी राज्यों के द्वारा कई सुविधाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है जिससे कि लोगों को सरकारी दफ्तरों का चक्कर न काटना पड़े और उनका काम आसानी से हो सके। भले ही बात ऑनलाइन किसी योजना का लाभ उठाने की हो या फिर किसे सूची को चेक करने की! उत्तर प्रदेश सरकार हर काम में आगे रहती है। उत्तर प्रदेश वर्तमान में देश के 1 राज्यों में से एक है जहां पर सबसे अधिक मतदाता रहते हैं तो ऐसे में की ऑनलाइन सूची तैयार करना वाकई में कठिनाई का काम था लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने यह कर दिखाया और आप हमारे सामने एक ऐसा पोर्टल मौजूद है जहां हम आसानी से अपना नाम सूची में चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश मतदाता सूची का क्या लाभ होगा?

उत्तर प्रदेश ऑनलाइन मतदाता सूची वाकई में एक बेहतरीन सुविधा है जो राज्य सरकार के द्वारा प्रोवाइड की जा रही है। लगभग सभी लोग वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सरकारी दफ्तरों में जाते हैं और इससे दफ्तरों में काफी भीड़ जमा होती है। कोरोना के बाद अब कहीं पर भी अधिक भीड़ जमा होना भारी विपदा का कारण बन सकता है तो ऐसे में यह ऑनलाइन सूची वाकई में एक बेहतरीन काम कर रही हैं। राज्य में रहने वाले कोई भी मतदान करने वाले नागरिक आसानी से इस सूची का लाभ उठा सकता है और अपना नाम ऑनलाइन ही वोटर लिस्ट में चेक कर सकता है। इंटरनेट और इंटरनेट एक्सेस करने वाले डिवाइस के माध्यम से आसानी से इस सूची में अपना नाम चेक किया जा सकता हैं।

उत्तर प्रदेश मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देखें? 

उत्तर प्रदेश मतदाता सूची में कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना नाम चेक कर सकता है और पता लगा सकता है कि का नाम इस बार वोटर लिस्ट में शामिल किया गया हैं या नहीं। अगर आप उत्तर प्रदेश की मतदाता सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • इसके लिए सबसे पहले आपको मतदाता सूची की आधिकारिक वेबसाइट ceouttarpradesh.nic.in पर जाना होगा।

  • होमपेज पर आपको Search Your Name Electoral Roll पर ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे।
ceouttarpradesh nic in voter list
  • इसके बाद आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जिम में से किसी एक का उपयोग करते हुए आपको अपना नाम खोजना होगा।
  • पहले विकल्प को चुनने पर आपको अपना नाम, पिता का नाम, राज्य, जिला आदि की जनकारी देनी होगी और ‘खोजे/Search’ के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने ऑनलाइन मतदाता सूची आ जाएगा जिसे देखकर आप पता लगा सकता है कि आप इस बार वोट देने वाले हो या नहीं।

पहचान पत्र के माध्यम से कैसे देखे?

  • यदि आप अपना नाम वोटर सूचि में देखना चाहते है तो ऊपर दिखाई गयी प्रोसेस को फॉलो करो।
  • सर्च वोटर लिस्ट की लिंक पर क्लिक करे।
  • अब आपको २ ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे विवरण द्वारा खोज/ पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज।

  • आपको केवल पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज पर क्लिक करे।
UP Voter List PDF Download
  • अपना पहचान पत्र संख्या भरे, अपना राज्य चुने और कैप्चा कोड भरे तथा सर्च बटन पर क्लिक करे।
  • व्यू डिटेल पर क्लिक करे।
how can i check my name in voter list online
  • अब आपको मतदाता सूचि की पारी जानकारी दिखाई देगी जिसको आप डाउनलोड भी कर सकते है।

यूपी राशन कार्ड 2023

Leave a Comment