Telangana Kalyana Lakshmi 2022 Application Form PDF, Required Documents, Last Date

Telangana Kalyana Lakshmi 2022

Kalyana Lakshmi Scheme in Telangana Application Form in Hindi | तेलंगाना कल्याण लक्ष्मी योजना | TS Govt Kalyana Lakshmi Online Registration | Kalyana Lakshmi Scheme Application Download Pdf in Telugu

Telangana State Kalyana Lakshmi: तेलंगाना एक नया राज्य है लेकिन उसके बावजूद भी यह देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों की लिस्ट में शामिल हो चुका है। तेलंगाना की राज्य सरकार के द्वारा वर्तमान में राज्य में रहने वाले विभिन्न वर्गों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। तेलंगाना राज्य में कई ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार रहते हैं जो लोअर मिडल क्लास या फिर गरीबी रेखा के नीचे आते हैं और ऐसे लोगों के लिए अपनी बेटी की शादी करना मुश्किल हो जाता हैं। इस तरह के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपनी बेटी की शादी में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए तेलंगाना कल्याण लक्ष्मी योजना 2022 की शुरुआत की गई है जिसके बारे में हम आपको इस लेख में बताएँगे।

telangana kalyana lakshmi application form

Highlights of Telangana TS Kalyan Lakshmi/Laxmi Scheme 2022

Name of Sarkari Yojana तेलंगाना कल्याण लक्ष्मी स्कीम
Launched By तेलंगाना के मुख्यमंत्री द्वारा
Scheme Available For तेलंगाना के लोगो के लिए
Benefits of This Scheme बेटी की शादी करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान
Yojana Category Sarkari Yojana
Official website https://telanganaepass.cgg.gov.in/

तेलंगाना कल्याण लक्ष्मी स्कीम 2022

यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि हमारे देश में काफी सारे ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार रहते हैं जो अपनी बेटी की शादी करने में सक्षम नहीं है क्योंकि इसमें पैसा लगता है। ऐसे में यह लोग लोन लेकर और अन्य कई प्रबंधों के द्वारा जैसे-जैसे अपनी बेटी की शादी करने की कोशिश करते हैं लेकिन वर्तमान में राज्य सरकारो के द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपनी बेटी की शादी करने में मदद करती है।

तेलंगाना शादी (अनुदान) योजना (रजिस्ट्रेशन) पंजीकरण 2022

तेलंगाना की राज्य सरकार के द्वारा ऐसे ही योजना चलाई जा रही है जिसका नाम तेलंगाना कल्याण योजना 2022 हैं। तेलंगाना कल्याण लक्ष्मी योजना 2022 राज्य में चल रही सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है जिसके अंतर्गत तेलंगाना कि राज्य सरकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपनी बेटी की शादी करवाने के लिए एक लाख रूपये से भी अधिक तक की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही हैं। यह आर्थिक सहायता सीधे लड़की के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती हैं।

Telangana Kalyan Laxmi Yojana 2022 का उद्देश्य

Kalyana Lakshmi Scheme, तेलंगाना की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सबसे बड़ी और बेहतरीन योजना में से एक ही जिसके अंतर्गत राज्य सरकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपनी बेटी की शादी करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है जिससे कि वह अपनी बेटी की शादी बिना किसी आर्थिक समस्या के आराम से कर सके। तेलंगाना कल्याण लक्ष्मी योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाले सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपनी बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे कि वह धूमधाम से अपनी बेटी की शादी कर सकें।

Kalyan Laxmi/Lakshmi Scheme 2022 की पात्रता

किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए निर्धारित की जाती है और देवताओं के अनुसार एक पात्र आवेदक होने के बाद ही योजना के लिए आवेदन कर के लाभ उठाया जा सकता है। अगर आप तेलंगाना कल्याण लक्ष्मी योजना 2022 का लाभ उठाना चाहते हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए भी राज्य सरकार ने कुछ पात्रताओ का निर्धारण किया है, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक तेलंगाना का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • दुल्हन की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक परिवार गरीबी रेखा के नीचे होना चाहिए।
  • एप्लिकेंट परिवार की आयु ग्रामीण क्षेत्रों में डेढ़ लाख से कम और शहरी क्षेत्रों में 200000 से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

How to Apply Online to fill TS Kalyan Lakshmi/Laxmi Scheme Application Form 2022

तेलंगाना कल्याण लक्ष्मी योजना तेलंगाना राज्य में चल रही सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उनकी बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है जिससे कि वह बिना किसी समस्या से अपनी बेटी की शादी कर पा रहे हैं। तेलंगाना कल्याण योजना 2022 के लिए आवेदन करने हेतु निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

लक्ष्मी कल्याण योजना 2022
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको ऑनलाइन आवेदन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म आ जाएगा।
kalyana lakshmi pathakam for sc st bc ebc
  • जिसमें मांगी गई सभी जानकारी आपको सटीक रूप से भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में मांगे जा रहा है सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड कर दी होगी।
  • अंत में आप को सबमिट के बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इस तरह से आप आसानी से तेलंगाना कल्याण लक्ष्मी योजना 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप एक पात्र आवेदकों के आवेदन की जांच के बाद आपको योजना का लाभ दिया जाएगा और लाभार्थी सूची में शामिल किया जाएगा।

Contact Address

Project Monitoring Unit
SPIU,Ground Floor
Damodaram Sanjeevaiah Sankshema Bhavan (DSS Bhavan)
Opp : Chacha Nehru Park
Masab Tank
Hyderabad
Phone
General Issues : 040-23390228
Technical Issues : 040-23120311
e-mail : help.telanganaepass@cgg.gov.in
All Calls will be answered 10:30 A.M. to 5 P.M. on Working Days
Apply Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.