तमिलनाडु फ्री लैपटॉप योजना 2022 क्या हैं और इसके लिए आवेदन कैसे करे?

Tamilnadu Free Laptop Distribution Scheme | Apply Online for Tamilnadu Laptop Yojana | TamilNadu Laptop Vitran Yojana Online Form | State Govt of Tamilnadu Free Laptop Scheme/Yojana Application Form | तमिलनाडु फ्री लैपटॉप योजना @pmhelpline.com.

तमिलनाडु प्रौद्योगिकी व तकनीक के मामले में देश के कई अन्य राज्यों से तेजी से आगे निकल रहा है लेकिन उसके बावजूद भी यहां पर काफी सारे ऐसे परिवार हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण प्रौद्योगिकी से नहीं जुड़ पाए थे जिसकी वजह से उनके हाथ से कई आगे बढ़ने के अवसर भी छूट जाते हैं।

यही कारण है कि तमिलनाडु की राज्य सरकार ने TamilNadu Laptop Vitran Yojana की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत व है आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप प्रदान करेंगे जिससे की वह भी डिजिटल दुनिया से जुड़ सकें। अगर आप इस योजना में रुचि रखते हो तो यह लेख पूरा पड़े क्योंकि इसमें हम आपको ‘तमिलनाडु फ्री लैपटॉप योजना’ की पूरी जानकारी आसान भाषा मे देंगे।

Tamil Nadu Free Laptop Scheme
Tamil Nadu Free Laptop Online Form

तमिलनाडु फ्री लैपटॉप योजना क्या हैं?

इस बात में कोई दो राय नहीं कि हमारे देश में लगभग सभी राज्य में ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार रहते हैं जो पैसों की तंगी के चलते आधुनिक उपकरण नहीं खरीद पाते जिससे कि वह तकनीकी व प्रौद्योगिकी से नहीं जुड़ते और कई आगे बढ़ने के अवसर उनसे अछूते रह जाते हैं। तमिलनाडु में भी ऐसे लाखों परिवार हैं जिनके छात्र पढ़ने में काफी अच्छे हैं लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से वह आधुनिक तकनीकी से नहीं जुड़ पाते और इसी बात को ध्यान में रखते हुए तमिलनाडु की राज्य सरकार ने TamilNadu Laptop Free Distribution Scheme शुरू की है जिसके अंतर्गत 10वीं व 12वीं कक्षा में बेहतरीन परफॉर्मेंस देने पर राज्य के छात्रों को राज्य सरकार की तरफ से मुफ्त लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे।

TamilNadu Laptop Vitran Yojana Online Form 2022

तमिलनाडु लैपटॉप योजना राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई वाकई में एक बेहतरीन योजना है जिस को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने लैपटॉप ब्रांड एचपी से डील भी की है। लैपटॉप ब्रांड एचपी राज्य सरकार को योजना के लिए 14 इंच स्क्रीन और इंटेल प्रीमियम ड्यूल कोर प्रोसेसर के साथ आने वाला HP X86 लैपटॉप प्रदान करेगी। इस योजना के द्वारा राज्य के हजारों बच्चों को मुफ्त में लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। जो छात्र तमिलनाडु के स्थाई नागरिक है और 10वीं व 12वीं कक्षा में बेहतरीन परफॉर्मेंस देते हैं उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

Tamil Nadu Free Laptop Distribution Scheme का उद्देश्य

जब भी किसी सरकार के द्वारा किसी योजना को चलाया जाता है तो उसके पीछे सरकार के कई उद्देश्य होते हैं। तमिलनाडु फ्री लैपटॉप योजना के पीछे तमिलनाडु राज्य सरकार के मुख्य उद्देश्य की बात की जाए तो राज्य सरकार चाहती है कि आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से राज्य में रहने वाला कोई भी छात्र प्रौद्योगिकी से अछूता नहीं रहना चाहिए और यही कारण है कि राज्य सरकार के द्वारा मुफ्त में छात्रों को लैपटॉप वितरित किए जा रहे हैं।

जो भी छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा में बेहतरीन परफॉर्मेंस देखकर काफी अच्छे मार्क्स प्राप्त करेंगे उन सभी को राज्य सरकार के द्वारा मुफ्त में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा और इससे ना केवल उन्हें आधुनिक तकनीकी से जुड़ने में मदद मिलेगी बल्कि वह 10वीं व 12वीं कक्षा में बेहतरीन परफॉर्मेंस देने के लिए प्रोत्साहित भी होंगे। इससे कहीं ना कहीं राज्य की साक्षरता दर को बढ़ावा भी मिलेगा।

Amma Scooter Scheme

तमिलनाडु फ्री लैपटॉप वितरण योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रताए

वर्तमान समय में किसी भी योजना को राज्य सरकार के द्वारा या फिर केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया जाता है तो योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रताए भी निर्धारित की जाती है जिससे कि योग्य आवेदकों को ही योजना का लाभ मिले। तमिलनाडु फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा जो पात्रताए निर्धारित की गई है वह कुछ इस प्रकार है:

  • आवेदक तमिलनाडु का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • पिछड़े वर्ग व समुदायों छात्रों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • केवल सरकारी स्कूलों से 10वीं या 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्र ही योजना के लिए पात्र आवेदक है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, स्कूल आईडी, जाति प्रमाण पत्र, परिवार की आय का प्रमाण आदि होने चाहिए।

तमिलनाडु फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कैसे करें?

तमिलनाडु फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा, जिसके लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें:

  • सबसे पहले तमिलनाडु फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर आप का रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक फोन आएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारी आपको सटीक रूप से करनी है और अपना लॉगिन आईडी का पासवर्ड जनरेट करते हुए फॉर्म को सबमिट करना है।
  • इसके बाद मांगे हुए सभी आवश्यक दस्तावेजों के स्कैंड कॉपी आपको सबमिट करनी होगी।
  • इसके बाद आपको अंत में अपने साथ पिक्चर और सिग्नेचर अपलोड करनी है और फॉर्म को सबमिट करना हैं।
  • इस तरह से आप आसानी से तमिलनाडु फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री स्कूटी योजना 2022

Leave a Comment