सरल पेंशन योजना 2022 LIC Saral Pension Scheme Online Form, Eligibility in Hindi

Saral Pension Yojana 2022

सरल पेंशन योजना 2022: वर्तमान में हमारे देश में काफी सारी वित्तीय संस्थाएं काम करती है जो विभिन्न प्रकार की पॉलिसीज भी देश के नागरिको को ऑफर करती हैं। जो लोग आर्थिक रूप से अधिक मजबूत नहीं होते हैंवह कठिन समय के लिए या फिर कहा जाए तो वृद्धावस्था के लिए पॉलिसी लेते है। क्योंकि वर्तमान में देश में विभिन्न कंपनियां काम कर रही है और अक्सर कम्पनियो से जुड़े हुए फ्रॉड देखने को नजर आते हैं तो लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन सी पॉलिसी ली जाये जिससे वृद्धावस्था में पेंशन प्राप्त की जा सके। इस लेख में हम आपको ‘Saral Pension Yojana 2022 की पूरी जानकारी’ आसान भाषा में देने वाले हैं।

saral pension scheme lic in hindi
सरल पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Highlights of सरल पेंशन योजना 2022 Details in Hindi

योजना का पूरा नाम सरल पेंशन योजना 2022
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई केंद्र सरकार के द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीख अभी ज्ञात नहीं
किन्हें लाभ प्राप्त होगा अभी ज्ञात नहीं
Official Website https://www.irdai.gov.in/

सरल पेंशन योजना 2022 क्या हैं?

हमारा देश वैसे तो दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओ में शामिल हैं लेकिन देश में काफी ज्यादा आर्थिक असमानता भी है। ऐसे में जो लोग आर्थिक रूप से मजबूत होते हैं और अच्छी आय प्राप्त करते हैं वह तो अपनी वृद्धावस्था के लिए निवेश और बचत कर लेते हैं लेकिन जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं वह ऐसा नहीं कर पाते। ऐसे ही लोगों को ध्यान में रखते हुए सरल पेंशन योजना 2022 की शुरुआत की गई है।

सरल पेंशन योजना 2022 केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बेहतरीन योजना है जिसके अंतर्गत न्यूनतम 1 हजार रुपये का प्रीमियम मासिक तौर पर जमा करवा कर वृद्धावस्था में एक अच्छी पेंशन प्राप्त की जा सकेगी। देश की सभी बड़ी बिमा और पॉलिसी कम्पनियो योजना के अंतर्गत आवेदकों को बिमा प्रदान करेगी। योजना को इंडिविजुअल व्यक्ति और जोड़े के तौर पर लिया जा सकता हैं।

सरल पेंशन योजना 2022 का उद्देश्य क्या हैं?

इस बात में कोई दो राय नहीं कि सरल पेंशन योजना 2022 देश में वर्तमान में चलाई जा रही सबसे बड़ी पॉलिसी आधारित योजनाओं में से एक है। वैसे तो काफी सारी निजी बिमा कम्पनिया पेंशन के लिए विभिन्न पॉलिसी ऑफर करती है लेकिन क्युकी सरल पेंशन योजना के अंतर्गत सरकार का आश्वासन रहेगा तो लोग इसे खरीदने में झिझकेंगे नहीं और सही पॉलिसी को लेकर उनका कन्फ्यूजन भी दूर हो जायेगा।

अगर बात की जाये Saral Pension Yojana 2022 के उद्देश्य की तो इस योजना का उद्देश्य देश में रहने वाले आर्थिक रूप से  बचत करने का एक बेहतरीन विकल्प प्रदान करना है जिसमे वह कम प्रीमियम देकर भी अपने वृद्धावस्था के लिए एक अच्छा प्रभंध कर सके और और उन्हें अपनी वृद्धावस्था में आर्थिक समस्याओ का सामना ना करना पड़े।

Saral Pension Yojana 2022 का लाभ उठाने के लिए पात्रता?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी सरकार के द्वारा जब भी कोई योजना शुरू की जाती है तो उसका लाभ पात्र आवेदकों को देने के लिए कुछ पात्रताए भी निर्धारित की जाती है, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • योजना का लाभ केवल स्टाहइ भारतीय नागरिको को ही दिया जायेगा।
  • योजना से जुड़कर पॉलिसी खरीदने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • Saral Pension Yojana योजना ऐसे जुड़कर पॉलिसी खरीदने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 80 वर्ष होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र के साथ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और मोबाइल नंबर आदि होना जरूरी हैं।

न्यूनतम एन्यूइटी राशि in Saral Pension Scheme 2022

अवधि न्यूनतम राशि
मासिक ₹1000
तिमाही ₹3000
छमाही ₹6000
सालाना ₹12000

सरल पेंशन योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप सरल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हो तो जानकारी के लिए बता दे की आप आसानी से योजना के लिए घर बैठे हुए आवेदन कर सकते हो। सरल पेंशन योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं:

Saral Pension Yojana 2022 Online Apply
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमे सरल पेंशन योजना की पूरी जानकारी होगी, वही आवेदन के लिए भी एक विकल्प होगा, उस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने जो फॉर्म आएगा, उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सटीक रूप से भरनी हैं।
  • इसके बाद आपको बताये गए सभी दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपी भी अपलोड कर देनी हैं।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट कर देना हैं।
  • इस तरह से आप आसानी से सरल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के बाद आपके आवेदन की जाँच की  योजना के अंतर्गत जोड़ने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जायेगा।
Apply Link Click Here
PM Modi Yojana List Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.