UP Digi Shakti Portal Registration: यूपी डीजी शक्ति पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

यूपी डीजी शक्ति पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

Uttar Pradesh Digital Shakti Portal Online Registration Form | Last Date of Application Submission of Digi Shakti Portal (Official Website) at www.digishaktiup.in.

उत्तर प्रदेश वर्तमान में देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में से एक है जहां नागरिको को बेहतरीन सुविधाए प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा तेजी से डिजटलाइजेशन की जा रही हैं। अगर आप एक छात्र हो और उत्तर प्रदेश में रहते हो तो आपको पता होगा की हाल ही में वर्तमान राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि वह छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करेंगे दूसरे की वजह प्रौद्योगिकी और तकनीकी से जुड़ कर उसका सदुपयोग करते हुए आगे बढ़ सके। पहले इसके लिए ऑफलाइन आवेदन किया जा रहा था लेकिन हाल ही में इसके लिए ‘यूपी डीजी शक्ति पोर्टल’ की शुरुआत की गई है जिसके बारे में हम इस लेख में बात करेंगे।

यूपी डीजी शक्ति पोर्टल क्या हैं?

अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हो और आप उत्तर प्रदेश के एक छात्र हो तो आपको पता होगा कि राज्य सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि वह राज्य के पात्र छात्रों को टेबलेट और मोबाइल वितरित करेगी। अर्थात जो छात्र परीक्षाओ में बेहतरीन परफॉर्मेंस देंगे उन्हें सरकार की तरफ से मुफ्त में स्मार्ट फोन और टेबलेट दिया जायेगा। ऐसे में अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा और उसी के लिए यह पोर्टल बनाया गया है। यूपी डीजी पोर्टल का कार्य राज्य के जरूरतमंद और पात्र छात्रों को स्मार्टफोन और टेबलेट वितरित करना हैं।

डिजिशक्ति पोर्टल, उत्तर प्रदेश सरकार

UP Free Laptop/Tablet Distribution Scheme 2022 Overview

Name of the Scheme UP Laptop Yojana 2022 Registration
Launched By उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा (CM Yogi Adityanath)
Launched Date Session 2022
Location उत्तर प्रदेश सरकार
Category Sarkari Yojana 2022
Beneficiaries Eligible Candidates of UP Govt
Official Website https://www.digishaktiup.in/

UP Digi Shakti Portal Registration का उद्देश्य क्या हैं?

यूपी डीजी शक्ति पोर्टल क्या है इसके बारे में तो हम आपको बता चुके हैं लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि आखिर यूपी डिजिटल छत्ते पर बनाया क्यों गया है अर्थात यूपी डीजी शक्ति पोर्टल का उद्देश्य क्या है? जानकारी के लिए बता दें कि यूपी डीजी शक्ति पोर्टल एक डिजिटल पोर्टल है जिसे सरकार ने छात्रों के लिए बनाया है। हाल ही में राज्य सरकार के द्वारा घोषणा की गई थी वह आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों और जरूरतमंद परिवारों के पात्र छात्रों को टेबलेट और स्मार्टफोन वितरित करेगी। ऐसे में अगर कोई इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो वह यूपी डिजिटल शक्ति पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकता हैं।

यूपी डीजी शक्ति पोर्टल के लाभ

उत्तर प्रदेश की केंद्र सरकार पिछले कुछ सालों में काफी सारे पोर्टल डिवेलप कर चुके हैं जो विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने में काफी फायदेमंद साबित हो रहे हैं और साथ ही इससे ऑफलाइन तरीकों में होने वाले भ्रष्टाचार भी खत्म हो रहा है। यूपी डीजी शक्ति पोर्टल को बनाने के भी कई लाभ होंगे, जो कुछ इस प्रकार होंगे:

  • इस पोर्टल के द्वारा छात्र मुफ्त स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप के लिए आवेदन कर सकेगा।
  • पहले स्कूलों और कॉलेजों के द्वारा आवेदन किया जाता है लेकिन अब उसकी जरूरत नहीं।
  • पोर्टल के द्वारा आवेदन करने की प्रक्रिया काफी सरल बना दी गई है।
  • यूपी डीजी शक्ति पोर्टल के द्वारा आवेदन का स्टेटस भी जाँच किया जा सकता हैं।

यूपी डीजी शक्ति पोर्टल रजिस्ट्रेशन – UP Digi Shakti Portal Registration

उत्तर प्रदेश डीजी शक्ति पोर्टल के द्वारा कोई भी छात्र आसानी से फ्री लैपटॉप, मोबाइल और टेबलेट प्राप्त करने के लिए आसानी से आवेदन कर सकता हैं और अगर वह एक पात्र आवेदक होता है तो उसे सुविधाओ का लाभ भी दिया जाता हैं। लेकिन यूपी डीजी शक्ति पोर्टल का लाभ उठाने के लिए आपको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आप नहीं जानते की यूपी डिजिटल शक्ति पोर्टल पर UP Free Laptop Yojana रजिस्ट्रेशन कैसे करते है तो बता दे की इसके लिए आपको बस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं। पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट की यूआरएल digishaktiup.in हैं।

UP Free Laptop Yojana 2022 in Hindi, Online Registration

Digital Shakti Portal Registration at Official Website

फ़िलहाल कहा जा रहा हैं की पोर्टल पर वर्तमान में रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा रहा और स्कुल और कॉलेजों के द्वारा ही आवेदन लिए जा रहे हैं जिससे की पात्र आवेदकों को चुनने में आसानी रहे। कहा जा रहा हैं की यूपी डीजी शक्ति का निर्माण केवल स्टेटस दिखने के लिए और डाटाबेस को सुरक्षित रखने के लिए और योजनाओ में होने वाले भ्रस्टाचार को कम करने के लिए किया जा रहा हैं। यानि की अगर आप आज के समय में UP Free Tablet Smartphone Yojana का लाभ उठाना चाहते हो तो उसके लिए आपको आपके शिक्षण संस्थान के द्वारा ही आवेदन करना होगा। अगर आप पोर्टल पर मौजूद सुविधाओं का इस्तेमाल करना चाहते हो तो उसके लिए आप आसानी से पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हो। अधिक जानकारी के लिए आप दी गयी लिंक के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार से जुड़ी सारी योजनाये यहां देख सकते है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.